1. चीन ब्रह्मपुत्र नदी को लेकर टकराव नहीं, समझौता चाहता है : चीन ने ब्रह्मपुत्र नदी के जल बंटवारे लिए बहुपक्षीय समझौते की इच्छा जताई है. चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ में प्रकाशित संपादकीय के मुताबिक इसको लेकर चीन, भारत और बांग्लादेश के साथ समझौते के लिए तैयार है. अखबार के मुताबिक चीन ने लेन्चांग-मीकांग नदी पर म्यांमार, लाओस, थाइलैंड, कंबोडिया और वियतनाम के साथ जैसा समझौता किया है, भारत और बांग्लादेश के साथ भी उसी तर्ज पर समझौता करना चाहता है. अखबार में कहा गया है कि यह व्यवस्था भारत-चीन के बीच जल विवादों को सुलझाने के लिए कारगर साबित होगी. ग्लोबल टाइम्स ने यह भी कहा है कि भारत को ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी पर चीन के बांध को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है.

2. अब यूनीक आईडी से सभी जजों के काम पर नजर रखी जा सकेगी : केन्द्र सरकार सुप्रीम कोर्ट और 24 उच्च न्यायालयों सहित देश के सभी जजों को यूनीक आईडी उपलब्ध कराने जा रही है. इसके जरिए उच्चतम न्यायालय हरेक जज के कामकाज पर नजर रख सकेगा. किसी जज ने अपने करियर में कितने मामलों की सुनवाई की, कितनी बार टाली, कितने फैसले दिए, इसमें कितना वक्त लगा, आदि पूरी जानकारी उच्चतम न्यायालय को मिल सकेगी. यह जानकारी जजों की यूनीक आईडी के साथ नेशनल ज्युडिशियल डाटा ग्रिड (एनजेडीजी) पर रहेगी. अभी इस तरह की विशिष्ट जानकारी किसी केन्द्रीयकृत इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है. खबरों के मुताबिक, एनजेडीजी पर उपलब्ध यह जानकारी आम जनता की पहुंच में भी रहेगी. केन्द्र अपनी ई-कोर्ट परियोजना के दूसरे चरण के तहत यह कवायद कर रहा है. इस परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट की ई-कमेटी निगरानी रख रही है.

3. बदलकर दिए गए स्मार्टफोन में भी धुंआ निकलने के बाद सैमसंग ने नोट 7 का उत्पादन बंद किया : आखिरकार, सैमसंग को अपने स्मार्टफोन नोट 7 का उत्पादन अस्थायी तौर पर बंद करना पड़ा है. दक्षिण कोरिया की न्यूज़ एजेंसी योन्हाप ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है. एजेंसी के अनुसार कंपनी ने यह फैसला सुरक्षा नियामकों के साथ बातचीत करने के बाद लिया है. सैमसंग से जुड़े अधिकारियों ने बीबीसी से कहा है कि गुणवत्ता बनाए रखने और सुरक्षा से जुड़े मामलों को गंभीरता से लेते हुए नोट 7 का उत्पादन कुछ समय के लिए टाल दिया गया है. पिछले महीने सैमसंग ने चार्जिंग के दौरान या उसके बाद इस फोन में विस्फोट होने की ख़बरें आने के बाद दुनियाभर से करीब 25 लाख नोट 7 स्मार्टफोन वापस लिए थे. लेकिन, खबरों के मुताबिक सैमसंग ने जो मोबाइल ग्राहकों को सही करने के बाद वापस दिए हैं उनमें भी गर्म होने और धुंआ निकलने की समस्या बनी हुई है.

4. ब्रिटेन के ओलिवर हार्ट और फिनलैंड के बेंट हॉमस्ट्रॉम को अर्थशास्त्र का नोबेल : साल 2016 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार ब्रिटेन के ओलिवर हार्ट और फिनलैंड के बेंट हॉमस्ट्रॉम को दिया जाएगा. इन अर्थशास्त्रियों को यह पुरस्कार उनकी 'कॉन्ट्रैक्ट थ्योरी' (अनुबंध सिद्धांत) के लिए दिया जा रहा है. स्वीडन स्थित रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंस ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि इन दोनों के द्वारा दिए गए सिद्धांतों से संस्थाओं के बीच होने वाले अनुबंध के कई पहलुओं को समझने में काफी मदद मिली है. इन सिद्धांतों के जरिए अनुबंध नाम की व्यवस्था में व्याप्त कमियों को पहचानकर उन्हें दूर किया जा सकता है. इन दोनों अर्थशास्त्रियों के काम ने वित्तीय मामलों सहित कई क्षेत्रों के लिए नीतियां तय करने में अहम भूमिका निभाई है.

5. आप खोखले नारों और झूठे वादों वाली पार्टी : प्रकाश सिंह बादल : विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पंजाब में बढ़ती सियासी सरगर्मियों के बीच सूबे के मुखिया प्रकाश सिंह बादल ने आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा है. बादल ने लांबी विधानसभा क्षेत्र में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि आप खोखले नारों और झूठे वादों वाली पार्टी है. उन्होंने चुनौती दी कि आप अपना एक भी काम बताए जो उसने राज्य और देश के विकास के लिए किया हो. उन्होंने आप को अवसरवादियों और दलबदलुओं की पार्टी करार दिया. पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके बादल के मुताबिक आप का उद्देश्य अगले साल राज्य की सत्ता हथियाना है. उन्होंने केजरीवाल सहित पार्टी के तमाम नेताओं पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्हें खेती और गांव से जुड़ी बुनियादी समझ भी नहीं है और पंजाब जैसे राज्य में, जहां अधिकांश आबादी गांवों में रहती है, ऐसे लोग लोग सरकार नहीं चला पाएंगे.

6. ट्रंप का ‘ताजमहल’ बंद होने में बस कुछ घंटे बाकी हैं : डोनाल्ड ट्रंप का कैसीनो ‘ट्रंप ताजमहल’ 26 साल बाद बंद होने जा रहा है. ताजमहल की तर्ज पर बना यह कैसीनो अप्रैल 1990 में तैयार हुआ था. इसे ट्रंप ने दुनिया का आठवां अजूबा बताया था. खबरों के मुताबिक ट्रंप के अरबपति साझेदार कार्ल आईकान ने वित्तीय कारणों से इसे बंद करने फैसला किया है. सोमवार को इसे बंद कर दिया जाएगा. मंदी के चलते अमेरिका के अटलांटिक शहर में पिछले कुछ समय के दौरान कई कैसीनो बंद हुए हैं. ट्रंप ताजमहल 2014 के बाद बंद होने वाला शहर का पांचवां कैसीनो है. इससे पहले यहां ट्रंप प्लाजा सहित चार कैसीनो बंद हो चुके हैं. अगस्त में इसको लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप पर निशाना भी साधा था. उन्होंने कहा था कि जो अपनी कंपनियां नहीं संभाल पाया वह देश की अर्थव्यवस्था को क्या संभालेगा.

7. उत्तर प्रदेश सरकार ने समाजवादी स्मार्टफोन योजना शुरू की : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को समाजवादी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत राज्य के 18 साल से ऊपर उम्र के लोगों को स्मार्ट फोन देने की बात कही गई है. इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो कम से कम 10वीं पास हों और जिनकी सालाना आय छह लाख रुपए से कम होगी. सपा सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए एक वेबसाइट बनाई है. योजना लॉन्च होने के एक महीने तक लोग वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे. हालांकि, योजना का लाभ उन्हें अगले साल नई सरकार बनने के बाद मिलने की बात कही गई है. इससे पहले सपा सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना भी चलाई थी.

8. नवाज शरीफ ने फिर बुरहान वानी का महिमामंडन किया : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का महिमामंडन किया है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक नवाज शरीफ ने अपनी पार्टी की एक बैठक में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करते हुए बुरहान वानी को कश्मीर में आजादी की लड़ाई का सिपाही बताया. इससे पहले नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र आम सभा में भी कश्मीर का मुद्दा उठाया था और अपने भाषण को कश्मीर को समर्पित किया था. इस साल जुलाई में भारतीय सुरक्षा बलों के हाथों मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का महिमामंडन करते हुए उन्होंने कहा था, ‘कश्मीर की नई पीढ़ी भारत के अनाधिकृत कब्जे के खिलाफ खड़ी हो गई है और आजादी मांग रही है. बुरहान वानी कश्मीर की आजादी का प्रतीक बन गया है.’