150 साल में पहली बार भारत ने ब्रिटेन को जीडीपी में पीछे छोड़ा

नोटबंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ने की आशंका के बीच एक अच्छी खबर यह है कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक भारतीय अर्थव्यवस्था के ब्रिटेन से आगे निकलने की उम्मीद थी. लेकिन, बीते 12 महीने में डॉलर के मुकाबले पाउंड की कीमत में लगभग 20 फीसदी की गिरावट आई है. इस वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था ने 2016 में ही यह मुकाम हासिल कर लिया है. (विस्तार से पढ़ें)

मैक्सिको के सबसे बड़े पटाखा बाजार में विस्फोट से 29 की मौत, 70 घायल

मैक्सिको के एक पटाखा बाजार में मंगलवार को हुए जबरदस्त धमाके में 29 लोग मारे गए. राजधानी मैक्सिको सिटी में हुए इस हादसे में 70 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं जिनमें से कइयों की हालत काफी नाजुक बनी हुई है. यह मैक्सिको का सबसे बड़ा पटाखा बाजार है. इस धमाके के वक्त बाजार में क्रिसमस और नए साल के पारंपरिक जश्न के लिए पटाखे खरीदने वालों की संख्या काफी ज्यादा थी. (विस्तार से पढ़ें)

तमिलनाडु : मुख्य सचिव राममोहन राव के घर आयकर विभाग का छापा

आयकर विभाग ने बुधवार तड़के तमिलनाडु के मुख्य सचिव राममोहन राव के चेन्नई स्थित आवास पर छापा मारा है. इसके अलावा आयकर विभाग राज्य में 12 अन्य जगहों पर भी छापेमारी कर रहा है. पीटीआई के मुताबिक मुख्य सचिव के रिश्तेदारों, उनसे जुड़े अधिकारियों और उनके बेटे के यहां भी छापा मारा गया है. पिछले दिनों पुलिस ने चेन्नई में नोट बदलने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया था. बताया जाता है कि इस गिरोह के सदस्य शेखर रेड्डी से पूछताछ के बाद आयकर विभाग ने इस छापेमारी को अंजाम दिया है. (विस्तार से पढ़ें)

ताइवान से एक और देश ने रिश्ता तोड़ा

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ताइवान का समर्थन करने के बाद से उसकी मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. ताजा घटनाक्रम में पश्चिम अफ्रीकी देश साओ टोम एंड प्रिंसेप ने ताइवान से राजनयिक संबंध तोड़ लिया है. इसके साथ ही उसने ताइवान को चीन का हिस्सा मानने वाली ‘वन चाइना पॉलिसी’ को स्वीकार कर लिया है. चीन ने साओ टोम के इस कदम का स्वागत किया है. उधर, ताइवान ने चीन पर ‘वन चाइना पॉलिसी’ को आगे बढ़ाने के लिए साओ टोम के वित्तीय संकट का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. (विस्तार से पढ़ें)

नोटबंदी के बाद से आरबीआई ने 60वां आदेश जारी किया

आरबीआई ने 48 घंटे के भीतर नोटबंदी से संबंधित एक और यू टर्न ले लिया है. उसने 500 और 1000 रु के पुराने नोटों में 5000 रु से ज्यादा की रकम सिर्फ एक बार जमा कराने की अनुमति देने वाला अपना आदेश वापस ले लिया है. रिजर्व बैंक ने एक नई अधिसूचना जारी की है जिसके मुताबिक केवाईसी शर्तों का पालन करने वाले खातों पर यह नियम लागू नहीं होगा. यानी पुराने नोटों में 5000 रु से ज्यादा की रकम कितनी भी बार जमा कराने पर बैंक अधिकारियों की तरफ से कोई सवाल-जवाब नहीं किया जाएगा. (विस्तार से पढ़ें)

फीस बढ़ोतरी के विरोध में आईआईटी खड़गपुर के आठ छात्र भूख हड़ताल पर बैठे

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के छात्र हॉस्टल और ट्यूशन फीस में बढ़ोतरी के विरोध और अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. खबरों के मुताबिक छात्रों ने डायरेक्टर, रजिस्ट्रार और डीन का घेराव किया है. इनमें से आठ छात्रों ने भूख हड़ताल भी शुरू कर दी है. प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि जब तक आईआईटी प्रशासन फीस बढ़ोतरी का फैसला वापस नहीं लेता, तब तक घेराव जारी रहेगा. आईआईटी प्रशासन ने हॉस्टल फीस में 20 फीसदी, जबकि ट्यूशन फीस में 8,000 रुपये बढ़ोतरी की है. (विस्तार से पढ़ें)

गुजरात का मुख्यमंत्री रहते नरेंद्र मोदी ने सहारा से 40 करोड़ रुपए लिए थे : राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा आरोप लगाया है. बुधवार को गुजरात के मेहसाणा में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले सहारा समूह ने उन्हें 40 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी. उन्होंने दावा किया कि जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब 2013-14 के बीच उन्हें कई किश्तों में यह रकम दी गई थी. नरेंद्र मोदी पर इससे पहले भी कई बार सहारा और बिड़ला से रिश्वत लेने के आरोप लगते रहे हैं. (विस्तार से पढ़ें)

चीन की धमकी के बाद मंगोलिया ने घुटने टेके, दलाई लामा की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को लेकर चीन की धमकी के बाद मंगोलिया के हौसले पस्त पड़ गए हैं. मंगोलिया के विदेश मंत्री त्सेंद मुंख-ओर्गिल ने कहा है कि भविष्य में दलाई लामा को मंगोलिया आने की इजाजत नहीं दी जाएगी. त्सेंद का कहना था, 'दलाई लामा को अब किसी भी तरह की यात्रा के लिए इजाजत नहीं दी जाएगी, फिर चाहें वह धार्मिक यात्रा ही क्यों न हो.' मुंख-ओर्गिल ने दलाई लामा की यात्रा के बाद चीन के साथ संबंधों में आई कड़वाहट के लिए खेद भी जताया है. (विस्तार से पढ़ें)