उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा मुख्यमंत्री पद के लिए कोई भी चेहरा पेश नहीं करेगी. सोमवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने यह ऐलान किया. बरेली में मीडिया से बात करते हुए एक सवाल के जवाब में उनका कहना था कि चुनाव के बाद संसदीय बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा. मौर्य ने राज्य की कुल 403 में से 300 सीटों पर भाजपा के जीतने का दावा किया. (विस्तार से पढ़ें)

बीसीसीआई मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में लोढ़ा समिति की सिफारिशें लागू करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. इससे पहले बीसीसीआई ने इस संबंध में अपना हलफनामा दाखिल किया. इसमें बोर्ड ने समिति की सिफारिशों के संबंध में स्थिति साफ नहीं होने की बात कही है. इसके आगे उन्होंने कहा है कि स्थिति साफ होने पर ही सिफारिशों को लागू किया जा सकेगा. (विस्तार से पढ़ें)

पाकिस्तान द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के बयान की निंदा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने भारतीय प्रधानमंत्री के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है. प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उसे 'आतंकवाद की जननी' कहा था. अजीज ने सोमवार को कहा कि उनका देश बगैर किसी भेदभाव के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ब्रिक्स और बिम्सटेक देशों के साथ खड़ा है. उन्होंने कहा कि भारत के पास आतंकवाद के खिलाफ बोलने का कोई नैतिक आधार नहीं है. (विस्तार से पढ़ें)

सीबीआई पत्रकार राजदेव रंजन की हत्या की जांच तीन महीने में पूरी करे : सुप्रीम कोर्ट

बिहार के पत्रकार राजदेव रंजन की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को मामले की जांच तीन महीने के भीतर निपटाने का आदेश दिया. न्यायाधीश दीपक मिश्रा और अमिताव रॉय की पीठ ने मामले में आरोपितों मोहम्मद कैफ और मोहम्मद जावेद को जमानत देने से भी इनकार कर दिया है. इसके अलावा अदालत ने सिवान की निचली अदालत से पूछा है कि जब आरोपित राजद नेताओं के साथ नजर आए थे तो क्या उस समय तक उन्हें भगोड़ा करार दे दिया गया था. (विस्तार से पढ़ें)

केंद्रीय परियोजनाओं के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा

केंद्र सरकार राज्यों को परियोजनाएं आवंटित करने की व्यवस्था में बदलाव किए जाने पर विचार कर रही है. प्रस्तावित व्यवस्था के मुताबिक अलग-अलग मानकों पर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों का चुनाव किया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने ‘स्विस चैलेंज मॉडल’ के आधार पर परियोजना के लिए जगह का चुनाव करने की योजना बनाई है. इसके जरिए राज्यों के बीच परियोजनाओं के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ने की संभावना जताई गई है. (विस्तार से पढ़ें)

योगेंद्र यादव का दिल्ली पुलिस और एलजी पर जुबानी हमला

स्वराज्य इंडिया पार्टी के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने दिल्ली पुलिस और उपराज्यपाल (एलजी) नजीब जंग पर ‘आप’ विधायक गुलाब सिंह यादव को प्रताड़ित किए जाने का आरोप लगाया है. इसके अलावा उन्होंने इसके लिए आप विधायकों को जिम्मेदार बताया और पार्टी की निंदा की. कभी आम आदमी पार्टी में रहे यादव ने कहा, 'दिल्ली पुलिस अगर इन शर्तों को भाजपा सांसदों पर लागू करे तो मैं समझता हूं कि आधे भाजपा सांसद जेल में होंगे.' (विस्तार से पढ़ें)