अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में हिलेरी आगे : सर्वेक्षण

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले के चुनावी सर्वेक्षणों में हिलेरी क्लिंटन की स्थिति काफी मजबूत बताई गई. रॉयटर्स/इप्सॉस स्टेट्स ऑफ नेशनल प्रोजेक्ट के सर्वेक्षण के मुताबिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के जीतने की संभावना 90 फीसदी है. इन सर्वेक्षणों में कहा गया है कि कम से कम छह या सात राज्यों में श्वेत, अश्वेत और हिस्पैनिक मतदाताओं के रुख में अप्रत्याशित बदलाव से ही ट्रंप को जीत मिल सकती है. (विस्तार से पढ़ें)

आदिवासी हत्या मामले में डीयू प्रोफेसर नंदिनी सुंदर आरोपित

छत्तीसगढ़ में हत्या के एक मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की प्रोफेसर नंदिनी सुंदर और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की फैकल्टी सदस्य अर्चना प्रसाद को आरोपित बनाया गया है. खबर के मुताबिक यह मामला माओवादी हिंसा से प्रभावित राज्य के सुकमा जिले में पिछले हफ्ते मारे गए आदिवासी शामनाथ बघेल की पत्नी की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है. (विस्तार से पढ़ें)

बलात्कार मामले में आरोपित राजद विधायक की जमानत याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने बलात्कार के एक मामले में आरोपित राजद विधायक राजबल्लभ यादव की जमानत याचिका खारिज कर दी. अदालत ने आरोपित विधायक से बुधवार को निचली अदालत में आत्मसमर्पण करने के लिए कहा है. मामले की अगली सुनवाई 23 नवंबर को होगी. बिहार पुलिस ने छह फरवरी को हुए एक बलात्कार मामले में यादव को दो अन्य लोगों के साथ आरोपित बनाया था. (विस्तार से पढ़ें)

पूनम आजाद के आप में शामिल होने का ऐलान

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को भाजपा से निलंबित सांसद कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद के अपने खेमे में आने का ऐलान किया है. खबर के मुताबिक आप नेता संजय सिंह ने कहा कि वे 13 नवंबर को पार्टी में शामिल होंगी. उनके मुताबिक उनकी पार्टी पूनम आजाद के संपर्क में थी जो लंबे समय से पार्टी में शामिल होना चाहती थीं. (विस्तार से पढ़ें)

एनडीटीवी इंडिया बैन मामले पर गेंद मोदी सरकार के पाले में

सुप्रीम कोर्ट ने एनडीटीवी इंडिया पर एक दिन के प्रतिबंध के मामले में गेंद केंद्र सरकार के पाले में डाल दी है. मंगलवार को न्यूज चैनल की याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने संबंधित पक्षों से पूछा, ‘इस मामले में अब क्या है?’ पीठ ने आगे कहा, ‘हमने अखबार में पढ़ा कि प्रतिबंध पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है’. शीर्ष अदालत ने इस संबंध में कोई भी नोटिस जारी करने से इनकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख पांच दिसंबर तय की है. (विस्तार से पढ़ें)

कांगो : ग्रेनेड हमले में एक लड़की की मौत, 32 भारतीय शांति सैनिक घायल

अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में ग्रेनेड विस्फोट में एक लड़की की मौत सहित 31 भारतीय शांति सैनिकों के घायल होने की खबर है. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सूचना प्रमुख ने इस विस्फोट में एक नागरिक के घायल होने की बात भी कही है. खबरों के मुताबिक कांगो के गोमा शहर में यह विस्फोट तब हुआ जब शांति सैनिक सुबह की ड्रिल पर थे. (विस्तार से पढ़ें)

दिल्ली-एनसीआर में अगले सात दिनों तक सभी तरह के निर्माण कार्यों पर रोक: एनजीटी

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में अगले सात दिनों तक सभी तरह के निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है. एनजीटी ने यह कदम पिछले कई दिनों से वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए उठाया है.प्राधिकरण ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों को निर्माण कार्यों और कचरा जलाए जाने की घटनाओं पर नजर रखने के लिए कहा. इसके अलावा उसने दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से इस संबंध में एक प्रभावी कार्य योजना बनाने के लिए कहा है. (विस्तार से पढ़ें)