1. नौसेना बेस के पास पांच संदिग्ध दिखे, मुंबई में हाई अलर्ट : भारतीय नौसेना ने मुंबई में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. उरण बेस के करीब स्थित एक स्कूल के कुछ बच्चों ने पांच नकाबपोश संदिग्धों को देखने की बात कही थी जिसके बाद यह अलर्ट जारी किया गया. पठानी सूट पहने इन संदिग्धों के पास बड़े हथियार और बैग होने की बात कही गई हैं. मुंबई से उरण बेस की दूरी 50 किलोमीटर है. महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सतीश माथुर ने बताया कि एक बच्चे ने एक संदिग्ध और दूसरे ने चार संदिग्धों को देखने की बात कही है. बच्चों ने यह भी बताया कि वे ओएनजीसी और स्कूल शब्द बोल रहे थे. डीजीपी ने संदिग्धों के बारे में जानकारी मिलने के बाद आतंक निरोधी दल (एटीएस) और नौसेना के जांच में जुटने की बात कही. मुंबई नौसेना के पुलिस आयुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि हाई अलर्ट दो कारणों से जारी किया गया है. पहला कारण संदिग्धों को जहां देखा गया है, उसके करीब आयुध (सैन्य हथियार) डिपो है. दूसरा, इसके करीब ही आईएनएस अभिमन्यु को रखा गया है.

2. अलगाववादियों की अपील ठुकराकर सैकड़ों कश्मीरी युवा सेना और पुलिस में भर्ती होने के लिए आगे आए : हिंसक प्रदर्शनों, पत्थरबाजी की घटनाओं, बंद और कर्फ्यू जैसी तमाम खबरों के बीच कश्मीर घाटी से एक अच्छी खबर भी आई है. अलगाववादियों की अपील को ठुकराकर घाटी के हजारों युवा सेना और पुलिस भर्ती में शामिल होने के लिए आगे आ रहे हैं. अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी ने सेना और पुलिस की इन भर्ती रैलियों का बहिष्कार करने की अपील की थी. लेकिन, बुधवार को अनंतनाग में सैकड़ों युवा सेना में भर्ती के लिए आए. डेक्कन हेराल्ड के मुताबिकसेना में सैनिक और क्लर्क पदों के लिए 1-राष्ट्रीय राइफल मुख्यालय के मैदान में आसपास के गांवों से फिटनेस टेस्ट के लिए 600 युवा आए. केंद्रीय कश्मीर के बड़गाम जिले के अलावा दक्षिणी कश्मीर के चार जिलों-अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम में 21 से 24 सितंबर तक सेना की खुली भर्ती रैली चल रही है.

3. आप विधायक सोमनाथ भारती गिरफ्तार, एम्स के सुरक्षाकर्मियों से बदसलूकी का आरोप : दिल्ली में गिरफ्तार होने वाले आप विधायकों की संख्या बढ़ती जा रही है. बुधवार को छेड़छाड़ के आरोप में आप विधायक अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी के बाद खबर आई है कि दिल्ली पुलिस ने सोमनाथ भारती को भी गिरफ्तार कर लिया है. एएनआई के मुताबिक उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सुरक्षाकर्मियों के साथ बदसलूकी करने के आरोप गिरफ्तार किया गया है. भारती ने ट्विटर पर खुद अपनी गिरफ्तारी की जानकारी दी. हालांकि, गिरफ्तारी के कुछ देर बाद ही भारती को जमानत मिल गई.

4. जानलेवा हमले के 45 दिन बाद संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी जगदीश गगनेजा का निधन : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ पदाधिकारी जगदीश गगनेजा की गुरुवार को मौत हो गई. पंजाब प्रांत के सह सरसंघचालक गगनेजा को छह अगस्तको जालंधर में गोली मार दी गई थी. इस घटना के एक दिन बाद उन्हें लुधियाना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. डॉक्टरों के मुताबिक पिछले एक हफ्ते से उनकी तबियत बिगड़ रही थी. गुरुवार की सुबह उनका ब्लड प्रेशर अचानक गिर गया और नौ बजे के आसपास उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया. डॉक्टरों ने संक्रमण को इसकी वजह बताया है. ब्रिगेडियर गगनेजा 2004 में सेना से रिटायर होने के बाद आरएसएस में शामिल हो गए थे. उनकी मौत के बाद भाजपा की पंजाब इकाई ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

5. अश्वेत व्यक्ति की हत्या के विरोध में उग्र प्रदर्शन के बाद अमेरिकी शहर शॉर्लट में आपातकाल घोषित : अमेरिका में पुलिस द्वारा अश्वेत लोगों की हत्या के मामले ने एक बार फिर तूल पकड़ लिया है. यहां उत्तरी कैरोलीना राज्य के शॉर्लट शहर में मंगलवार को कीथ लैमॉन्ट स्कॉट नाम के एक अश्वेत नागरिक को पुलिस ने संदिग्ध परिस्थितियों में गोली मार दी थी. इस घटना के बाद से शहर में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं और बुधवार को हालात बिगड़ने के साथ ही शॉर्लट में आपातकाल घोषित कर दिया गया है. स्कॉट को गोली मारे जाने की घटना पर पुलिस का कहना है कि उसने अपनी हैंडगन से एक अधिकारी को निशाने पर ले लिया था और स्कॉट को गोली मारने से पहले कई बार हैंडगन नीचे रखने की चेतावनी दी गई थी. हालांकि मृतक के परिजन इसे गलत बता रहे हैं.

6. मोदी सरकार ने भारत की क्रेडिट रेटिंग घटाने वाली मूडीज के काम करने के तरीके पर ऐतराज जताया : केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाया है. मंत्रालय के मुताबिक रेटिंग एजेंसी ने सरकार के आर्थिक सुधारों की दिशा में उठाए गए कदमों की अनदेखी की है. मूडीज ने आर्थिक सुधारों की गति को धीमा बताते हुए भारत की रेटिंग ‘बीएए3’ रेटिंग कर दी है. मूडीज के मुताबिक अगले एक- दो साल में सुधारों पर अमल होने की स्थिति में यह रेटिंग सुधर सकती है. ‘बीएए3’ सबसे खराब से एक स्तर ऊपर की रेटिंग है. वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास ने रेटिंग पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘हमारी चिंता मूडीज के क्रेडिट रेटिंग तय करने की त्रुटिपूर्ण कार्यप्रणाली को लेकर है. रेटिंग एजेंसी अपने आकलन का तरीका तय करने के लिए आजाद है लेकिन, कई दूसरे मुद्दे हैं. हम उन्हें आर्थिक सुधारों और विकास की संतोषजनक गति के बारे में बताना चाहते हैं.’

7. पांच साल पहले बैंक अकाउंट भी नहीं था, आज बालकृष्ण 16 हजार करोड़ रु के मालिक हैं : अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स ने 100 सबसे अमीर भारतीयों की सालाना सूची जारी कर दी है. इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम पतंजलि आयुर्वेद के सहसंस्थापक और स्वामी रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण का है. फोर्ब्स के मुताबिक करीब 16 हजार करोड़ रु की संपत्ति के मालिक बालकृष्ण भारत के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब पांच साल पहले एक इंटरव्यू में उन्होंने अपना एक बैंक अकाउंट तक न होने की बात कही थी. पतंजलि ने कुछ समय से आयुर्वेदिक और उपभोक्ता वस्तुओं के बाजार में हलचल मचा रखी है. दवाइयों से लेकर टूथपेस्ट तक उसके कई उत्पादों की बिक्री के उछाल मारते आंकड़ों की हर तरफ चर्चा है. फोर्ब्स ने पतंजलि आयुर्वेद में बालकृष्ण की 97 फीसदी हिस्सेदारी के आधार पर उनकी कुल परिसंपत्ति का आकलन किया है.

8. चीनी प्रधानमंत्री ने कहा, पाकिस्तान से हमारी अटूट दोस्ती, हर मंच पर साथ रहेंगे : उरी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान संबंधों में आए तनाव के बीच चीन ने पाकिस्तान के समर्थन में बयान दिया है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक न्यूयॉर्क में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने अपने पाक समकक्ष नवाज शरीफ से मुलाकात के बाद दोनों देशों की दोस्ती को अटूट बताया है. केकियांग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान ने हमेशा हर मसले पर एक दूसरे का साथ दिया है और दोनों देश भविष्य में अपने रिश्तों को और मजबूती देना चाहते हैं. चीनी प्रधानमंत्री के अनुसार दोनों देशों के बीच तैयार हो रहे आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) में सकारात्मक विकास हो रहा है और दोनों देश गवादर बंदरगाह के निर्माण में भी जल्द तेजी लाने पर सहमत हो गए हैं. वहीं, पाक मीडिया का कहना है कि इस मुलाक़ात के दौरान ली केकियांग ने नवाज शरीफ से कश्मीर मुद्दे पर उनका साथ देने की बात भी कही है.

9. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष का आरोप, मोदी सरकार के एक मंत्री दिल्ली में सेक्स रैकेट चलाते हैं : दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मोदी सरकार के एक मंत्री पर गंभीर आरोप लगाए हैं. गुरूवार को मालीवाल नाम लिए बगैर बताया कि इस केंद्रीय मंत्री के संरक्षण में दिल्ली में बड़ा सेक्स रैकेट चलाया जा रहा है. मालीवाल का आरोप है कि मंत्री के संरक्षण में चल रहे जिस्मफरोशी के इस धंधे से हर रात करीब पांच करोड़ रु की कमाई की जाती है. उनके मुताबिक पिछले दिनों जब उन्होंने यह जानने की कोशिश की राजधानी में इतना बड़ा कारोबार संसद से महज तीन किलोमीटर पर आखिर किसके संरक्षण में चल रहा है तो उन्हें इसमें इस मंत्री की भूमिका का पता चला.