किसानों और शादी वाले परिवारों के लिए बैंकों से नकद निकासी की सीमा बढ़ी

केंद्र सरकार ने नोटबंदी से प्रभावित किसानों और शादी वाले परिवारों को राहत देते हुए नियमों में ढील दी है. नए नियमों के मुताबिक जिन घरों में शादियां होने वाली हैं, वे अब एक बैंक खाते से ढाई लाख रुपए तक निकाल सकेंगे. किसानों के लिए साप्ताहिक निकासी की सीमा को 25,000 रुपए कर दिया गया है. इसके अलावा फसल बीमा के भुगतान की समय सीमा भी 15 दिन बढ़ा दी गई है. इसके अलावा मंडी के व्यापारियों को राहत देते हुए हर हफ्ते 50,000 रुपए निकालने की छूट दी गई है. (विस्तार से पढ़ें)

दुबई : दुष्कर्म की शिकायत करने पर ब्रिटिश महिला अमीराती कानून तोड़ने के आरोप में गिरफ्तार

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में सामूहिक दुष्कर्म की शिकायत करने वाली एक ब्रिटिश महिला को स्थानीय पुलिस ने अवैध संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. यूएई में इस तरह के अन्याय के शिकार लोगों के लिए काम करने वाली ब्रिटिश संस्था ‘डीटेन्ड इन दुबई’ के मुताबिक यह मामला पिछले महीने का है. खबर के मुताबिक पीड़ित महिला छुट्टियां मनाने के लिए दुबई गई थी जहां, दो ब्रिटिश नागरिकों ने कथित तौर पर उसके साथ बलात्कार किया. उसने जब स्थानीय पुलिस से इसकी शिकायत की तो उस पर विवाहेतर यौन संबंध के अमीराती कानून तोड़ने का आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. (विस्तार से पढ़ें)

सपा में वापसी नेताजी की कृपा है : रामगोपाल यादव

समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव का निष्कासन रद्द कर दिया है. गुरुवार को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की ओर से जारी बयान में उनके निष्कासन को तत्काल प्रभाव से रद्द करने की जानकारी दी गई. अब वे राज्यसभा में दल के नेता, महासचिव, प्रवक्ता और पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य के रूप में काम करते रहेंगे. रामगोपाल यादव ने इसे मुलायम सिंह की कृपा बताते हुए कहा कि नेताजी कभी भी उनके खिलाफ नहीं थे. (विस्तार से पढ़ें)

शहरों में गूगल टॉयलेट लोकेटर साफ- सुथरे टॉयलेट का पता बताएगा

भारत के शहरों में साफ-सुथरा शौचालय खोजने के लिए गूगल के सहयोग से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय गूगल मैप पर टॉयलेट लोकेटर टूल की सुविधा शुरू करने जा रहा है. खबरों के मुताबिक 15 से 30 नवंबर तक स्वच्छता पखवाड़े में इस प्रयोग को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आजमाया जाएगा. एक अधिकारी के मुताबिक इस टूल से सार्वजनिक और सुलभ शौचालयों के साथ-साथ मेट्रो स्टेशन, मॉल, पेट्रोल पंप और अस्पताल जैसी सार्वजनिक जगहों में स्थित शौचालयों को भी जोड़ा जा रहा है. (विस्तार से पढ़ें)

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वित्तीय मदद की कमी सबसे बड़ी चिंता : भारत

भारत ने जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए अपर्याप्त वित्तीय मदद को सबसे बड़ी चिंता बताया है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने विकसित देशों से मांग की है कि वे इस काम के लिए वित्तीय और तकनीकी मदद मुहैया कराएं. उन्होंने यह बात अफ्रीकी देश मोरक्को के मर्राकेश में आयोजित संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सम्मेलन (कॉप- 22) के दौरान कही. दवे ने साफ किया कि भारत के पास संसाधनों की काफी कमी है, फिर भी वह स्वच्छ ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ाने और प्रदूषण कम करने के लिए महत्वाकांक्षी कदम उठा रहा है. (विस्तार से पढ़ें)

भारत में लोगों को पेंशन के दायरे में लाने की कोशिश रंग ला रही है

दुनिया के 27 देशों की पेंशन व्यवस्थाओं की सूची में भारत का स्थान 25वां है. हालांकि इस सूचकांक के मुताबिक इन सभी 27 देशों की पेंशन व्यवस्था देखें तो पिछले साल के मुकाबले बाकी देशों की तुलना में सबसे ज्यादा सुधार भारत में हुआ है. चर्चित मेलबॉर्न मेर्सर ग्लोबल पेंशन इंडेक्स (एमएमजीपीआई)- 2016 के मुताबिक इस सूची में डेनमार्क पहले स्थान पर है. यह सालाना इंडेक्स यानी सूचकांक अलग-अलग देशों की पेंशन व्यवस्थाओं के तुलनात्मक आकलन का पैमाना है. इसे 40 मानकों के आधार पर जारी किया जाता है. (विस्तार से पढ़ें)

नोटबंदी : ममता बनर्जी और केजरीवाल ने मोदी सरकार को तीन दिन का अल्टीमेटम दिया

मोदी सरकार के नोटबंदी के ऐलान के बाद देश का सियासी पारा चढ़ता ही जा रहा है. गुरुवार को दिल्ली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सरकार को तीन दिन के अंदर इस फैसले को वापस लेने का अल्टीमेटम दिया है. दिल्ली में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला देश को 100 साल पीछे की ओर ले जाएगा. ममता बनर्जी के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे. केजरीवाल ने कहा कि सरकार के इस फैसले के बाद लोगों के 10 लाख रुपये बैंकों में जमा होने का अनुमान है और इन पैसों में से मोदी जी अपने कारोबारी चहेतों के आठ लाख के कर्ज माफ करेंगे. (विस्तार से पढ़ें)