भारत ने इंदौर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को चौथे दिन ही 321 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है. इस टेस्ट सीरीज में भारत ने सभी तीनों मैचों में जीत दर्ज की है. भारत की ओर से आज की जीत के हीरो आर अश्विन रहे, जिन्होंने मैच में कुल 13 विकेट लिए. इसके अलावा पहली पारी में विराट कोहली के दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे के शतक ने भारत की जीत की बुनियाद रख दी थी. अश्विन को मैन ऑफ दी मैच के साथ-साथ मैन ऑफ दी सीरीज भी चुना गया.

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड केवल 153 रनों पर ढेर

न्यूजीलैंड के सामने मैच जीतने के लिए दूसरी पारी में 475 रनों का विशाल लक्ष्य था लेकिन इस समय अपने कैरियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे अश्विन की घूमती गेंदों को खेलना कीवी बल्लेबाजों के लिए टेढ़ी खीर साबित हुआ. उन्होंने दूसरी पारी में अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 59 रन देकर सात विकेट लिए. दूसरे छोर से रवींद्र जडेजा ने भी अश्विन का बखूबी साथ दिया. जडेजा ने 45 रन देकर दो विकेट लिए. इन दोनों स्पिनरों के सामने पूरी कीवी टीम केवल 44.5 ओवर में 153 रनों पर ढेर हो गई. न्यूजीलैंड की ओर से सर्वाधिक रन 32 रन रॉस टेलर ने बनाए.

पहली पारी में कोहली-रहाणे की बड़ी साझेदारी

पहली पारी में कोहली और रहाणे के शानदार 365 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने 557 रनों पर पारी घोषित कर दी थी. इसके बाद कीवी टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद केवल 299 रन ही बना पाई. न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में मार्टिन गुप्टिल ने सर्वाधिक 72 रन बनाए. पहली पारी में भारत की ओर से अश्विन ने 81 रन देकर छह विकेट लिए थे. भारत ने पहली पारी के रनों के आधार पर फॉलोऑन का मौका मिलने के बावजूद केवल दो स्पिनर होने की वजह से दोबारा बल्लेबाजी करना पसंद किया. दरअसल अश्विन और जडेजा ने पहली पारी में कुल 90.2 ओवरों में से 55.2 ओवर की गेंदबाजी में कुल आठ विकेट चटकाए थे. दूसरी पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 101 और गौतम गंभीर के 50 रनों की मदद से तीन विकेट के नुकसान पर 216 रनों पर अपनी पारी घोषित की थी. अंतरराष्ट्रीय टेस्ट रैंकिंग में पहले से शीर्ष स्थान पर कब्जा कर चुकी टीम इंडिया ने इस जीत के साथ रैंकिंग में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.