खेलों के सबसे बड़े आयोजन ओलंपिक की ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में शुरूआत हो चुकी है. 31वें ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह शहर के माराकैना स्टेडियम में आयोजित हुआ. इस दौरान विख्यात ‘सांबा’ नृत्यशैली के साथ ब्राजील के समृद्ध इतिहास और इसकी सांस्कृतिक विरासत की झलकियां पेश की गईं. रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह की खास बात यह रही कि इसकी शुरुआत दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के संदेश के साथ की गई. इस महाकुंभ में दुनिया के 200 से अधिक देशों के करीब 10,500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इसके अलावा ओलंपिक में पहली बार शरणार्थियों की टीम ओलंपिक ध्वज के तहत हिस्सा ले रही है.

उद्घाटन समारोह के दौरान परेड में परंपरा के मुताबिक सबसे आगे ग्रीस था जबकि मेजबान देश ब्राजील सबसे आखिर में आया. 118 सदस्यीय भारतीय दल का नेतृत्व निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने किया. भारतीय दल में 70 खिलाड़ियों के अलावा 24 अधिकारी भी हैं. भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस रिकॉर्ड सातवीं बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं. उद्घाटन समारोह में ब्राजील के कार्यकारी राष्ट्रपति मिशेल तेमेर, ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बाख और यूएन के महासचिव बान-की मून भी उपस्थित थे. इन खेलों का समापन 31 अगस्त को होगा.

जम्मू- कश्मीर में भूस्खलन से चार लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से तीन श्रद्धालुओं समेत चार लोगों की मौत हो गई है जबकि नौ लोग घायल हो गए हैं. भूस्खलन की घटना वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले रास्ते में बाणगंगा के पास आधी रात को हुई. श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अजीत साहू के मुताबिक हादसे में पांच वर्षीय एक बच्चे सहित तीन श्रद्धालुओं की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया.

घटना के बाद श्राइन बोर्ड के सीईओ और वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में घटनास्थल पर तत्काल बचाव अभियान चलाया गया. रियासी जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय राणा के मुताबिक घायल नौ लोगों में से सात को प्राथमिक उपचार दिया गया है और गंभीर रूप से घायल दो अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि कुछ घंटों तक बाधित रहने के बाद यात्रा फिर से बहाल कर दी गई है.