उत्तर प्रदेश में सपा परिवार में जारी सत्ता संघर्ष से जुड़ी खबरों को आज भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है. खबर के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह ने शिवपाल यादव की सरकार में वापसी का फैसला मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर छोड़ दिया है. इसके अलावा, उरी हमले में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन का हाथ होने और हिंदुत्व की दो दशक बाद फिर से व्याख्या किए जाने से सुप्रीम कोर्ट के इनकार की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है.

अरुणाचल के पूर्व राज्यपाल का एक नोट के जरिए भूचाल लाने का दावा

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल ज्योति प्रसाद राजखोवा ने पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल के एक गोपनीय नोट के होने का दावा किया है. राजखोवा के मुताबिक 60 पन्नों के इस नोट में ऐसी कई बातें हैं जिनसे भारतीय राजनीति में भूचाल आ सकता है. द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक उन्होंने पुल के खुदकुशी मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है.

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल नौ अगस्त को अपने घर में मृत पाए गए थे. इससे एक महीने पहले जुलाई में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था. दूसरी ओर, राजखोवा को मोदी सरकार द्वारा इस्तीफा देने के लिए दबाव बनाने के बाद अपना पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 190 देशों के बीच 130वें पायदान पर

मोदी सरकार के दावे के उलट आर्थिक सुधार के लिए उठाए गए कदमों का परिणाम वैश्विक स्तर पर दिखता नजर नहीं आ रहा है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुख्य पृष्ठ पर प्रकाशित खबर के मुताबिक कारोबार करने में आसानी यानी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत केवल एक स्थान ऊपर की ओर खिसका है. अंतरराष्ट्रीय वित्तीय कॉरपोरेशन द्वारा जारी किए गए रैंकिंग में 190 देशों में से भारत का स्थान 130वां है.

दक्षिण एशियाई देशों में भूटान, नेपाल और श्रीलंका को कारोबार के लिए भारत से बेहतर देश बताया गया है. न्यूजीलैंड ने सिंगापुर की जगह लेते हुए रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्जा जमाया है. अखबार ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य साल 2017 तक रैंकिंग में शीर्ष के 50 देशों में शामिल होना है.

दिल्ली के चांदनी चौक में पटाखों के धमाके से एक की मौत

दिल्ली के चांदनी चौक स्थित नया बाजार में पटाखों के जोरदार धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई. हिन्दुस्तान के मुताबिक धमाके में चार लोगों के घायल होने की बात भी सामने आई है. दिल्ली पुलिस ने घटना के पीछे आंतकियों का हाथ होने से इनकार किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घटना को संज्ञान में लेते हुए दिल्ली पुलिस से इस मामले पर रिपोर्ट मांगी है. मंत्रालय में राज्य मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा, ‘त्योहार का मौसम है. हमसब सतर्क हैं. पुलिस को जल्द ही इस मामले में पूरी जानकारी जुटाने का निर्देश दिया गया है.’

इराकी सेना मोसुल शहर को आईएस से मुक्त कराने के करीब

दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक इराकी सेना देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को इस्लामिक संगठन से मुक्त कराने के करीब है. खबर के मुताबिक सेना शहर से केवल दो किमी की दूरी पर है. इससे पहले मोसुल के करीब स्थित 90 गांवों और कस्बों से आतंकियों को खदेड़ दिया गया है. आईएस के खिलाफ यह अभियान अमेरिका के नेतृत्व में इराकी सेना और कुर्द बलों द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जा रहा है. खबर के मुताबिक सेना का आतंकरोधी दस्ता शहर के करीब पहुंच चुकी है. इस दस्ते को अमेरिका ने प्रशिक्षित किया है. हालांकि, सेना और कुर्द बलों को आईएस का भारी विरोध का सामाना करना पड़ रहा है.

विधि आयोग ने समान नगारिक संहिता पर राजनीतिक दलों के प्रमुखों से राय मांगी

द इकॉनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता पर जारी बहस के बीच भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के प्रमुखों को पत्र लिखा है. इस पत्र के जरिए आयोग ने उनसे 21 नवंबर तक इस मुद्दे पर अपने विचार साझा करने की मांग की है. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि आयोग का यह प्रयास समान नागरिक संहिता व्यवहार में लाने लायक है या नहीं, इसपर तर्कसंगत बहस को बढ़ावा देने के लिए है.