आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान संसद का एक वीडियो फेसबुक पर अपलोड करने को लेकर विवादों में घिर गए हैं. खबरों के मुताबिक, इस मामले में भाजपा और अकाली दल के विरोध के बाद लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उन्हें एक नोटिस भेजकर उनसे जवाब तलब किया है. महाजन ने सभी सांसदों से संसद की गरिमा बनाए रखने की अपील भी की है.

गुरूवार को मान ने फेसबुक पर एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें वे संसद भवन की सुरक्षा और उसकी कार्रवाई के बारे में बताते नजर आ रहे हैं. इसमें उन्होंने संसद के एंट्री गेट से लेकर अंदर तक कैसे क्या होता है सब कुछ दिखाया है.

वहीं, इस वीडियो के सामने आने के बाद भाजपा और अकाली दल के सांसदों ने मान पर कार्रवाई की मांग की है. साथ ही इस मामले को वे शुक्रवार को सदन की कार्रवाई के दौरान भी उठाने वाले हैं. मीडिया में आई खबरों के अनुसार सुमित्रा महाजन भी शुक्रवार को इस मुद्दे पर संसद के सुरक्षा अधिकारियों से चर्चा करेंगी.

हालांकि, भगवंत मान का कहना है कि उन्होंने वीडियो अपलोड कर संसद की गोपनीयता और सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया है. उनके मुताबिक वे इस वीडियो के जरिये जनता को संसद की कार्यवाही के बारे में बताना चाहते थे. मान का कहना है कि वे कल फिर ऐसा वीडियो बनाएंगे.

आयकर विभाग बिना पैन के बड़े लेन-देन कर चुके 7 लाख लोगों को पत्र लिखेगा

आयकर विभाग टैक्स चोरी रोकने के मकसद से सात लाख लोगों को बिना पैन के लेन-देन के बारे में जानकारी देने के लिए पत्र लिखने जा रहा है. विभाग के अनुसार ये वे लोग हैं जिन्होंने पैन का इस्तेमाल किए बिना तीस लाख या इससे अधिक की प्रॉपर्टी खरीदी है. या फिर जिनके बचत खातों में 10 लाख से ज्यादा की रकम बिना पैन की जानकारी दिये जमा की गई है.

वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार आयकर विभाग ने 'इन हाउस कंप्यूटर तकनीक' के जरिये सात लाख लोगों के बिना पैन वाले करीब 14 लाख ऐसे लेन-देनों की जांच की है जो काफी ज्यादा जोखिम वाले हैं. मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा है कि विभाग ऐसे लेन-देन करने वालों को एक पत्र जारी कर उनसे इन लेन-देनों के लिए अपना पैन नंबर उपलब्ध कराने को कहेगा.

इसके अलावा आयकर विभाग ने ऐसे लोगों के लिए अपने ई-फाइलिंग पोर्टल पर एक नई सुविधा शुरू की है, जहां से ये लोग ऑनलाइन अपना जवाब दे सकते हैं.

महाराष्ट्र में बिना हेलमेट वाले बाइक सवारों को पेट्रोल पंप से ईंधन नहीं मिलेगा

महाराष्ट्र में अब बिना हेलमेट वाले मोटरसाइकिल सवार को किसी पेट्रोल पंप से ईंधन नहीं मिलेगा. राज्य विधानसभा में इसकी जानकारी देते हुए राज्य के परिहवन मंत्री दिवाकर राउते ने कहा कि सड़कों पर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है.

खबरों के अनुसार मुंबई पुलिस ने 'हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं' की नीति को एक अगस्त से मुंबई में शुरू करने का निर्णय लिया था जिसके बाद अब सरकार ने इसे पूरे महाराष्ट्र में लागू करने का फैसला किया है. हालांकि परिवहन मंत्री ने यह नहीं बताया है कि पूरे राज्य में यह नीति कब से लागू की जाएगी.

मुंबई पुलिस ने पिछले दिनों दोपहिया वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए पेट्रोल पंप डीलरों और संगठनों के साथ कई बैठकें की थीं. इस दौरान सभी पक्ष इस बात पर राजी हो गए थे कि महानगर में किसी भी बाइक सवार को बिना हेलमेट दिखाए ईंधन नहीं दिया जाएगा.