ट्रंप के विरोध में अमेरिका में विरोध प्रदर्शन

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला शुरु हो चुका है. खबरों के मुताबिक बुधवार को न्यू इंग्लैंड से लेकर कन्सास जैसे प्रमुख शहरों में हजारों लोगों ने ट्रंप विरोधी तख्तियां लहराईं और उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप को अपना राष्ट्रपति मानने से इनकार करने के नारे भी लगाए. (विस्तार से पढ़ें)

अगले साल से सभी कारों में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने की तैयारी

मोदी सरकार अक्टूबर, 2017 से सभी गाड़ियों में एयरबैग के साथ-साथ रिवर्स गियर सेंसर, स्पीड वार्निंग सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सुरक्षा उपायों को अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को इसके लिए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सरकार की इस पहल का मकसद भारत में चलने वाली गाड़ियों में सुरक्षा मानकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाना है. (विस्तार से पढ़ें)

मोदी सरकार के फैसले से देश में ‘अघोषित आर्थिक आपातकाल’ जैसे हालात : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने मोदी सरकार पर देश में ‘अघोषित आर्थिक आपातकाल’ थोपने का आरोप लगाया है. गुरुवार को लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मायावती ने 500 और 1000 रुपए के नोटों की वैधता खत्म करने के सरकार के फैसले को जमकर निशाने पर लिया. बसपा सुप्रीमो के मुताबिक मोदी सरकार का यह फैसला पिछड़े वर्ग सहित किसानों और छोटे कारोबारियों के लिए बड़ा झटका है. (विस्तार से पढ़ें)

कश्मीरी महसूस करते हैं कि उन्हें सियासत के लिए इस्तेमाल किया जाता है : रिपोर्ट

भाजपा नेता यशवंत सिन्हा के नेतृत्व में कश्मीर घाटी का दौरा करने वाले समूह ने प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह को रिपोर्ट सौंप दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक कश्मीरियों को लगता है कि उन्हें सियासत के लिए औजार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कश्मीर मामले को हिंदू बनाम मुस्लिम और प्रशासन को जम्मू बनाम कश्मीर की नजर से देखा जा रहा है. (विस्तार से पढ़ें)

मुलायम सिंह यादव का महागठबंधन से इनकार

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव को देखते हुए महागठबंधन की अटकलों पर लगाम लग गई है. गुरुवार को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने ऐसी किसी संभावना को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी चुनाव के लिए किसी भी राजनीतिक दल से गठबंधन नहीं करेगी. हालांकि मुलायम सिंह ने अन्य दलों के सपा में विलय पर जोर दिया है. (विस्तार से पढ़ें)

सतलुज- यमुना लिंक मामला : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में अमरिंदर सिंह का लोकसभा से इस्तीफा

सतलुज-यमुना लिंक नहर मामले पर गुरूवार को आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला राजनीतिक भूचाल का सबब बन गया है. न्यायाधीश अनिल आर दवे की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने इस मामले पर पंजाब द्वारा 2004 में बनाए गए कानून को असंवैधानिक बताते हुए उसे खारिज कर दिया है. फैसला आने के बाद पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. पंजाब में सारे कांग्रेस विधायकों ने भी इस फैसले के विरोध में विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा भेज दिया है. (विस्तार से पढ़ें)