‘जेएनयू में रोज रेप होते हैं. यह आप‍राधिक गतिविधियों का अड्डा है.’

— ज्ञानदेव आहूजा, भाजपा विधायक,

राजस्थान के रामगढ़ से विधायक आहूजा ने यह बात जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय पर अपने पुराने बयान को सही ठहराते हुए एक कार्यक्रम में कही. इससे पहले उन्होंने जेएनयू से रोजाना बीयर की बोतलें और इस्तेमाल किए गए कंडोम मिलने की बात कही थी. उन्होंने जेएनयू के अलावा नेहरू-गांधी परिवार पर भी आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं. देश में बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के लिए आहूजा ने नेहरू-गांधी परिवार के संस्कारों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इस परिवार की याद में बनी मूर्तियों को तोड़ देना चाहिए. जेएनयू पर पिछले विवादास्पद बयान देने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आहूजा को दिल्ली बुलाया था और इस तरह की बयानबाजी से बचने की नसीहत दी थी.

‘लोग पाप कर रहे हैं और पीड़ित होने पर राहत पाने के लिए मंदिरों में चढ़ावा चढ़ा रहे हैं.’

— चंद्रबाबू नायडू, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री

नायडू का यह बयान जिला कलेक्टरों के दो दिवसीय समारोह के उद्घाटन के दौरान आया. राज्य में मंदिरों का चढ़ावा 27 फीसदी बढ़ने की वजह उन्होंने पाप में बढ़ोतरी बताई. नायडू ने कहा कि लोग मंदिरों ही नहीं, बल्कि राहत पाने के लिए चर्च और दरगाहों में भी जा रहे हैं और अगर मंदिर, चर्च या मकबरे न रहें तो बहुत से लोग पागल हो जाएं. राज्य में शराब की बिक्री से आय में कमी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लोग अय्यप्पा स्वामी से दीक्षा ले रहे हैं और 40 दिन शराब पीने से परहेज कर रहे हैं, इसके चलते शराब की मांग घट रही है. नायडू ने सम्मेलन में मौजूद जिला कलेक्टरों से विभिन्न विभागों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और 2022 तक विकास के लिहाज से राज्य को तीसरे नंबर पर लाने और 2029 उसे पहले नंबर का राज्य बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की अपील की.


‘मेरे मुताबिक यह एनकाउंटर वास्तविक था. मैं रोज अपनी बात नहीं बदल सकता.’

— शिवराज पाटिल, कांग्रेस नेता और पूर्व गृह मंत्री

पाटिल का यह बयान 2008 में दिल्ली में हुए बटला हाउस एनकाउंटर पर आया है. उन्होंने कहा कि इस एनकाउंटर पर उन्हें कभी कोई संदेह नहीं रहा और ऐसे में अगर कोई दूसरी बात कहता है तो इसे साबित करने की जिम्मेदारी उसकी है. इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा था कि बटला हाउस एनकाउंटर फर्जी था. हाल में खबरों में आया है कि बाटला हाउस में पुलिस के छापे से पहले भागने में सफल रहा एक संदिग्ध इस समय आईएस में शामिल है. यह एनकाउंटर यूपीए के कार्यकाल में हुआ था जिसमें दो कथित आतंकियों के साथ दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की मौत हो गई थी.


‘राहुल का संसदीय कामकाज ही गवाही देता है कि वे कितने प्रभावी नेता हैं.’

— स्मृति ईरानी, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री

स्मृति ने यह बात एक अखबार को दिए साक्षात्कार में कही. उन्होंने सीधे तौर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की योग्यता पर सवाल उठाया और सांसद निधि को खर्च करने को लेकर उन पर निशाना साथा. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को तय करना है कि उसके लिए देश जरूरी है या परिवार. दो दिन पहले स्मृति ईरानी और कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी के बीच ट्विटर पर हुई तीखी नोक-झोंक में भी उन्होंने राहुल गांधी पर निशाना साधा था. देशभक्ति पर चल रही बहस पर उन्होंने कहा कि भारत में लोगों को यह बताने की जरूरत क्यों होनी चाहिए कि वे क्यों देशभक्त महसूस कर रहे हैं. स्मृति ने कहा, ‘मुझे आपकी देशभक्ति सत्यापित करने का अधिकार नहीं है और न आपको मेरी देशभक्ति सत्यापित करने का अधिकार है.’


'हुड्डा भयभीत हैं, लेकिन यह उनके काम नहीं आएगा.'

— मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री, हरियाणा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए खट्टर ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों में भूपेंद्र सिंह हुड्डा का सच सामने आ चुका है जिसके बाद उन्हें जेल जाने का डर सता रहा है. उनका यह भी कहना था कि पूछताछ से बचने के लिए हुड्डा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे हैं. खट्टर के मुताबिक हुड्डा के 2005 से 2014 तक के कार्यकाल में कई तरह की गड़बड़ियां हुई हैं, जिनकी जांच सीबीआई, सुप्रीम कोर्ट और जस्टिस ढींगरा आयोग कर रहा है. इसको लेकर अब तक 12-13 छापे भी पड़ चुके हैं. सीबीआई ने पिछले हफ्ते एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड को जमीन आवंटित करने में भूमिका को लेकर हुड्डा व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है.


‘आईपीएल फाइनल में पहुंचना बहुत बड़ा सम्मान है.’

— एबी डिविलियर्स, क्रिकेटर

अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के आईपीएल फाइनल में पहुंचने के बाद दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल एबी डिविलियर्स का यह बयान आया. आईपीएल के पहले क्वालीफायर में गुजरात लायन्स के खिलाफ उन्होंने नाबाद 79 रनों की पारी खेली. मैच के बाद उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने करियर में बहुत ज्यादा फाइनल नहीं खेले हैं. आरसीबी ने 159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 29 रन पर विराट कोहली शीर्ष के पांच बल्लेबाज खो दिए.इसके बाद डिविलियर्स ने बेहतरीन पारी खेली और अपनी टीम जीत तक पहुंचाया. डिविलियर्स इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं.


'अगर ऐसा नहीं हुआ तो क्या होगा... तुर्की गणराज्य की संसद से समझौते को लेकर न कोई फ़ैसला होगा और न कोई कानून पारित हो पाएगा.'

— रचेप तैय्यप एर्दोआन, तुर्की के राष्ट्रपति

एर्दोआन ने यह बात यूरोपीय संघ को आगाह करते हुए कही है. उनका कहना है कि अगर यूरोपीय संघ ने उनके देश के लोगों को वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा नहीं दी तो प्रवासियों को लेकर कुछ समय पहले तुर्की ने यूरोप के साथ जो समझौता किया है, उस पर रोक लगाई जा सकती है. तुर्की पहले भी कई बार कह चुका है कि अगर उसकी इस मांग को नहीं माना गया तो समझौता नाकाम हो सकता है. उधर, यूरोपीय संघ का कहना है कि तुर्की को इसके लिए अभी कुछ और शर्तें पूरी करनी हैं. इनमें आतंकवाद से जुड़े कानून में बदलाव शामिल हैं. तुर्की इससे इनकार करता रहा है. तुर्की और यूरोपीय संघ के बीच हुए इस समझौते का मकसद यूरोप में शरणार्थियों के बड़े पैमाने पर हो रहे प्रवेश पर रोक लगाना है.