समान नागरिक संहिता और तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम संगठनों द्वारा मोदी सरकार पर निशाना साधने की खबर को आज सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का मानना है कि तीन तलाक का दुरुपयोग नहीं हो रहा है. इसके साथ उन्होंने कहा कि हिंदुओं में मुस्लिमों से दोगुने तलाक होते हैं, इसलिए इस रिवाज पर सवाल उठाना गलत है. इसके अलावा अमेरिकी गीतकार बॉब डिलन को नोबेल साहित्य पुरस्कार मिलने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है.

पाकिस्तानी सेना के कब्जे में लापता सैनिक चव्हाण

पाकिस्तानी सेना ने दो हफ्ते बाद कहा है कि 22 साल का भारतीय सैनिक चंदू बाबूलाल चव्हाण उसके कब्जे में है. द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक 29 सितंबर को जम्मू कश्मीर में तैनात 37 राष्ट्रीय राइफल के जवान चव्हाण के नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान की सीमा में चले जाने की बात सामने आई थी. अखबार ने सैन्य सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पाकिस्तान ने भारतीय सेना को इसकी जानकारी हॉटलाइन (टेलिफोन) के जरिए दी है.

मुस्लिम संगठन विधि आयोग की प्रश्नावली के खिलाफ

अपने आपसी मतभेदों को भुलाकर मुस्लिम संगठनों ने समान नागरिक संहिता से संबंधित प्रश्नावली का विरोध करने का फैसला लिया है. द इकॉनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक मुस्लिम धार्मिक नेताओं ने लोगों से विधि आयोग द्वारा जारी इस प्रश्नावली का विरोध करने के लिए कहा है.

ऑल इंडिया मुस्लिम लॉ बोर्ड के महासचिव वाली रहमानी ने गुरुवार को कई अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कहा, ‘मोदी सरकार अपनी विफलताओं से ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है’. लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक का बचाव कर रहा है. इसके अलावा उन्होंने सरकार पर विधि आयोग के जरिए समान नागरिक संहिता को लाने का आरोप लगाया.

अमेरिका का पाकिस्तान को सख्त संदेश

अमेरिका ने पाकिस्तान को सख्त संदेश देते हुए मुंबई हमलों के आरोपित जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. इससे पहले अमेरिका ने भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का समर्थन किया था. पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग करने पर वाशिंगटन ने कहा कि इस मुद्दे का समाधान दोनों देश बेहतर तरीके से कर सकते हैं. अमेरिका ने सईद को आतंकवादियों की सूची में शामिल किया हुआ है और उसके ऊपर एक करोड़ डॉलर का ईनाम भी रखा हुआ है.

राजनीतिक चंदे से जुड़े नियम सख्त

आयकर विभाग द्वारा राजनीतिक चंदे से जुड़े नियमों को सख्त करने की खबर को हिन्दुस्तान ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक नियमों में बदलाव किए जाने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां, ट्रस्ट और फाउंडेशन जैसे विदेशी स्रोत चुनावी ट्रस्टों को दान नहीं दे सकते. चुनावी ट्रस्ट राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए बनाए जाते हैं. इसके लिए विदेशी अंशदान कानून 2010 की धारा 17 (सीए) में बदलाव किया गया है. राजनीतिक दलों को मिलने वाला चंदा भारत में काफी समय से बहस का विषय रहा है.

अमेरीकी गीतकार बॉब डिलन को साहित्य का नोबेल

अमेरिकी गीतकार बॉब डिलन को साल 2016 का नोबेल साहित्य पुरस्कार मिलने की खबर को दैनिक भास्कर ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक नोबेल पुरस्कार के इतिहास में पहली बार किसी गीतकार को यह पुरस्कार मिला है. नोबेल कमिटी के मुताबिक डिलन को अमेरिकी गीतों की लंबी परंपरा में एक नई काव्य शैली विकसित करने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

बॉब डिलन ने साल 1959 में एक कॉफी हाउस से अपने म्यूजिक करिअर की शुरुआत की थी. उन्हें अमेरिका के द्वंदों को शब्दों में पिरोने वाला अनौपचारिक इतिहासकार भी कहा जाता है. उनके ‘ब्लोइंग इन द विंड’ और ‘द टाइम्स दे आर ए चेंज इन’ को पूरी दुनिया में युद्ध विरोधी और मानव अधिकारों के गीतों के रूप में जाना जाता है.