1. सिद्धू के जाने से खाली हुई राज्य सभा सीट पर भाजपा ने रूपा गांगुली को मनोनीत किया : नवजोत सिंह सिद्धू के राज्य सभा से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई सीट पर रूपा गांगुली को मनोनीत किया गया है. रूपा गांगुली को बीआर चोपड़ा के मशहूर धारावाहिक महाभारत में द्रौपदी की भूमिका के लिए जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने कई हिंदी और बंगाली फिल्मों में भी अभिनय किया है. रूपा गांगुली पिछले साल ही भाजपा में शामिल हुई हैं. वे पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव भी लड़ी थीं. हालांकि उत्तरी हावड़ा सीट से उन्हें तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और क्रिकेटर लक्ष्मीरतन शुक्ला से हार का सामना करना पड़ा था.

2. ब्रिटेन के डेविड थूल्स, डंकन हाल्डेन और माइकल कोस्टरलिट्ज को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार : साल 2016 का भौतिकी (फिजिक्स) का नोबेल पुरस्कार ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिकों को दिया जाएगा. इन वैज्ञानिकों के नाम डेविड थूल्स, डंकन हाल्डेन और माइकल कोस्टरलिट्ज हैं. स्वीडन स्थित नोबेल फाउंडेशन ने मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि इन तीनों ही वैज्ञानिकों ने पदार्थ की नई अवस्थाओं और रूपों को समझने की दिशा में काफी शानदार काम किया है. फाउंडेशन ने अपने बयान में आगे कहा है कि इन्होंने पदार्थ से जुड़े कुछ ऐसे रहस्यों को खोजने की कोशिश की है जो अब तक समझे नहीं जा सके थे. संस्था के मुताबिक इस अध्ययन से नए पदार्थों की रचना करने में काफी मदद मिलेगी.

3. केजरीवाल बोले- सर्जिकल स्‍ट्राइक पर मेरे बयान से भाजपा इतनी बौखलाई हुई क्‍यों है? : पिछले दिनों भारतीय सेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर अब राजनीति शुरू हो गई है. मंगलवार सुबह सबसे पहले भाजपा ने इस मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयानों को लेकर उन पर निशाना साधा. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस स्ट्राइक पर सवाल खड़े कर केजरीवाल भारतीय सेना का अपमान कर रहे हैं. प्रसाद ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से पूछा कि क्या उन्हें सेना के पराक्रम पर भरोसा नहीं है और क्या उनका यह भरोसा पाकिस्तान के दुष्प्रचार से प्रभावित हो रहा है. इसके बाद रविशंकर प्रसाद के सवालों का जवाब देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि वे समझ नहीं पा रहे हैं कि भाजपा आाखिरकार इतनी बौखलाई हुई क्‍यों है? उनका कहना था, 'अगर मैंने कहा कि सर्जिकल स्‍ट्राइक पर पाकिस्‍तान के प्रोपेगेंडा का मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए तो भाजपा बौखला क्‍यों रही है.'

4. आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती की, बैंक कर्ज सस्ता होने की उम्मीद : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने मंगलवार को रेपो और रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की है. इस कटौती के बाद रेपो रेट 6.50 से 6.25 और रिवर्स रेपो रेट 6.0 से घटकर 5.75 हो गया है. यह पिछले पांच वर्षों में रेपो रेट का न्यूनतम स्तर है. रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंक आरबीआई से कर्ज लेते हैं. रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंक अपना पैसा केंद्रीय बैंक के पास रखते हैं. रेपो रेट कम होने से बैंकों के लिए रिजर्व बैंक से कर्ज लेना सस्ता हो जाता है और इसलिए बैंक ब्याज दरों में कमी करते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा कर्ज दिया जा सके.

5. आतंक के खिलाफ लड़ाई में हम भारत के साथ : सिंगापुर : उरी आतंकी हमले के बाद भारत के सख्त रुख को दुनिया के तमाम देशों का समर्थन मिल रहा है. रूस के बाद अब सिंगापुर ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वह भारत के साथ है. उसका यह भी कहना है कि इस मामले में जहां भी जरूरत पड़ेगी वह भारत का सहयोग करेगा. पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ली ने उरी आतंकी हमले की निंदा करते हुए शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ देने का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा, ‘सिंगापुर, भारत पर पूरी तरह से भरोसा करता है, जहां भी संभव होगा हम सहयोग करेंगे.’

6. मुख्यमंत्री जयललिता की सेहत के मामले पर मद्रास हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी : मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को मुख्यमंत्री जयललिता की सेहत पर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. जयललिता पिछले दो हफ्ते से अस्पताल में भर्ती हैं. हाईकोर्ट का यह निर्देश एक सामाजिक कार्यकर्ता की याचिका पर आया है. मुख्यमंत्री जयललिता की तबीयत ज्यादा खराब होने और उनकी पार्टी द्वारा सूचनाएं छिपाने की आशंका के बीच याचिकाकर्ता ने उनकी सेहत की वास्तविक जानकारी सार्वजनिक किए जाने की मांग की है. याचिका में मुख्यमंत्री के स्वस्थ होकर कामकाज संभालने तक के लिए एक अंतरिम मुख्यमंत्री नियुक्त करने की भी मांग की गई है. राज्य सरकार इस मुद्दे पर बुधवार को हाईकोर्ट में जवाब दाखिल करेगी. जयललिता को 22 सितंबर को बुखार और पानी की कमी की शिकायत पर चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

7. सीरिया संकट और गहराया, अमेरिका ने संघर्ष विराम को लेकर रूस से बातचीत रोकी : सीरिया संकट के समाधान के प्रयासों को बड़ा झटका लगा है. संघर्ष विराम की बहाली और जिहादियों को निशाना बनाने के लिए एक संयुक्त सैन्य इकाई गठित करने की कोशिशों को लेकर अमेरिका ने रूस के साथ हो रही बातचीत रोक दी है. उसने रूस पर नागरिक इलाकों में बमबारी करने का आरोप लगाया है. बीबीसी के मुताबिक अमेरिका ने इसके लिए एक हफ्ते पहले ही चेतावनी दे दी थी. अमेरिका ने कहा था कि अगर रूस अलेप्पो शहर में नागरिक इलाकों पर बमबारी करना बंद नहीं करता तो वह बातचीत से हट जाएगा. अलेप्पो शहर में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के प्रति वफादार सेना और विद्रोही गुटों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है.

8. बीसीसीआई की भारत-न्यूजीलैंड सीरीज रद्द करने की धमकी के बाद लोढ़ा समिति ने सफाई दी : बीसीसीआई और जस्टिस लोढ़ा समिति के बीच चल रहा टकराव अब खेल को अपनी चपेट में लेता दिख रहा है. लोढ़ा समिति द्वारा बीसीसीआई के बैंक खातों से भुगतान पर रोक लगाने के बाद बीसीसीआई ने भारत-न्यूजीलैंड सीरीज रद्द करने की बात कही है. क्रिकेट बोर्ड के अनुसार लोढ़ा समिति दखल के चलते उसे कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सीरीज रद्द करनी पड़ सकती हैं. इस पर जस्टिस लोढ़ा का बयान आया है कि बीसीसीआई के रूटीन खर्चों पर रोक नहीं लगी है और इसलिए सीरीज रद्द करने का सवाल नहीं उठता. खबरों के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया, ‘अब हमारे पास सीरीज रद्द करने के अलावा कोई चारा नहीं बचा है. अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप मैच कैसे कराएंगे? कौन भुगतान करेगा? वैसे भी हमारा बहुत कुछ दांव पर लगा है.’