कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास माछिल सेक्टर में हुई एक मुठभेड़ में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए हैं. सुरक्षाबलों की ओर से जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी के मारे जाने की भी खबर है. सेना के उत्तरी कमांड ने एक ट्वीट में मुठभेड़ के जारी रहने की खबर दी है. इससे पहले 30 जुलाई को कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर में भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश करते दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था.

बीते महीने कश्मीर में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से कश्मीर घाटी में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच सीमापार से बड़ी संख्या में घुसपैठ की आशंका जताई गई है. इसके बाद से नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन चलाया हुआ है. इसी के तहत कुपवाड़ा जिले में आतंकियों के छिपे होने की एक सूचना के बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया था जिसका नतीजा इस मुठभेड़ के रूप में सामने आया. कश्मीर घाटी में अलगाववादियों के विरोध प्रदर्शन और प्रशासनिक प्रतिबंधों के कारण सामान्य जनजीवन लगातार 31वें दिन प्रभावित है. अलगाववादियों ने विरोध प्रदर्शनों की तारीख 12 अगस्त तक बढ़ा दी है.

पंजाब में गौरक्षा दल के प्रमुख पर प्राथमिकी

पंजाब के पटियाला में पुलिस ने गौरक्षा दल के प्रमुख सतीश कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया है. कुमार पर गौरक्षा के नाम पर लोगों को तौर पर प्रताड़ित करने का आरोप है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुरमीत चौहान का कहना है कि सतीश कुमार के खिलाफ प्राथमिकी सोशल माडिया पर वायरल हुए एक वीडियो क्लिप के आधार पर दर्ज की गई है. वायरल हुए इस वीडियो में गौरक्षा दल के सदस्यों को बहुत क्रूर तरीके से लोगों को मारते- पीटते दिखाया गया है. खबर लिखे जाने तक सतीश कुमार की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

बीते कुछ समय से स्वघोषित गौरक्षकों की गुंडागर्दी पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है. इसके चलते मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्जी गौरक्षकों की निंदा करते हुए राज्य सरकारों से इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा था.