सोशल मीडिया पर आज दिन भर एक मजेदार हैशटैग ‘रिमूव मुगल्स फ्रॉम बुक्स’ ट्रेंड करता नजर आया. यहां सरकार समर्थक पाठ्यक्रम से मुगलों का इतिहास हटाने की मांग कर रहे थे. पहले-पहल तो इस हैशटैग के साथ गंभीर टिप्पणियां की गईं पर ट्रेंडिंग लिस्ट में आने के बाद ज्यादातर लोग इस मांग को हंसी में उड़ाते नजर आए. मामले पर आई एक प्रतिक्रिया यह भी रही कि हमें इतिहास को मिटाने के बजाय उससे कुछ सीखने में दिलचस्पी दिखानी चाहिए.

लोकसभा में एआईएडीएमके सदस्यों ने कल पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले पर केंद्र सरकार से कार्रवाई की मांग करते हुए भारी हंगामा किया था. आज इनके निशाने पर गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल की बेटी अनार पटेल रहीं. आज सोशल मीडिया पर कार्ती चिदंबरम के साथ अनार पटेल भी ट्रेंडिंग लिस्ट में नजर आईं.

संसद में रोज-रोज हो रहे हंगामे पर सोशल मीडिया में एक टिप्पणी आई है कि सरकार और विपक्ष तो जैसे कसम खाकर आए हैं कि किसी भी सत्र में कोई भी कामकाज होने ही नहीं देंगे. हालांकि यहां कुछ लोगों का कहना था कि इस हंगामे की वजह से यह तो पता चल ही गया कि किस नेता के बेटे-बेटी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं.

दिल्ली सरकार के आदेश पर जेएनयू के विवादास्पद कार्यक्रम की वीडियो क्लिपिंग की जांच करवाई गई थी. कल जांच रिपोर्ट में पता चला है कि सात में से दो वीडियो साथ छेड़छाड़ की गई है. कहा जा रहा है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ शिल्पी तिवारी ने की थी. शिल्पी तिवारी मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की पूर्व सहयोगी हैं. जांच रिपोर्ट आने के बाद से सोशल मीडिया पर हैशटैग ‘आई स्टैंड विद शिल्पी तिवारी’ और ‘अरेस्ट शिल्पी तिवारी’ एक साथ ट्रेंड कर रहे हैं. इसके साथ ही स्मृति ईरानी और सरकार भी सोशल मीडिया के निशाने पर है. कई लोगों ने इस खुलासे पर यहां हैरानी जताई है. इस मसले पर लोगों ने हैशटैग ‘प्रोटेक्ट जेएनयू’ के साथ अपनी राय दी है.

चेतन भगत | ‏@chetan_bhagat

आज #रिमूव मुगल्स फ्रॉम बुक्स. अब आगे क्या लालकिले और ताजमहल को गिरा दोगे. हमें अपने स्मारक नष्ट करने के बजाय संरक्षित करने चाहिए.

एन्क्रिप्टेड लेमैन | ‏@FreddieFaizan

हम अपनी किताबों से मुगलों का इतिहास हटा सकते हैं. बस हमें आने वाली पीढ़ी को सिर्फ इतना कहना होगा कि 1526 से लेकर 1707 तक के रिकॉर्ड्स उमर खालिद चुरा ले गया. #प्रोटेक्ट जेएनयू #रिमूव मुगल्स फ्रॉम बुक्स

वन लाइनर्स | ‏@ruri10

आज बात अ अनार की होनी चाहिए थी.. पर हो रही है अ अकबर की.

संदीप अध्वार्यू | ‏@CartoonistSan

#टाइम्स ऑफ इंडिया #कठेरिया

फेसबुक न्यूज़ | fb/facebk.samachar

पाठ्यक्रम से मुगलों को हटाया गया तो लाल सलाम वाले लोग लाल किले पर दावेदारी ठोक देंगें.

सैम सेज | ‏@amjawed65

शिल्पी तिवारी ने फेक वीडियो बनाया, चैनल्स ने फैलाया, पुलिस कन्हैया को पकड़कर ले गई, स्मृति ईरानी ने संसद में जेएनयू मामला उठाया और प्रधानमंत्री ने छापा सत्यमेव जयते!

ऊपर वाला | ‏@Upar_Wala

इस देश को पाकिस्तान से उतना खतरा नही है जितना सरकारी पैसे से फलते-फूलते फोटोशॅाप उद्योग से है!

ऋतिका जैन | ‏@ritikajain01

अब देखना तो यह है क़ि शिल्पी तिवारी का किया कारनामा देशद्रोह की श्रेणी में आता है या फिर देशभक्ति की.