1. बुलंदशहर गैंगरेप को राजनीतिक साजिश बताने पर सुप्रीम कोर्ट ने आजम खान को फटकार लगाई : शीर्ष अदालत ने कहा है कि आजम खान जैसे राजनेता जब ऐसे बयान देते हैं तो लोगों का न सिर्फ जांच बल्कि पूरी व्यवस्था से भरोसा उठ जाता है. अदालत ने सवाल किया कि ऐसे बयान अभिव्यक्ति की आजादी हैं या संविधान पर चोट. उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार में मंत्री आजम खान ने एक विवादास्पद बयान देते हुए इस गैंगरेप को विपक्ष की साजिश बताया था. उन्होंने कहा था, ‘हम लोगों को इसकी जांच करने की जरूरत है कि कहीं सरकार को बदनाम करने के लिए यह विपक्ष की साजिश तो नहीं है. वोट के लिए लोग किसी भी स्तर पर जा सकते हैं.’

2. महिला पर्यटकों को महेश शर्मा की नसीहत, मिनी स्कर्ट न पहनें, देर रात अकेले बाहर न जाएं : खबरों के मुताबिक रविवार को आगरा में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महेश शर्मा से पूछा गया था कि महिला पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्यटन मंत्रालय क्या प्रयास कर रहा है. इस पर शर्मा का कहना था , ‘विदेशी पर्यटकों को एयरपोर्ट पर एक वेलकम किट दी जाती है. इसमें एक कार्ड पर क्या करें और क्या न करें की जानकारी होती है. हमने बताया है कि छोटी जगहों पर रात-वात में अकेले न निकलें, स्कर्ट न पहनें.’ उन्होंने कहा कि पर्यटकों को टैक्सी के नंबर प्लेट की फोटो अपने मित्रों को भेजनी चाहिए. शर्मा ने आगरा में विदेशी पर्यटकों की सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर-1363 भी जारी किया.

3. उदित राज बोले, दोनों वक्त बीफ खाकर उसैन बोल्ट ने नौ स्वर्ण पदक जीते : भाजपा सांसद और दलित नेता उदित राज ने अपने ट्वीट से गौमांस विवाद को एक बार फिर हवा दे दी है. सोमवार को उन्होंने ट्वीट किया कि ओलंपिक में नौ मेडल जीतने वाले उसैन बोल्ट को उनके कोच ने बीफ खाने की सलाह दी थी. उन्होंने लिखा, ‘जमैका के धावक उसैन बोल्ड बहुत गरीब थे और उनके कोच ने उन्हें दिन में दोनों वक्त बीफ खाने की सलाह दी थी. उन्होंने ओलंपिक खेलों में नौ मेडल जीते.’

4. गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर जाएगा : केंद्र सरकार ने घाटी में शांति बहाली के प्रयास तेज कर दिए हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह के दो दिनी दौरे के बाद अब चार सितंबर को एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर जाएगा. शांति बहाली के लिए यह प्रतिनिधिमंडल सभी पक्षों से मुलाकात करेगा. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि घाटी में सक्रिय संगठनों के अलावा लोगों से भी चर्चा की जाएगी.

5. ए राजा की मानें तो 2जी मामले में कैग की रिपोर्ट एक अंतरराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा भी हो सकती है : 2जी घोटाले पर पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा की एक किताब आने वाली है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 'इन माइ डिफेंस' नाम से आ रही इस किताब में ए राजा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं सहित कई नौकरशाहों पर सच जानते हुए भी उनका साथ नहीं देने का आरोप लगाया है. ए राजा टूजी घोटाले के मामले में मुख्य आरोपित भी हैं. बताया जा रहा है कि अपनी किताब में ए राजा ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, तत्कालीन नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय, तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव रहे टीकेए नायर पर कई आरोप लगाए हैं.

6. बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल-खलीफा दाना मांझी की मदद के लिए आगे आए : पत्नी के शव को कंधे पर उठाए ओडिशा के दाना मांझी की तस्वीर ने देश ही नहीं दुनिया के लोगों को हिलाकर रख दिया है. देश में स्वास्थ्य सेवाओं और सरकारी इंतजामों की बदहाली पर चर्चा हो रही है. इस खबर को पढ़कर बहरीन के प्रधानमंत्री दाना मांझी की मदद के लिए आगे आए हैं. गल्फ डेली न्यूज के अनुसार, प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल-खलीफा ने दाना मांझी और उनके परिवार के लिए आर्थिक मदद की पेशकश की है. स्थानीय अखबार अल खलीज में खबर पढ़ने के बाद उन्होंने मांझी के परिवार तक मदद पहुंचाने का फैसला किया. उन्होंने इसके लिए बहरीन में भारतीय दूतावास से संपर्क किया है.

7. ममता सरकार ने 'पश्चिम बंगाल' का नाम बदलने का प्रस्ताव पास किया, अब गेंद केंद्र के पाले में : पश्चिम बंगाल की विधानसभा ने राज्य का नाम बदलने का प्रस्ताव पारित कर दिया है. इसमें 'पश्चिम बंगाल' का नाम बंगाली भाषा में 'बांग्ला' और अंग्रेज़ी में 'बंगाल' करने की बात कही गई है. राज्य सरकार अब इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजेगी. केंद्र से अनुमति मिलने के बाद पश्चिम बंगाल का नाम अधिकारिक रूप से बदल जाएगा. बीते दो अगस्त को ममता सरकार ने राज्य का नाम बदलने की बात कही थी. सरकार का कहना था कि यह कोई नई मांग नहीं है, बल्कि इस बदलाव का कारण अंग्रेजी की वर्णमाला है.

8. बैंकों का आरोप, माल्या ने जानबूझकर अपनी संपत्ति की जानकारी छिपाई : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाले बैंकों के समूह ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कारोबारी विजय माल्या ने जानबूझकर अपनी परिसंपत्तियों का खुलासा नहीं किया है. इसमें एक ब्रिटिश कंपनी से हासिल चार करोड़ डालर की रकम भी शामिल है. बैंकों की ओर से अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने अदालत को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि माल्या ने अदालत को मार्च में अपनी परिसंपत्तियों के बारे में जो हलफनामा दिया था उसमें फरवरी में मिली इस रकम का जिक्र नहीं था.

9. छपरा मिड डे मील मामला : कोर्ट ने महिला हेडमास्टर को 17 साल कैद की सजा सुनाई : बिहार के बहुचर्चित छपरा मिड डे मील मामले में छपरा सिविल कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. अदालत ने इस मामले में गंडामन गांव के प्राइमरी स्कूल की हेडमास्टर मीना देवी को 17 साल की सज़ा सुनाई है. साथ ही उन पर 3.75 लाख रु का जुर्माना भी लगाया है. 16 जुलाई, 2013 को छपरा के गंडामन प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील यानी दोपहर का भोजन खाने के बाद 23 बच्चों की मौत हो गई थी. साथ ही एक रसोइया सहित 24 बच्चे बुरी तरह बीमार हो हुए थे.