हफ्ते भर से बैंक और एटीएम के आगे लगी लाइनें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. लोग बार-बार एक-दो नहीं बल्कि अपने आस-पास के जितने भी एटीएम हैं, उनके चक्कर लगा-लगा कर देख रहे हैं कि कहीं तो किस्मत खुल जाए लेकिन कतारें हैं कि कम ही नहीं होतीं. ऐसे लोगों की मदद के लिए ही तीन दिन पहले एक वेबसाइट बनी है कैशनोकैश.कॉम.

कैशनोकैश.कॉम पर कोई भी अपनी लोकेशन डालकर अपने आस-पास के एटीएम, बैंक या डाकघर में कैश की उपलब्धता का पता लगा सकता है. वेबसाइट पर जैसे ही आप अपनी लोकेशन डालकर सर्च करेंगे तो आस-पास के सारे एटीएम की लिस्ट के साथ वहां की स्थिति की जानकारी भी आप तक पहुंच जाएगी. अगर एटीएम में पैसे उपलब्ध हैं तो स्टेटस में ‘कैश,’ नहीं हैं तो ‘नो कैश’ और अगर लंबी कतार लगी है तो ‘वेट’ लिखकर आएगा.

इस वेबसाइट की सूचना का पहला सोर्स गूगल है जो किसी जगह विशेष पर उपलब्ध एटीएम की जानकारी उपलब्ध करवाने में मदद करता है. इसकी सूचना का दूसरा साधन आम नागरिक हैं जो वेबसाइट पर एटीएम और बैंक स्थिति की जानकारी दे सकते हैं. कैशनोकैश डॉट कॉम के पास फिलहाल लगभग 60 हजार बैंक और एटीएम की जानकारी है.

ठीक आवश्यकता के समय इस आविष्कार को लाने वाले उद्यमियों के नाम हैं मंजूनाथ तलवार और अभिजीत कंसास. यह जोड़ी इसके पहले नौकरी ढूढने वाले युवाओं के लिए हायरी.कॉम लेकर आ चुकी है. मंजूनाथ तलवार का कहना है कि ‘फिलहाल कैश निकालना लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या बना हुआ है. सरकार, बैंक और बाकी वाणिज्यिक संस्थाएं अपने स्तर पर तो लोगों की मदद के लिए इंतजाम कर ही रही हैं. हमारी मंशा तकनीक के जरिए लोगों की मुश्किल आसन करने की थी.’

ये दोनों उद्यमी अपने इरादों में बखूबी सफल हुए हैं. लगभग 72 घंटे पहले लांच हुई उनकी इस वेबसाइट की भारत में एलेक्सा रेटिंग्स, इतने जरा से समय में ही बारह हजार से कम पर पहुंच चुकी है.