दीवाली के मौके पर कर्मचारियों को असाधारण उपहार देने के लिए चर्चित सूरत के हीरा कारोबारी एक बार फिर चर्चा में हैं. इस बार अरबपति हीरा कारोबारी सावजी ढोलकिया की कंपनी हरे कृष्णा एक्सपोर्ट ने कर्मचारियों को 400 फ्लैट और 1260 कारें उपहार में दी हैं. खबरों के मुताबिक उनकी कंपनी ने इस साल दीवाली के उपहार पर 51 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

ढोलकिया के मुताबिक कंपनी ने इस साल बेहतर प्रदर्शन करने वाले 1716 कर्मचारियों को इसके लिए चुना था. उन्होंने कहा कि वे अगले पांच साल में सभी कर्मचारियों के पास कार और घर देखना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने कार और घर उपहार में देने का फैसला किया है. कंपनी ने अपनी हाउसिंग स्कीम से 400 फ्लैट देने का फैसला किया है, जिनका आकार 1100 वर्ग फुट है. ढोलकिया ने बताया कि इनमें प्रत्येक फ्लैट की कीमत 15 लाख रुपये है जिसके लिए कर्मचारियों को पांच साल बाद 11,000 रुपये ईएमआई देनी पड़ेगी. पांच साल तक ईएमआई में 5000 रु का योगदान कंपनी करेगी.

ढोलकिया 2012 के बाद से अपने कर्मचारियों को असाधारण उपहार देते आ रहे हैं. पिछले साल उनकी कंपनी ने कर्मचारियों को 491 कारें और 200 फ्लैट दिए थे. 6000 करोड़ रु के सालाना कारोबार वाली ढोलकिया की हरे कृष्णा एक्सपोर्ट डायमंड सिटी सूरत की सबसे बड़ी कंपनी है जिसका कारोबार 75 देशों में फैला है.

बताया जाता है कि ढोलकिया ने अपने चाचा से उधार लेकर इस व्यवसाय में कदम रखा था. उनका मानना है कि कोई रातोंरात अमीर नहीं बन सकता. बताते हैं कि यह बात समझाने के लिए उन्होंने अपने बेटे को कोच्चि मजदूरी करने भेजा था. उन्होंने उनसे तीन जोड़ी कपड़े और 7,000 रुपये दिए थे, ताकि वह अपने पैरों पर खड़ा होना सीख सके.