भारतीय गोलीबारी में सात पाक सैनिकों की मौत | सोमवार, 14 नवंबर 2016

भारत-पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर जारी गोलीबारी में सात पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है. सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'रविवार रात एलओसी के भिंबर सेक्टर में भारतीय सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जबर्दस्त गोलीबारी की जिसमें सात पाकिस्तानी सैनिक शहीद हुए हैं.'

पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने ट्वीट कर इस घटना की निंदा की है. उन्होंने कहा है कि भारतीय सेना की इस हरकत का पाक सेना मुंहतोड़ जवाब देगी. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को इस मामले में समन भी भेजा है. हालांकि, पाकिस्तान के इन आरोपों को लेकर भारतीय सेना की ओर से अभी कोई बयान नहीं दिया गया है.

रूस में पुतिन के मंत्री को घूस लेने के आरोप में हिरासत में लिया गया | मंगलवार, 15 नवंबर 2016

रूस के आर्थिक विकास मंत्री ऐलेक्सी उलीकयेव को घूसखोरी के एक मामले में हिरासत में लिया गया है. सीएनएन मनी के मुताबिक उलीकयेव पर तेल कंपनियों के एक सौदे में 20 लाख डॉलर घूस लेने का आरोप है. पिछले दिनों रूस की सरकारी कंपनी रोजनेफ्ट ने एक दूसरी तेल कंपनी बेसनेफ्ट की 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. रूस की भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी 'इनवेस्टिगेटिव कमेटी' ने उलीकयेव पर आरोप लगाया है कि उनके मंत्रालय ने इस सौदे के लिए सकारात्मक मूल्यांकन रिपोर्ट सौंपी थी. इसके बदले में उलीकयेव को यह रिश्वत दी गई थी. यह सौदा पांच अरब डॉलर का था, जो पिछले महीने ही पूरा हुआ है.

'इनवेस्टिगेटिव कमेटी' सीधे राष्ट्रपति पुतिन को रिपोर्ट करती है. इसकी प्रवक्ता स्वेतलाना पेटरेंको ने कहा है कि यह मामला रोजनेफ्ट के प्रतिनिधियों से जबरन वसूली से जुड़ा है. उन्होंने बताया कि उलीकयेव को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया था. एलेक्सी को तीन साल पहले आर्थिक विकास मंत्री बनाया गया था. इससे पहले वे उप वित्त मंत्री और सेंट्रल बैंक अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

भारत के साथ तनाव को देखते हुए पाकिस्तानी सेना का सीमा पर युद्धाभ्यास | बुधवार, 16 नवंबर 2016

पाकिस्तानी सेना भारतीय सीमा के करीब युद्धाभ्यास कर रही है. खबरों के मुताबिक यह अभ्यास पाकिस्तान के पंजाब सूबे में बहावलपुर के नजदीक किया जा रहा है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस सैन्याभ्यास में मुख्य अतिथि के तौर पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. सेना प्रमुख राहील शरीफ भी इस दौरान उपस्थित रहे.

पाकिस्तान के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह सैन्याभ्यास पिछले दिनों भारतीय सेना की गोलीबारी में सात सैनिकों के मारे जाने के एक दिन बाद शुरू किया गया. इस अभ्यास में जंगी जहाजों और पैदल सैनिक दस्तों के हिस्सा लेने की बात भी सामने आई है. सूत्र के मुताबिक इस कवायद का मुख्य उद्देश्य भारत के साथ तनाव के किसी भी नतीजे से निपटने के लिए तैयार रहना है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री शरीफ और सेना प्रमुख इस अभ्यास पर लगातार निगरानी रख रहे हैं.

दुबई : दुष्कर्म की शिकायत करने पर ब्रिटिश महिला अमीराती कानून तोड़ने के आरोप में गिरफ्तार | गुरुवार, 17 नवंबर 2016

दुबई में गैंगरेप की शिकायत करने वाली एक ब्रिटिश महिला को स्थानीय पुलिस ने अवैध संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस तरह के अन्याय के शिकार लोगों के लिए काम करने वाली ब्रिटेन स्थित संस्था ‘डीटेन्ड इन दुबई’ के मुताबिक यह मामला पिछले महीने का है. 25 वर्षीय ब्रिटिश महिला छुट्टियां मनाने के लिए दुबई गई थी जहां दो ब्रिटिश नागरिकों ने कथित तौर पर उसके साथ बलात्कार किया. उसने जब स्थानीय पुलिस से इसकी शिकायत की तो उस पर विवाहेतर यौन संबंध के अमीराती कानून तोड़ने का आरोप लगा दिया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

खबरों के मुताबिक ब्रिटिश पर्यटक को जमानत मिल गई है, लेकिन उसका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है. इसका मतलब है कि उसे दुबई में रुककर मुकदमे का सामना करना होगा. अगर उसके खिलाफ आरोप साबित हो जाता है तो उसे कई साल की सजा या कठोर शारीरिक दंड या फिर मौत होने तक पत्थर मारे जाने की सजा मिल सकती है. उधर, बलात्कार के आरोपित दोनों ब्रिटिश नागरिक ब्रिटेन लौट गए हैं.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने ट्रंप को भरोसेमंद राजनेता बताया | शुक्रवार, 18 नवंबर 2016

अपनी चुनावी बयानबाजियों के चलते अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर संदेह के माहौल के बीच उनसे मुलाकात करने वाले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने उन्हें भरोसेमंद नेता बताया है. न्यूयॉर्क में लगभग 90 मिनट की मुलाकात के बाद अबे ने कहा, ‘मेरा मानना है कि बगैर भरोसे के दो देशों की साझेदारी भविष्य में बहुत दिन तक नहीं चल सकती. अब उनसे मुलाकात करने के बाद मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि ट्रंप एक ऐसे नेता हैं, जिन पर भरोसा किया जा सकता है.’ उधर, ट्रंप ने इस मुलाकात को एक बेहतर दोस्ती की शुरुआत बताया है.

खबरों के अनुसार अबे की ट्रंप से मुलाकात की वजह चुनाव के दौरान उनकी बयानबाजियां हैं, जिनकी वजह से जापान आशंकित है. चुनाव के दौरान ट्रंप ने कहा था कि जापान और दक्षिण कोरिया जैसे सहयोगियों को अमेरिकी सैनिकों को अपनी जमीन पर रखने के एवज में और ज्यादा भुगतान करना चाहिए. इसके अलावा ट्रंप 12 देशों के बीच हुई ट्रांस पैसिफिक साझेदारी को खत्म करने की बात कह चुके हैं जबकि जापान प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव का सामना करने के लिए इसे जरूरी मानता है. यानी अगर ट्रंप की नीतियों में उनके बयानों का असर आया तो जापान के हित सीधे तौर पर प्रभावित होंगे.

पाक अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है : रिपोर्ट | शनिवार, 19 नवंबर 2016

पाकिस्तान न केवल अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ा रहा है, बल्कि इन्हें ले जाने के लिहाज से अपने कुछ लड़ाकू विमानों में जरूरी बदलाव भी कर रहा है. यह दावा चर्चित अमेरिकी संस्था ‘बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट्स’ की रिपोर्ट में किया गया है. संस्था के हैंस एम क्रिस्टेंसन और रॉबर्ट एस नॉरिस ने सैटेलाइट की तस्वीरों के अध्ययन के आधार पर यह आकलन पेश किया है.

‘पाकिस्तानी न्यूक्लियर फोर्सेस-2016’ नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सैन्य छावनियों और एयरबेस की सैटेलाइट तस्वीरों से ऐसे मोबाइल लॉन्चरों और भूमिगत सुविधाओं की जानकारियां सामने आई हैं जो परमाणु हथियारों से जुड़ी हो सकती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास इस समय 130-140 परमाणु हथियार हैं. यह आंकड़ा यूएस डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी के 1999 में लगाए गए अनुमान से कहीं ज्यादा है. तब एजेंसी ने कहा था कि 2020 तक पाकिस्तान के पास ज्यादा से ज्यादा 60-80 परमाणु हथियार होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान इन हथियारों को जाने के लिए अपने कुछ लड़ाकू विमानों में जरूरी बदलाव भी कर रहा है. इसमें एफ-16 और मिराज लड़ाकू विमान शामिल हैं.