भोपाल में युद्ध स्मारक के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के बयान को आज सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक उन्होंने कहा कि जैसे सेना बोलती नहीं है बस पराक्रम दिखाती है, वैसे ही रक्षामंत्री भी बोलते नहीं हैं, बस पराक्रम दिखाते हैं. इसके अलावा अखिलेश यादव की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी पर मुलायम की दोटूक और तीन तलाक पर जारी विवाद की खबर भी अखबारों ने प्रमुखता से छापी है.

अधिकतम मूल्य से ज्यादा पैसे मांगने पर सख्त कार्रवाई

पानी और कोल्ड ड्रिंक के बोतलों पर लिखे अधिकतम मूल्य से ज्यादा पैसे की मांग करने पर दुकानदारों पर मामला दर्ज किया जा सकता है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने यह बात कही है. खबर के मुताबिक लीगल मेट्रोलॉजी ऐक्ट के तहत ऐसा किए जाने पर आरोपित पर पहली बार 25,000 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान है. अगर आरोपित फिर से ऐसा करता है तो उस पर 50,000 रुपए और तीसरी बार एक लाख रुपए जुर्माना या एक साल की सजा या दोनों का प्रावधान है.

लीगल मेट्रोलॉजी ऐक्ट साल 2009 में लागू किया गया था लेकिन, लोगों में इसे लेकर जानकारी और जागरूकता का अभाव बताया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री पासवान ने लोगों से कहा कि वे ऐसे मामले सामने आने पर शिकायत करें. उनका कहना था, 'लोग शिकायत नहीं करेंगे तो फिर सरकार इसके खिलाफ कार्रवाई कैसे करेगी.’

खांडू सरकार को भाजपा का साथ

भाजपा अरुणाचल प्रदेश की पेमा खांडू सरकार के साथ आ गई है. द इकॉनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक भाजपा विधायक तामियो तागा ने शुक्रवार को मंत्री पद की शपथ ली. भाजपा ने इससे पहले खांडू सरकार को बाहर से समर्थन करने की बात कही थी. अखबार ने एक वरिष्ठ भाजपा नेता के हवाले से कहा है कि उनकी नजर कैबिनेट में चार मंत्री पदों पर है. कुछ दिन पहले खांडू ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर उनसे सरकार के साथ आने की अपील की थी.

श्रीनगर के करीब एसएसबी पर आतंकी हमला

जम्मू कश्मीर में आंतकियों द्वारा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के गश्ती दल पर हमले में एक जवान के शहीद होने और आठ जवानों के घायल होने की खबर को द इंडियन एक्सप्रेस ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक आतंकियों ने श्रीनगर के करीब स्थित जकुरा में खोजी अभियान से कैंप की ओर लौट रहे एसएसबी के तीन वाहनों पर गोलीबारी की. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक घायल जवानों में दो की हालत काफी गंभीर है.

केजरीवाल सरकार मुश्किल में

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आम आदमी पार्टी के 27 विधायकों की सदस्यता रद्द करने संबंधी याचिका चुनाव आयोग को भेज दी है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को मुख्य खबर के रूप में जगह दी है. खबर के मुताबिक आयोग द्वारा जांच किए जाने के बाद विधायक दोषी पाए जाते हैं तो उनकी सदस्यता रद्द की जा सकती है. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने शुंगलू समिति को भंग करने की सिफारिश की है. समिति सरकार के फैसलों से जुड़ी 400 फाइलों की जांच कर रही है. केजरीवाल सरकार की इस सिफारिश पर प्रतिक्रिया देते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग ने कहा है कि जांच के दौरान इतनी गड़बड़ी सामने आई है कि इसकी सीबीआई जांच जरूरी हो जाती है.

बराक के साथ मिशेल ओबामा का भी ट्रंप पर निशाना

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को निशाने पर लिया है. जनसत्ता में प्रकाशित खबर के मुताबिक ओबामा दंपति ने ट्रंप के वीडियो और महिलाओं द्वारा शिकायत किए जाने के बाद भी रिपब्लिकन पार्टी की चुप्पी के लिए उसकी आलोचना की है. मिशेल ने कहा है कि ट्रंप के व्यवहार ने उन्हें अंदर तक हिला दिया है. उन्होंने ट्रंप को निशाने पर लेते हुए कहा कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ने अपने पूरे जीवन और चुनाव अभियान के दौरान जो बातें कही हैं, वे काफी स्तब्ध कर देनी वाली हैं. दूसरी ओर, बराक ओबामा ने कहा है कि रिपब्लिकन पार्टी की सोच भी ट्रंप जैसी है.