सुब्रमण्यम स्वामी का विवादास्पद बयान

अपने विवादास्पद बयानों की वजह से चर्चित सुब्रमण्यम स्वामी ने विपक्षी पार्टियों को भाजपा पर एक बार फिर निशाना साधने का मौका दे दिया है. बुधवार को उन्होंने कहा, ‘पहले हिंदुओं को बांटा गया और फिर अल्पसंख्यकों को एकजुट किया गया. अब हम इसका उल्टा करेंगे.’ खबरों के मुताबिक स्वामी ने भाजपा को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भ्रष्टाचार, विकास और राम मंदिर के मुद्दे को लेकर चलने की सलाह दी है. (विस्तार से पढ़ें)

सर्जिकल स्ट्राइक की कार्रवाई पहली बार नहीं : विदेश सचिव

पिछले महीने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारतीय सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के संबंध में विवाद का दौर जारी है. खबरों के मुताबिक, सेना उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत और विदेश सचिव एस जयशंकर ने विदेश मामलों की संसदीय स्थाई समिति को बताया कि इससे पहले भी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था. इससे पहले रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कांग्रेस के सर्जिकल स्ट्राइक पहले भी किए जाने के दावे को गलत बताया था. (विस्तार से पढ़ें)

एसबीआई ने सुरक्षा कारणों से छह लाख डेबिट कार्ड ब्लॉक किए

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सुरक्षा कारणों से छह लाख से अधिक डेबिट कार्ड ब्लॉक कर दिया है. देश के सबसे बड़े व्यवसायिक बैंक ने इस फैसले से प्रभावित ग्राहकों को नए कार्ड देने की बात कही है. खबरों के मुताबिक ब्लॉक किए गए कार्डों में मैलवेयर पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है. (विस्तार से पढ़ें)

तालिबान का अफगानी सरकार के साथ गोपनीय बैठक से इनकार

तालिबान ने शांति वार्ता के लिए अफगानी सरकार के साथ किसी गोपनीय बैठक से इनकार किया है. इसके अलावा, उन्होंने साफ किया कि उसने अपनी नीति में कोई बदलाव नहीं किया है. इससे पहले अफगानी अधिकारियों ने कहा था कि पिछले दिनों कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के साथ दो बैठक हो चुकी हैं. (विस्तार से पढ़ें)

संघ का नोबेल पुरस्कार की तर्ज पर नैमिष्य सम्मान देने का ऐलान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा नोबेल पुरस्कार की तर्ज पर दिए जाने वाले सम्मान के प्रस्ताव को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. संघ की सांस्कृतिक इकाई संस्कार भारती ने इस पुरस्कार का नाम नैमिष्य सम्मान रखा है. यह सम्मान शांति, मानवाधिकार, साहित्य, कला, विज्ञान और शिक्षा सहित 11 क्षेत्रों में प्रत्येक साल दिए जाने की बात कही गई है. (विस्तार से पढ़ें)

जेटली मानहानि मामले में दिल्ली हाइकोर्ट ने केजरीवाल की याचिका खारिज की

दिल्ली हाइकोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी. इस याचिका में उन्होंने मांग की थी कि अरुण जेटली द्वारा उनके सहित छह ‘आप’ नेताओं के खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि मामले की कार्रवाई पर रोक लगाई जाए. यह मामला एक निचली अदालत में चल रहा है. याचिका में कहा गया था कि आप नेताओं के खिलाफ एक ही आरोप को आधार बनाकर अपराधिक और सिविल मामले दायर किए गए हैं. दिसंबर, 2015 में जेटली ने अपनी छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए ‘आप’ नेताओं पर 10 करोड़ रुपए की अपराधिक मानहानि का मामला दर्ज किया था. (विस्तार से पढ़ें)