सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के एक हमले में 56 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं. यह हमला इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले अलेप्पो प्रांत के मानबिज शहर में हुआ. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार मंगलवार को शहर के तोखर इलाके में हुई गठबंधन सेना की बमबारी में कम से कम 56 नागरिक मारे गए जिनमें 11 बच्चे शामिल हैं. इसके अलावा समीरा नाम के इलाके में हुए एक अन्य हवाई हमले में चार बच्चों सहित दस लोग मारे गए हैं.

ऑब्जर्वेटरी के निदेशक रामी आब्देल रहमान ने जर्मन न्यूज एजेंसी डीपीए को बताया, ‘हम लोगों का मानना है कि अमेरिकी या गठबंधन सेना के विमानों ने हमला किया है. लेकिन, यह गलती से हुआ है.’ स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस हमले में मरने वालों की संख्या 200 से ज्यादा हो सकती है क्योंकि यह काफी घनी आबादी वाला इलाका है.

मानबिज शहर को आईएस के कब्जे से छीनने के लिए गठबंधन सेना कुर्दों के नेतृत्व वाली सेना की मदद के लिए लगातार हवाई हमले कर रही है. ब्रिटेन स्थित ऑब्जर्वेटरी ने मानबिज में मई के बाद हुए हवाई हमलों में मारे गए लोगों का आंकड़ा भी जारी किया है. उसके मुताबिक तब से अब तक यहां कुल 167 नागरिक मारे गए हैं. इनमें 44 बच्चे, 17 महिलाएं और आठ कैदी शामिल हैं.

ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के लिए औपचारिक रूप से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार घोषित

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार होंगे. क्लीवलैंड में चल रहे रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कनवेंशन में मंगलवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर दी गई. ट्रंप अपनी पार्टी के 16 प्रतिस्पर्धियों को हराकर उम्मीदवार बनने में सफल हुए हैं.

नेशनल कनवेंशन में दूसरे दिन हुए मतदान में ट्रंप को सबसे ज्यादा मत मिले. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनने के लिए कम से कम 1,237 प्रतिनिधियों का समर्थन जरूरी होता है. लेकिन ट्रंप को 1,725 प्रतिनिधियों का समर्थन मिला. अब उनका अंतिम मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से होगा. सम्मेलन के दूसरे दिन ट्रंप की उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा के बाद हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स के अध्यक्ष पॉल रेयान ने सम्मेलन में मौजूद सभी प्रतिनिधियों से ट्रंप की जीत के लिए एकजुट होने की अपील की. सम्मेलन के दूसरे दिन ज्यादातर वक्ताओं ने हिलेरी क्लिंटन पर ही निशाना साधा.

रिपब्लिकन पार्टी का औपचारिक उम्मीदवार बनने से पहले अपने 13 महीने लंबे अभियान के दौरान ट्रंप अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहे. नेशनल कनवेंशन के दौरान भी विवाद ने उनका पीछा नहीं छोड़ा. सोमवार को राष्ट्रीय सम्मेलन में उनकी पत्नी मेलेनिया पर मिशेल ओबामा के भाषण के कुछ अंशों की नकल का आरोप लगा था.

दक्षिणी चीन सागर में अमेरिका अपनी गतिविधियां जारी रखेगा

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपनी नौसैनिक गतिविधियां जारी रखने की बात कही है. चीनी नौसैनिक अड्डे की यात्रा के दौरान अमेरिकी नौसेना के संचालन प्रमुख जॉन रिचर्डसन ने कहा, ‘अमेरिकी सेना दक्षिण चीन सागर में अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप नियमित और कानूनी तौर पर वैध गतिविधियों का संचालन करती रहेगी ताकि समुद्र और हवाई मार्गों को इस्तेमाल करने के अधिकार की रक्षा की जा सके.’

हाल ही में हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय पंचाट ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के एकाधिकार के दावे को खारिज कर दिया था. पंचाट ने इस इलाके में चीनी गतिविधियों को फिलीपींस की संप्रभुता का उल्लंघन बताया था. चीन ने पंचाट के फैसले को मानने से इंकार कर दिया है और इस इलाके में अपनी सेना की मौजूदगी बढ़ा दी है.

चीन इस क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के लिए अमेरिका पर आरोप लगाता रहा है. दक्षिणी चीन सागर पर चीन के अलावा ब्रूनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी दावा कर रहे हैं. अमेरिका समुद्री आवाजाही की स्वतंत्रता की रक्षा का तर्क देकर इस इलाके में अपनी मौजूदगी बनाए रखता है.