1. रामदास अठावले की मांग, गरीब सवर्णों को 25 फीसदी आरक्षण मिले : बसपा और कांग्रेस के बाद अब भाजपा के प्रमुख सहयोगी और दलित नेता रामदास अठावले ने भी गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण का समर्थन किया है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री अठावले ने कहा कि 49.5 फीसदी मौजूदा आरक्षण को बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया जाना चाहिए ताकि इसमें राजपूत, मराठा, जाट, पटेल, गुज्जर और ब्राह्मण जातियों के कमजोर तबके को शामिल किया जा सके.

2. योगेंद्र यादव बोले, नजीब जंग दिल्ली में भाजपा का हथियार बन गए हैं : आम आदमी पार्टी के पूर्व सहयोगी योगेंद्र यादव का कहना है, ‘इसमें कोई शक नहीं है कि उपराज्यपाल, केंद्र सरकार व काफी हद तक भाजपा के हथियार के रूप में काम कर रहे हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी, केंद्र के हस्तक्षेप को दिल्ली में अपनी गलतियों और नाकामियों को छिपाने के लिए इस्तेमाल कर रही है. आप के नारे ‘वो परेशान करते रहे हम काम करते रहे’ पर कटाक्ष करते हुए योगेंद्र ने कहा कि उनका नारा ऐसा होना चाहिए था- ‘वे परेशान करते रहे और हम चुगली करते रहे.’

3. जॉन केरी ने कहा, दक्षिण चीन सागर विवाद का हल भारत के दिखाए रास्ते से निकल सकता है : भारत यात्रा पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने बुधवार को कहा, ‘ इसका कोई सैन्य समाधान नहीं है. लेकिन, अमेरिका अपने सहयोगियों का साथ देगा.’ केरी ने कहा कि भारत ने जिस तरह बांग्लादेश के साथ समुद्री सीमा विवाद पर पंचाट के फैसले को स्वीकार किया था वह पूरी दुनिया के लिए उदाहरण है. उन्होंने कहा कि ऐसे विवादों को सुलझाने के लिए भारत ने पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है. चीन और फिलीपींस से अंतरराष्ट्रीय पंचाट के फैसले को मानने की अपील करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘हमारा (भारत-अमेरिका) का मानना है कि यह फैसला कानूनन बाध्यकारी है. हम टकराव बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं रखते बल्कि कानूनी प्रक्रिया के जरिए इसे सुलझाने की कोशिशों को प्रोत्साहित कर रहे हैं.’

4. सुप्रीम कोर्ट ने सिंगूर भूमि अधिग्रहण को रद्द किया, किसानों को 12 हफ्ते में जमीन लौटाने का आदेश : सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के विवादित सिंगूर भूमि अधिग्रहण को खारिज करते कहा, ‘राज्य सरकार द्वारा किसी निजी कंपनी के लिए जमीन अधिग्रहण सार्वजनिक उद्देश्य के दायरे में नहीं आता.’ 2008 में इस जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली किसानों और गैर-सरकारी संगठनों की याचिकाओं की सुनवाई करते हुए बेंच ने राज्य सरकार को 12 हफ्ते में किसानों को जमीन लौटाने का आदेश दिया है.

5. दिल्ली और तेलंगाना में भारी बारिश, हैदराबाद में सात लोगों की मौत : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और तेलंगाना में बुधवार को हुई बारिश आफत बनकर आई. हैदराबाद में भारी बारिश की वजह से हुए दो अलग-अलग हादसों में सात लोगों की मौत हो गई. पहला हादसा दीवार ढहने से हुआ जिसमें एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई. दूसरे हादसे में एक घर की छत गिर गई जिसमें तीन लोग मारे गए. हैदराबाद में सिर्फ दो घंटे में 95.75 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में सुबह साढ़े 11 बजे तक 62.7 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी थी.

6. ढींगरा आयोग ने वाड्रा-डीएलएफ जमीन सौदे में गड़बड़ी की बात मानी : जस्टिस एसएन ढींगरा आयोग ने रॉबर्ट वाड्रा-डीएलएफ जमीन सौदे में गड़बड़ी की बात मानी है. बुधवार को आयोग ने अपनी 182 पन्नों की रिपोर्ट हरियाणा सरकार को सौंप दी. इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस ढींगरा ने कहा, 'यदि जमीन सौदे में गड़बड़ी नहीं हुई होती तो मेरी रिपोर्ट एक पन्ने की होती.' उन्होंने यह भी कहा कि रिपोर्ट में हर उस शख्स का नाम दर्ज है जो गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि सरकार इस रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद मामले में कार्रवाई करेगी.

7. तानाशाह किम जोंग ने शिक्षा मंत्री को गोली से उड़वाया, संसद में सोने का आरोप था : उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग-उन ने अपने शिक्षामंत्री और उप प्रधानमंत्री किम योंग-जिन को गोली से उड़वा दिया है. बुधवार को दक्षिण कोरिया के सरकारी प्रवक्ता जे ओंग जून-ही ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बीते जुलाई में उत्तर कोरिया के शिक्षा मंत्री योंग-जिन सहित दो लोगों को मौत की सजा दी गई है. उनके अनुसार बीते जून में संसद सत्र के दौरान किम जोंग की उपस्थिति में शिक्षा मंत्री को झपकियां लेते पाया गया था जिसके बाद उन पर राष्ट्राध्यक्ष का अपमान करने का आरोप लगा था.

8. 'आपत्तिजनक सीडी' मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने अपने मंत्री संदीप कुमार को बर्खास्त किया : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने एक और मंत्री को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया है. बुधवार शाम को इसकी जानकारी खुद केजरीवाल ने एक ट्वीट के जरिए दी. ट्वीट में उन्होंने लिखा कि वे महिला एवं बाल विकास मंत्री संदीप कुमार की आपत्तिजनक सीडी मिलने के बाद उन्हें मंत्री पद से हटा रहे हैं. उनके मुताबिक आम आदमी पार्टी सार्वजनिक जीवन में शिष्टाचार से समझौता नहीं कर सकती.