कश्मीर में शांति बहाली के लिए बने सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक की है. यह प्रतिनिधिमंडल कल कश्मीर के दौरे पर जा रहा है और वहां तमाम नागरिक संगठनों और उनके प्रतिनिधियों से बातचीत करेगा.

इस बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने कहा है कि कल के दौरे के बाद फिर एक बैठक होगी. गृहमंत्री के मुताबिक कश्मीर के ताजा हालात पर उन्हें सभी पार्टियों की तरफ से सुझाव मिले हैं. गृहमंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक राजनाथ सिंह ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पैलेट गन की जगह ‘पावा शेल्स’ के इस्तेमाल की भी अनुमति दे दी है. पावा शेल्स में ऐसा रसायन भरा जाता है जो मिर्ची की तरह आंखों और शरीर में जलन पैदा करता है.

इस बैठक के बाद अलग-अलग पार्टियों के प्रतिनिधियों ने भी वक्तव्य जारी किए हैं और कहा है कि कश्मीर में ‘बातचीत का दरवाजा’ हमेशा खुला रखा जाए. कांग्रेस की तरफ से बैठक में शामिल गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि केंद्र सरकार को तय करना चाहिए कि इस मुद्दे पर पक्षकार कौन हैं.

कश्मीर में विश्वास बहाली के उपायों की घोषणा किए जाने पर जोर देते हुए सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के लिए हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को भी आमंत्रित किया जाना चाहिए.

कश्मीर में बीती आठ जुलाई को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. इस दौरान घाटी में अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है.

केजरीवाल सरकार के पूर्व मंत्री संदीप कुमार पर रेप का मामला दर्ज, दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया

दिल्ली सरकार के बर्खास्त मंत्री संदीप कुमार ने आज खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है. पिछले दिनों मीडिया में एक वीडियो प्रसारित हुआ था जिसमें वे एक महिला के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिख रहे थे. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था. शुक्रवार को उन्हें पार्टी से भी निष्कासित कर दिया गया है.

इस वीडियो में दिख रही महिला ने शनिवार को संदीप कुमार के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस महिला का दावा है कि वह संदीप कुमार के पास राशन कार्ड बनवाने गई थी और वहां उन्होंने उसे कोल्डड्रिंक पीने को दिया जिससे वह अपने होशो-हवास खो बैठी. इसके बाद संदीप ने उसके साथ बलात्कार किया. पुलिस ने पूर्व मंत्री के खिलाफ बलात्कार से संबंधित धारा – 376 के तहत मामला दर्ज किया है.

पेशे से वकील संदीप कुमार दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा से विधायक हैं. वे अन्ना हजारे के आंदोलन के समय से ही अरविंद केजरीवाल से जुड़े हुए हैं. केजरीवाल सरकार के डेढ़ साल के कार्यकाल में संदीप कुमार तीसरे मंत्री हैं जिन्हें बर्खास्त किया गया है. इससे पहले 2015 में फर्जी डिग्री मामले को लेकर कानून मंत्री जितेंद्र तोमर और भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपित खाद्य आपूर्ति मंत्री आसिम अहमद खान को मंत्री पद से हाथ धोना पड़ा था.

विजय माल्या को बड़ा झटका, 6,600 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति कुर्क

अलग-अलग बैंकों का हजारों करोड़ रुपये का कर्जा न चुकाने और नियमों के खिलाफ निवेश करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच का सामना कर रहे विजय माल्या को आज बड़ा झटका लगा है. ईडी ने शनिवार को उनकी तकरीबन 6,600 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति कुर्क कर ली है.

माल्या पर देश की कुल 17 बैंकों का तकरीबन 9000 करोड़ रुपये का लोन बकाया है. इस लोन की किस्तें न चुकाए जाने के बाद पिछले साल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कुछ और बैंक माल्या को ‘विलफुल डिफॉल्टर (जानबूझकर कर्जा न चुकाने वाला)’ घोषित कर चुके हैं. ईडी की ताजा कार्रवाई के तहत माल्या के तकरीबन 3000 करोड़ रुपये के शेयर, महाराष्ट्र में निर्माणाधीन एक मॉल, एक फॉर्महाउस और बेंगलुरु में स्थित फ्लैट को कुर्क किया गया है.

विजय माल्या पर यह आरोप भी है कि किंगफिशर कंपनी के नाम पर लोन लेने के लिए उन्होंने बैंकों के साथ फर्जीवाड़ा किया था. इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है और हाल ही में उसने कुछ बैंकों के पूर्व अधिकारियों से पूछताछ की है. विजय माल्या इस साल दो मार्च को देश छोड़कर जा चुके हैं और फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे हैं.