अंडमान-निकोबार में भारी बारिश के चलते 800 पर्यटक फंसे, नौसेना राहत कार्य में जुटी

भारी बारिश की वजह से अंडमान-निकोबार के हैवलॉक द्वीप पर लगभग 800 पर्यटक फंस गए हैं. बुधवार सुबह अंडमान के स्थानीय प्रशासन के अनुरोध पर नौसेना ने इन्हें बाहर निकालने के लिए अपने चार जहाजों को तैनात किया है. खबरों के अनुसार हैवलॉक द्वीप पर पिछले दो दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है जिससे पोर्ट ब्लेयर से छोटे जहाजों ने यहां आना बिल्कुल बंद कर दिया है. (विस्तार से पढ़ें)

ममता बनर्जी के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के मामले में छह पायलट निलंबित

ममता बनर्जी के विमान की कथित इमरजेंसी लैंडिंग मामले में डीजीसीए ने छह पायलटों को निलंबित कर दिया है. इनमें स्पाइसजेट और एयर इंडिया के साथ-साथ इंडिगो के उस विमान के भी दो पायलट शामिल हैं जिसमें ममता बनर्जी यात्रा कर रही थीं. इन छहों पर 30 नवंबर को कोलकाता में लैंडिंग के दौरान कम तेल होने के बावजूद विमान को उड़ाते रहने का आरोप था. स्पाइसजेट और एयर इंडिया के विमानों ने इंडिगो के विमान से ठीक पहले कोलकाता में लैंड किया था. (विस्तार से पढ़ें)

डोनाल्ड ट्रंप ने नए 'एयरफोर्स वन विमान' का सौदा रद्द करने की मांग की

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी व्यावसायिक कुशलता का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए बनवाए जा रहे नए 'एयरफोर्स वन विमान' को महंगा सौदा बताया है. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘बोइंग कंपनी अमेरिका के भावी राष्ट्रपति के लिए एक 747 एयरफोर्स वन विमान तैयार कर रही है, जिसकी कीमत बेकाबू (लगभग चार अरब डॉलर से ज्यादा) हो गई है. इसे रद्द किया जाना चाहिए !’ (विस्तार से पढ़ें)

आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया

आरबीआई ने द्वैमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए उम्मीदों से उलट ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. उसने अल्पकालिक ब्याज दर (रेपो रेट) को 6.25 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. साथ ही उसने आरक्षित नकदी अनुपात (सीआरआर) तथा साविधिक तरलता अनुपात (एसएलआर) में भी कोई परिवर्तन नहीं किया है. इस साल ऐसा पहली बार हुआ है जब रेपो दरों में कोई कटौती नहीं की गई. (विस्तार से पढ़ें)

लोकसभा को न तो स्पीकर चला रही हैं, न ही संसदीय कार्यमंत्री : लालकृष्ण आडवाणी

नोटबंदी के फैसले पर बहस को लेकर संसद में जारी गतिरोध पर वरिष्ठ भाजपा सांसद लालकृष्ण आडवाणी ने गहरी नाराजगी जताई है. बुधवार को दोपहर के भोजनावकाश से पहले आडवाणी ने लोकसभा में कहा, ‘कौन सदन चला रहा है? यह अपने आप चल रहा है. सदन को न तो स्पीकर (सुमित्रा महाजन) चला रही हैं, न ही संसदीय कार्यमंत्री.’ (विस्तार से पढ़ें)

इंडोनेशिया में आज सुबह आये भूकंप से 97 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या सौ के नजदीक पहुंच चुकी है. बुधवार की सुबह यहां के आचे प्रांत में 6.5 तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आया था. प्रांत के सेना प्रमुख मेजर जनरल ततांग सुलेमान के मुताबिक मलबे से अब तक 97 शवों को निकाला जा चुका है और चार लोगों को जिंदा बचाया गया है. मलबे में अभी भी कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है. (विस्तार से पढ़ें)

नजीब जंग कुछ भी कर लें, मोदी एक मुस्लिम को कभी उपराष्ट्रपति नहीं बनाएंगे : अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग में आईएएस अधिकारी की नियुक्ति को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग पर हमला बोला है. बुधवार को उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर लिखा कि जंग ने अपनी आत्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों बेंच दी है. केजरीवाल ने यह भी लिखा कि दिल्ली के उपराज्यपाल देश का अगला उपराष्ट्रपति बनना चाहते हैं लेकिन, नरेंद्र मोदी कभी किसी मुस्लिम को उपराष्ट्रपति नहीं बनाएंगे. (विस्तार से पढ़ें)