मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी की घोषणा के बाद से लोगों को नोट बदलवाने के लिए बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. केरल में पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने की कोशिश के दौरान दो लोगों की मौत की खबर है. राज्य पुलिस के अनुसार राजधानी तिरुअनंतपुरम से लगभग 158 किलोमीटर दूर अलप्पुझा शहर में एक वरिष्ठ नागरिक की लाइन में खड़े-खड़े मौत हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ये बुजुर्ग 45 मिनट से नोट बदलने के लिए लाइन में खड़े थे और अचानक गिर गए.

इसके अलावा राज्य के थलास्सरी कस्बे में भी रुपए जमा करने गए एक व्यक्ति की दूसरी मंज़िल से गिरने से मौत हो गई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य बिजली विभाग में काम करने वाले 48 वर्षीय उन्नी कस्बे में स्थित स्टेट बैंक ऑफ़ त्रावणकोर की शाखा में पांच लाख रुपए जमा करने गए थे. पुलिस के अनुसार यह बैंक इमारत की दूसरी मंज़िल पर स्थित है जहां से गिर जाने की वजह से उन्नी की मौत हो गई. बताया जाता है कि उन्नी गुरुवार को भी रुपए जमा करने आए थे, लेकिन नाकाम रहने की वजह से उन्हें शुक्रवार को फिर बैंक आना पड़ा. हालांकि, पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि यह मौत हादसा थी या खुदकुशी.

इससे पहले बुधवार को यूपी के कुशीनगर में भी नोट बंदी की सूचना पाकर एक महिला की सदमे से मौत हो गई थी. हालांकि, केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्ब बैंक की ओर से बार-बार लोगों से धैर्य बनाए रखने और रुपए जमा करने में जल्दबाजी न करने की अपील की जा रही है.