तुर्की में राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन ने देश में तख्तापलट की कोशिश को नाकामयाब करने का दावा किया है. कल देर रात सेना के एक तबके ने कहा था कि उसने सत्ता पर कब्जा कर लिया है और मार्शल लॉ लागू कर दिया है. खबरों के मुताबिक अब तक करीब 1500 बागी सैनिकों को गिरफ्तार कर लिया गया है. सेनाध्यक्ष सहित कई बड़े अफसरों को पद से हटाए जाने की भी खबर है. रात भर किसी अज्ञात स्थान पर रहे राष्ट्रपति एर्दोआन राजधानी इस्तांबुल लौट आए हैं. उन्होंने तख्तापलट की कोशिश को देशद्रोह और विश्वासघात की कार्रवाई बताया है.

आठ करोड़ की आबादी वाले तुर्की में कल देर रात सैनिक और टैंक सड़कों पर उतर आए. देश के दो सबसे बड़े शहरों अंकारा और इस्तांबुल में सारी रात धमाके होते रहे. तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू के मुताबिक हिंसा में अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1154 घायल हैं. इनमें ज्यादातर आम नागरिक हैं. इस्तांबुल एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है और सारी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

विश्व के कई देशों ने तुर्की के हालात पर चिंता जताई है. अमेरिका ने तख्तापलट के प्रयासों पर चिंता जताते हुए कहा कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है. उधर, भारत ने तुर्की में रह रहे अपने नागरिकों को फिलहाल घरों में ही रहने के निर्देश दिए हैं. उसने अंकारा और इस्तांबुल के लिए दो हेल्पलाइन नंबर (905303142203, 905305671095) भी जारी किए हैं.

तख्तापलट की इस कोशिश को एर्दोआन की सत्ता पर घटती पकड़ के रूप में भी देखा जा रहा है. उदारवादी और कट्टरपंथी धाराओं के बीच टकराव के चलते बीते कुछ समय के दौरान इस देश में अस्थिरता बढ़ती गई है. जानकारों के मुताबिक यह गृहयुद्ध में फंसे सीरिया से सीमा साझा करते इस देश के लिए भी शुभ संकेत नहीं है और बाकी दुनिया के लिए भी.

पाकिस्तानी मॉडल कंदील बलोच की हत्या

चर्चित पाकिस्तान मॉडल कंदील बलोच की गला घोटकर हत्या कर दी गई है. बताया जा रहा है कि उनके भाई ने ही उन्हें गोली मार दी. वे ईद मनाने मुल्तान में अपने घर गई हुई थीं. कंदील को पाकिस्तान की पहली सोशल मीडिया सेलिब्रिटी कहा जाता है. हाल ही में एक धर्मगुरू के साथ उनकी सेल्फी पर काफी विवाद हुआ था. इससे पहले वे सोशल मीडिया पर क्रिकेटर विराट कोहली के प्रति अपने प्रेम के इजहार के चलते सुर्खियों में आई थीं. इसी साल मार्च में वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट से पहले उन्होंने कहा था कि अगर पाकिस्तान ने भारत को हरा दिया तो वे ‘स्ट्रिप डांस’ करेंगी.

करीब तीन हफ्ते पहले कंदी बलोच ने अपनी जान को खतरा बताया था. उनका कहना था कि उन्हें फोन पर जान से मारने की धमकियां दी जा रही हैं. कंदील ने पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री और इस्लामाबाद के वरिष्ठ एसपी को चिट्ठी लिखकर सुरक्षा मुहैया करवाने की गुजारिश भी की थी. उनका यह भी कहना था कि खतरे को देखते हुए वे ईद के बाद विदेश बसने के बारे में भी सोच रही हैं.

हाल ही में पाकिस्तान में सूफियाना संगीत के बड़े नाम और चर्चित कव्वाल अमजद साबरी की भी हत्या कर दी गई थी. 45 साल के साबरी कराची में अपनी कार से कहीं जा रहे थे कि अचानक मोटरसाइकिल सवार बंदूकधारियों ने उन पर गोलियां बरसा दी थीं.