सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्रिकेट प्रशासन में सुधार के निर्देशों का पालन न करने के लिए बीसीसीआई को कड़ी फटकार लगाने की खबर आज सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर है. खबर के मुताबिक अदालत ने क्रिकेट बोर्ड को अपना पक्ष रखने के लिए छह अक्टूबर का समय दिया है. इसके अलावा बीके बंसल के सुसाइड नोट में सीबीआई पर गंभीर आरोप और सुप्रीम कोर्ट द्वारा सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय की पैरोल बढ़ाने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है.

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने सुरक्षा पर खतरा महसूस होने की स्थिति में भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की चेतावनी दी है. एक पाकिस्तानी चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने यह बात कही. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक आसिफ ने उरी हमले के एक दिन पहले भी इसी तरह का बयान दिया था.

पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने बीते सोमवार को इंटरव्यू के दौरान कहा ‘टेक्टिकल हथियार जो हैं, जो हमने यह प्रोग्राम डेवलप किया हुआ है. ये अपने हिफाजत के लिए डेवलप किया हुआ है. हमने डिवाइस शोपीसेस की तरह तो नहीं रखे हुए हैं. हमारी सलामती को खतरा हुआ तो हम नेस्तानाबूत कर देंगे उनको.’ आसिफ से जब यह सवाल किया गया कि भारत के साथ युद्ध होने की स्थिति में क्या परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया जाएगा, उन्होंने कहा ‘यह हालात पर निर्भर करता है. हमारे अस्तित्व पर संकट आने की स्थिति में हमें सभी हथियारों का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें डरने की क्या बात है?’

सिक्किम ‘खुले में शौच’ से मुक्त राज्य

देश के पहाड़ी राज्यों सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के मानकों के मुताबिक ‘खुले में शौच' की समस्या से मुक्त गांवों की संख्या सबसे अधिक है. द हिंदू में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक स्वच्छ भारत सर्वे की सूची में सौ फीसदी स्कोर के साथ सिक्किम पहले और 55.95 फीसदी के साथ हिमाचल दूसरे स्थान पर है. सूची में हरियाणा और मेघालय ने 41 फीसदी, गुजरात ने 37.58 फीसदी, महाराष्ट्र ने 28.33 फीसदी स्कोर हासिल किया है. सबसे ज्यादा घरों में शौचालय होने के बावजूद केरल मानकों के मुताबिक केवल 19.92 फीसदी स्कोर हासिल कर पाया है.

सीबीआई का एंब्रेयर विमान सौदे की जांच में बड़ी सफलता का दावा

सीबीआई ने 20.8 करोड़ डॉलर एंब्रेयर विमान सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच में बड़ी सफलता मिलने का दावा किया है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक सीबीआई ने कहा है कि इस सौदे में विदेशी बिचौलिए को 55 लाख डॉलर रिश्वत दी गई थी. इस मामले में सबूत पाए जाने के बाद जांच एजेंसी ने जल्द ही नियमित प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही है. साल 2008 में एंब्रेयर के साथ तीन विमानों की खरीद के लिए समझौते किए गए थे.

पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू के खिलाफ राजद्रोह और मानहानि के मामले

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू पर अपनी फेसबुक पोस्ट में बिहार के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में राजद्रोह और मानहानि के मामले दायर किए गए हैं. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक मामले में पटना की सीजीएम अदालत से आईपीसी की धारा 500, 501 और 124 (ए) के तहत मुकदमा करने की अनुमति मांगी गई है. इसके अलावा बिहार के औरंगाबाद में भी अभियोगपत्र दायर किया गया है. इस मामले को बढ़ता देख पूर्व न्यायाधीश काटजू ने ट्वीट करके अपने बयान के लिए माफी मांगी है. उन्होंने फेसबुक पोस्ट को मजाक में की गई टिप्पणी बताया है.

सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार को फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने राजद के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन की जमानत रद्द करने की याचिका पर सुनवाई के दौरान बिहार सरकार को सख्त फटकार लगाई है. जनसत्ता ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक अदालत ने बिहार सरकार से पूछा कि क्या शहाबुद्दीन को जमानत मिलने के वक्त वह सोई हुई थी. इसके अलावा कोर्ट ने बिहार सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘आपने 45 मामलों में शहाबुद्दीन को जमानत दिए जाने को चुनौती क्यों नहीं दी?’ कोर्ट में बिहार सरकार के वकील ने सफाई दी कि उस समय उनके हाथ बंधे थे. इस पर कोर्ट ने कहा ‘आपके हाथ बंधे क्यों होंगे? आप राज्य हैं. आपका कर्तव्य था कि आप हाइकोर्ट को सही तथ्यों के बारे में सूचित करें.’