खोज के महादेव गूगल पर भारत के लोगों ने इस साल सबसे ज्यादा क्या सर्च किया? गूगल द्वारा जारी एक सूची इस सवाल का जवाब देती है. इस सूची में अलग-अलग हस्तियों से लेकर आयोजन और फिल्मों तक तमाम चीजें हैं.

सूची में 10वें नंबर पर पीवी सिंधू हैं. भारत की इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने इस साल रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतकर तहलका मचा दिया था. टॉप 10 में वे अकेली महिला हैं.

नौवें स्थान पर फिल्म उड़ता पंजाब है. शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर जैसे बड़े सितारों वाली इस फिल्म पर खूब विवाद हुआ था और शायद इसके चलते ही यह टॉप सर्च की सूची में भी आ गई.

सूची में आठवें पायदान पर डोनाल्ड ट्रंप ने कब्जा किया है. तमाम अनुमानों को धता बताते हुए उन्होंने हिलेरी क्लिंटन को मात दी और अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया. आईपीएल 2016 सातवें स्थान पर है तो आईफोन 7 छठवें नंबर पर. खबर है कि इसी साल लांच किए गए इस फोन को कंपनी अगले साल एक नए रंग-रूप के साथ पेश करने की योजना बना रही है.

इसके बाद की दो जगहों पर फिल्मों का कब्जा है. पांचवें पायदान पर रजनीकांत की कबाली है तो चौथा स्थान सलमान की सुल्तान ने हासिल किया है. कबाली के निर्माताओं की मानें तो फिल्म ने रिलीज के पहले ही दिन 250 करोड़ रुपए की कमाई कर इस लिहाज से अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. उधर, सु्ल्तान के 550 करोड़ से भी ऊपर कमाई करने की खबर है.

गूगल की सूची में तीसरे स्थान पर है यूरो 2016. इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में इस बार पुर्तगाल ने फ्रांस को पराजित कर खिताब अपने नाम किया. दूसरे नंबर पर पोकेमॉन गो है. स्मार्टफोन पर खेले जाने वाले इस लोकप्रिय खेल को लेकर खूब विवाद भी हुए. कई देशों में इसके खिलाफ फतवा तक जारी हो गया.

और पहले नंबर पर है खेलों का महाकुंभ कहा जाने वाला ओलंपिक. यानी भारत में गूगल के सर्च बॉक्स पर सबसे ज्यादा टाइप किया जाने वाला शब्द रियो ओलंपिक रहा. हालांकि 118 खिलाड़ियों का दल लेकर ब्राजील गए भारत ने कुल मिलाकर अपने प्रदर्शन से निराश किया. सिर्फ दो पदकों के साथ वह पदक तालिका में 67वें स्थान पर आया.