हिलेरी के ईमेल मामले की फिर जांच होगी

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को ईमेल मामले में दोबारा जांच का सामना करना पड़ेगा. देश की संघीय जांच एजेंसी एफबीआई के डायरेक्टर जेम्स कॉमे ने कहा है कि विदेश मंत्री रहते हुए क्लिंटन द्वारा निजी सर्वर से भेजे गए ईमेल की दोबारा जांच होगी. एफबीआई को क्लिंटन के नए ईमेल मिले हैं और इसके बाद उसने यह घोषणा की है. एफबीआई ने इस जुलाई में ही हिलेरी क्लिंटन द्वारा ईमेल भेजने के लिए निजी सर्वर का इस्तेमाल करने से जुड़े मामले की जांच बंद की थी (विस्तार से पढ़ें)

भारत ने 200 लड़ाकू विमान खरीदने की इच्छा जताई

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक भारतीय रक्षा मंत्रालय ने विदेशी कंपनियों के सामने कम से कम 200 लड़ाकू विमान खरीदने का प्रस्ताव रखा है. हालांकि, इसमें मंत्रालय ने एक शर्त भी रखी है जिसके अनुसार इन कंपनियों को ये विमान भारत में ही किसी भारतीय पार्टनर के साथ बनाने होंगे. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने कई कंपनियों को सिंगल इंजन लड़ाकू विमान के लिए भारत में प्रोडक्शन लाइन स्थापित करने के लिए भी आमंत्रित किया है. (विस्तार से पढ़ें)

कश्मीर में ग्रामीण इलाकों के विरोध प्रदर्शनों ने चौंकाया

कश्मीर में पहली बार किसी विरोध प्रदर्शन का विस्तार ग्रामीण इलाकों में देखा गया है. आम तौर पर ऐसे विरोध प्रदर्शन शहरी या कस्बाई इलाकों तक सीमित हुआ करते थे. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आठ जुलाई के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों का अध्ययन किया है. इसके मुताबिक आठ जुलाई के बाद घाटी में पथराव, सुरक्षाबलों के साथ हिंसक झड़प और रैली निकालने की 2,250 घटनाएं हुई. इनमें 1,566 घटनाएं ग्रामीण इलाकों, जबकि 651 शहरी इलाकों में हुईं. (विस्तार से पढ़ें)

बॉब डिलन ने नोबेल पुरस्कार स्वीकार किया

अमेरिका के मशहूर गायक-गीतकार बॉब डिलन ने उन्हें मिलने वाले नोबेल पुरस्कार पर पहली बार प्रतिक्रिया दी है. डिलन ने नोबेल फाउंडेशन से कहा है कि वे साहित्य के नोबेल पुरस्कार को स्वीकार करते हैं. बीते 13 अक्टूबर को डिलन को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई थी. लेकिन, इस घोषणा के दो हफ्ते बाद भी उन्होंने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी. यहां तक कि उन्होंने नोबेल फ़ाउंडेशन द्वारा भेजे गए पत्र का जवाब तक नहीं दिया था. (विस्तार से पढ़ें)

पाकिस्तानी जासूस कांड में सपा सांसद के पीए को हिरासत में लिया गया

पाकिस्तानी उच्चायोग के एक कर्मचारी द्वारा जासूसी के मामले में दिल्ली पुलिस ने समाजवादी पार्टी के एक सांसद के पीए को हिरासत में लिया है. दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सपा के राज्यसभा सदस्य मुनव्वर सलीम के पीए फरहत को शुक्रवार को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि वह उन सभी लोगों को पकड़ने की कोशिश कर रही है, जो महमूद अख्तर के सम्पर्क में थे. (विस्तार से पढ़ें)

दिल्ली महिला आयोग के रेप क्राइसिस सेंटर बंद होने के कगार पर

महिलाओं की मुश्किलें आसान करने के लिए बना दिल्ली महिला आयोग खुद मुसीबतों का शिकार होता दिखाई दे रहा है. आयोग ने अपनी महिला हेल्पलाइन सेवा - 181, रेप क्राइसिस सेंटर, मोबाइल हेल्पलाइन सहित अन्य सभी कार्यक्रमों को बंद करने का फैसला किया है. आयोग ने शुक्रवार को कहा है कि हेल्पलाइन के लिए काम करने वाले संविदाकर्मियों को पिछले दो महीने से वेतन नहीं मिला है, इसकी वजह से इन सेवाओं को जारी रखना मुश्किल हो गया है. (विस्तार से पढ़ें)

आतंकियों ने सेना के जवान का शव क्षत-विक्षत किया

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से सीजफायर तोड़ने और आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशों में तेजी आ गई है. शुक्रवार को कुपवाड़ा जिले में पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकियों ने माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की जिसे नाकाम कर दिया गया. इस कार्रवाई में सेना का एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक आतंकी मारा गया. पाकिस्तानी सेना की कवर फायरिंग के चलते बाकी आतंकी वापस भागने में सफल रहे. सेना ने बताया कि आतंकियों ने शहीद जवान के शव को क्षत-विक्षत कर दिया. (विस्तार से पढ़ें)