प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुस्लमानों से संबंधित बयान को आज सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर प्रमुखता से जगह दी है. प्रधानमंत्री ने केरल के कोझीकोड में भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के समापन समारोह के मौके पर अपनी बात रखी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में सपा सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार, न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच में भारत की मजबूत स्थिति और आर अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने की खबर भी अखबारों ने प्रमुखता से छापी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लमानों को वोट की मंडी का माल न समझने की अपील की है. दैनिक जागरण ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के कोझीकोड में भाजपा राष्ट्रीय परिषद के समापन भाषण में कहा ‘मुस्लमानों को तिरस्कृत न करें और न ही पुरस्कृत करें, उन्हें परिष्कृत करें. यानी उन्हें सशक्त बनाएं.’ नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि धर्मनिरपेक्षता की परिभाषा बदल दी गई है. प्रधानमंत्री मोदी के मुताबिक पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय ने कहा था कि मुस्लिमों को केवल वोट बैंक नहीं समझा जाना चाहिए. ‘सबका साथ सबका विकास’ नारे को प्रधानमंत्री ने राजनीतिक नारा नहीं बल्कि सरकार की प्रतिबद्धता बताया.

गांधी जयंती के मौके पर पेरिस समझौते को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के कोझीकोड में आयोजित भाजपा के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में गांधी जयंती पर पर्यावरण संबंधी पेरिस समझौते को मंजूरी देने की बात भी कही है. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पेरिस समझौते पर सरकार का यह रुख कुछ दिन पहले चीन में आयोजित जी20 सम्मेलन से अलग है. दुनिया की सबसे बड़ी 20 अर्थव्यवस्था वाले देशों के सम्मेलन में भारत ने इस साल समझौते को मंजूरी देने में अपनी असहमति जताई थी. भारत ने जी20 सम्मेलन में यह रुख चीन के उस कदम की प्रतिक्रिया में दिखाया था जिसने एनएसजी (न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप) में शामिल होने की भारत की संभावना को खत्म कर दिया था.

सिंधु जल संधि पर प्रधानमंत्री की बैठक

द हिंदू में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सिंधु जल समझौते पर एक बैठक करने वाले हैं. खबर के मुताबिक पिछले दिनों मोदी सरकार द्वारा उरी आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रणनीतिक कार्रवाई किए जाने के संकेत सामने आए थे. प्रधानमंत्री ने केरल के कोझीकोड में इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि सरकार रणनीतिक तरीके अपनाकर वैश्विक समुदाय से पाकिस्तान को साधने की कोशिश करेगी. भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौता साल 1960 में भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तानी राष्ट्रपति जनरल अय्यूब खान के बीच हुआ था.

तीन तलाक के खिलाफ देशभर में विरोध तेज

नवभारत टाइम्स ने देशभर में तीन तलाक के खिलाफ विरोध तेज होने की खबर को जगह दी है. खबर के मुताबिक प्रमुख मुस्लिम महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने सरकार से सुप्रीम कोर्ट में इस प्रथा का विरोध करने की मांग की है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना अल्पसंख्यक आयोग ने भी एक साथ तीन तलाक व्यवस्था का विरोध किया है. आयोग के अध्यक्ष आबिद रसूल खान के मुताबिक ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को अपने रुख में बदलाव करना चाहिए.

अश्विन टेस्ट मैचों में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

भारतीय गेंदबाज आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले गेंदबाज होने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक अश्विन ने कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाड़ी केन विलियम्सन को अपना 200वां शिकार बनाया. उन्होंने यह उपलब्धि 37वें मैच में हासिल की है. दुनिया में सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के स्पिनर क्लरी ग्रिमेट का है. उन्होंने 36 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी.