वायु प्रदूषण से दुनियाभर में हर साल छह लाख बच्चों की मौत हो रही है : यूनिसेफ | सोमवार, 31 अक्टूबर 2016

पूरी दुनिया में करीब 30 करोड़ बच्चे यानी औसतन सात में से एक बच्चा जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर है. ये बच्चे उन इलाकों में रहते हैं जहां सामान्य के मुकाबले छह गुना या ज्यादा वायु प्रदूषण है. यह बात संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की संस्था यूनिसेफ द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कही गई है. रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की आबोहवा में रहने की वजह से इन बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. इसके अलावा इनके मस्तिष्क का विकास भी बाधित हो सकता है. यूनिसेफ की इस शोध रिपोर्ट में बच्चों के मौत की एक बड़ी वजह जहरीली हवा को बताया गया है.

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक एंथनी लेक के मुताबिक जहरीली हवा की वजह से हर साल पांच वर्ष से कम उम्र के छह लाख बच्चों की मौत हो रही है. उन्होंने रिपोर्ट जारी किए जाने के मौके पर अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा, ‘कोई भी समाज जहरीली हवा को अनदेखा नहीं कर सकता.’ संस्था ने अपनी रिपोर्ट में विश्व के नेताओं से वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने की अपील की है.

पाक सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के खिलाफ जांच का आदेश दिया | मंगलवार, 01 नवंबर 2016

पनामा पेपर्स लीक्स में नाम सामने आने के बाद भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे नवाज शरीफ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने जांच के आदेश दे दिए हैं. मंगलवार को कोर्ट ने यह आदेश उनके खिलाफ दायर की गईं पांच याचिकाओं की सुनवाई करते हुए दिया है. ये याचिकाएं क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इन्साफ (पीटीआई) और चार अन्य पार्टियों के द्वारा दायर की गई थीं.

मंगलवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस अनवर जहीर जमाली ने इसकी जांच सुप्रीम कोर्ट के जज की अध्यक्षता वाले एक आयोग से कराए जाने का आदेश दिया. उन्होंने इमरान खान और नवाज शरीफ की पार्टियों से इस आयोग के गठन को लेकर अपनी-अपनी संदर्भ शर्तें देने के लिए भी कहा है. कोर्ट के मुताबिक अगर दोनों में सहमति नहीं बनती है तो कोर्ट इसके लिए शर्तें तय करेगा. पाक सुप्रीम कोर्ट ने दो दिन में नवाज शरीफ से अपना जवाब दाखिल करने को कहा है.

कैथोलिक चर्च में महिलाओं के पादरी बनने पर प्रतिबंध हमेशा के लिए है : पोप फ्रांसिस | बुधवार, 02 नवंबर 2016

रोमन कैथोलिक चर्च में महिलाओं के पादरी बनने का मुद्दा एक बार फिर चर्चा में आ गया है. पोप फ्रांसिस के मुताबिक उनका मानना है कि महिलाओं के पादरी बनने पर रोक हमेशा के लिए है. उधर, महिलाओं के लिए इस अधिकार की मांग करने वाले समूह विमन्स ऑर्डिनेशन कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूओसी) ने पोप के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पुरुषों की सत्ता हमेशा नहीं चलेगी.

रॉयटर्स के मुताबिक पोप फ्रांसिस ने यह बात मंगलवार को स्वीडन से रोम लौटते समय यह बात कही. एक महिला पत्रकार ने उनसे पूछा था कि क्या आने वाले दशक में कैथोलिक चर्च में महिलाओं को पादरी बनने का मौका मिल सकता है. इस पर उन्होंने कहा कि पोप सेंट जॉन पाल द्वितीय ने इस बारे में बहुत स्पष्ट शब्दों में कह चुके हैं और वह बात कायम है. वे पोप जॉन पॉल द्वितीय के 1994 के एक दस्तावेज का हवाला दे रहे थे, जिसमें महिलाओं के कैथोलिक चर्च में पादरी बनने पर रोक लगा दी गई थी.

दरअसल, स्वीडन यात्रा के दौरान लूथरियन चर्च में एक महिला पादरी ने पोप फ्रांसिस का स्वागत किया था. लूथरियन चर्च 16वीं सदी के ईसाई समाज सुधार मार्टिन लूथर की शिक्षाओं पर आधारित है और महिलाओं को लेकर उदार है.

आईएस प्रमुख बगदादी का ऑडियो टेप जारी, अपनी जीत का भरोसा जताया | गुरुवार, 03 नवंबर 2016

इराकी सेना द्वारा इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ मोसुल में अभियान तेज करने के बीच संगठन के मुखिया अबू बकर अल-बगदादी ने एक ऑडियो टेप जारी कर अपनी जीत का भरोसा जताया है. करीब आधे घंटे के इस टेप में इराक-तुर्की की सीमा पर तुर्की के सैन्य जमावड़े का भी जिक्र हुआ है, जो बताता है कि इसे हाल में रिकॉर्ड किया गया है. इस टेप में बगदादी ने इराकी सेना को ‘ईश्वर का दुश्मन’ बताया है और निनवेह प्रांत के लोगों से मोसुल को बचाने की अपील की है.

बीबीसी के मुताबिक अगर यह ऑडियो टेप सही है तो यह बगदादी के मारे जाने की अफवाह के एक साल बाद आया पहला संदेश है. पिछले साल इराकी सेना ने आईएस के इस मुखिया को मार गिराने का दावा किया था. हालांकि, बगदादी अभी कहां हैं, यह बात किसी को भी नहीं पता. बुधवार को ही खबर आई थी कि वह मोसुल में ही कहीं छिपा है.

ब्रिटेन ने वीजा नीति में बड़ा बदलाव किया | शुक्रवार, 04 नवंबर 2016

ब्रिटेन ने प्रवासियों की बढ़ती संख्या पर काबू पाने के लिए अपनी वीजा नीति में बदलाव की घोषणा की है. 24 नवंबर से अमल में आने वाले इस बदलाव से यूरोपीय संघ को छोड़कर बाकी सभी देशों के नागरिक प्रभावित होंगे. भारत में इसका सबसे ज्यादा असर आईटी पेशेवरों पर पड़ने की आशंका जताई जा रही है. ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने गुरुवार को इस बदलाव का ऐलान किया. पीटीआई के मुताबिक उसने टियर-2 इंट्रा-कंपनी ट्रांसफर (आईसीटी) वर्ग में वीजा आवेदन के लिए वेतन से जुड़ी शर्त को सख्त कर दिया है. अब इसके लिए सालाना न्यूनतम 30,000 पाउंड्स वेतन होना जरूरी होगा. यह सीमा पहले 20,800 पाउंड्स की थी.

तुर्की के प्रतिष्ठित अखबार 'जम्हूरियत' के नौ पत्रकार गिरफ्तार | शनिवार, 05 नवंबर 2016

तुर्की में तख्तापलट के बाद चल कार्रवाई पर सरकार विरोधी नजरिया रखने वाले लोगों को दबाने का आरोप लग रहा है. तुर्की पुलिस ने शनिवार को वहां के सबसे प्रतिष्ठित अखबार जम्हूरियत के संपादक सहित नौ पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया. रॉयटर्स के मुताबिक इन पत्रकारों को सोमवार को हिरासत में लिया गया था लेकिन, शनिवार उन्हें ट्रायल के लिए औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया. जम्हूरियत को राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोऑन की आलोचना करने वाले कुछ अखबारों में गिना जाता है.

इन पत्रकारों पर तख्तापलट का समर्थन करने का आरोप लगाया गया है. जांचकर्ताओं का कहना है कि अखबार पर कुर्द आतंकियों और अमेरिका में रहने वाले इस्लामिक धर्म गुरू फतेउल्लाह गुलेन के लिए अपराधों में शामिल होने का संदेह भी है. तुर्की सरकार गुलेन को तख्तापलट का साजिशकर्ता बता रही है. हालांकि, उन्होंने इन आरोपों का खंडन किया है. तुर्की में 15 जुलाई की सैन्य तख्तापलट की कोशिश हुई थी, जो असफल कर दी गई थी. इसके बाद से अब तक 37,000 से ज्यादा गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं.