अपने दस्तावेजों के लीक होने से विवादों में घिरी पनामा की मशहूर लॉ फर्म मोसाक फोंसेका के अल सल्वाडोर के कार्यालयों पर वहां की सरकार ने छापा मारा है. इस छापे के दौरान कंपनी के सारे दस्तावेजों और कंप्यूटरों को जब्त कर लिया गया है. सरकार की ओर से यह कार्रवाई खुद सल्वाडोर के अटॉर्नी जनरल डगलस मेलेंडेज ने की है. इस कार्रवाई में शामिल अभियोजकों का कहना है कि उन्हें सूचना मिली थी कि मोसाक फोंसेका ने सल्वाडोर में स्थित अपने कार्यालयों से साइन बोर्ड और सामान हटाना शुरू कर दिया है. इस सूचना के तुरंत बाद ही अटॉर्नी जनरल के नेतृत्व में यह छापा मारा गया है.

मेलेंडेज ने इन छापों के बाद मीडिया को बताया, 'दस्तावेजों और उपकरणों को कब्जे में लिया गया है, हमने सात कर्मचारियों से काफी देर पूछताछ की है, लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है.' हालांकि, अटॉर्नी जनरल ने यह भी कहा कि अभी वे यह नहीं बता सकते कि कंपनी ने अल सल्वाडोर में क्या अपराध किया है. वहीं, कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कार्यालयों से साइन बोर्ड और सामान इसलिए हटाया जा रहा था क्योंकि कंपनी का कार्यालय दूसरी जगह जा रहा है.

म्यांमार की नई सरकार ने 100 से ज्यादा राजनीतिक कैदियों को रिहा किया

म्यांमार में बनी नई सरकार ने 100 से ज्यादा राजनीतिक कैदियों को जेल से रिहा कर दिया है. म्यांमार की मीडिया के अनुसार सरकार ने यह फैसला सत्ता पक्ष की सबसे बड़ी नेता और सरकार की परामर्शदाता आंग सान सू की के कहने पर लिया है. इन कैदियों में सू की पार्टी सहित कई अन्य राजनीतिक पार्टियों के समर्थक शामिल हैं. खबरों के मुताबिक रिहा किए गए 113 लोगों में वे 60 छात्र भी शामिल हैं जिन्होंने 2015 में शिक्षा नीति में बदलाव के लिए सरकार के खिलाफ आंदोलन किया था. बता दें कि म्यांमार में पिछले 25 साल तक रहे सैन्य शासन के दौरान सरकार की नीतियों की आलोचना करने वालों को बड़ी संख्या में जेलों में डाल दिया गया था.

उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी तक हमला करने वाली मिसाइल के इंजन का सफल परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी तक हमला करने वाले मिसाइल का इंजन बना लिया है. वहां की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने बताया कि उत्तर कोरिया ने अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के लिए बनाए गए इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. एजेंसी ने दावा किया है कि यह अपने आप में एक नई तरह का इंजन है जो अमेरिका पर परमाणु हमला करने की हमारी क्षमता को सुनिश्चित करता है. साथ ही केसीएनए ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन का नया वीडियो जारी किया है, जिसमें वे मिलिट्री ड्रिल का निरीक्षण कर रहे हैं. इस परीक्षण के बाद किम जोंग उन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अब उत्तर कोरिया अपने क्षेत्र से ही अमेरिका सहित दुनिया के अपने किसी भी दुश्मन पर हमला करने में सक्षम हो गया है.