पुराने नोट रखने पर जेल की सजा वाले अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी

मोदी सरकार ने पुराने नोट रखने वालों के साथ सख्ती से पेश आने का फैसला किया है. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने तय समय-सीमा के बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट रखने वालों के लिए सजा के प्रावधान वाले आध्यादेश को मंजूरी दे दी है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अब पुराने नोट रखने को अपराध की श्रेणी में डाला गया है. बताया जा रहा है कि अगर किसी के पास 10 से ज्यादा 500 या 1000 के पुराने नोट मिले तो उसे जुर्माने और चार साल तक जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है. (विस्तार से पढ़ें)

सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस कानपुर के नजदीक पटरी से उतरी

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में सियालदह-अजमेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस दुर्घटना में दो यात्रियों की मौत हो गई है और 43 लोग घायल हो गए. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह घटना कानपुर और इटावा के बीच रूरा स्टेशन के पास सुबह तकरीबन साढ़े पांच बजे हुई. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और कहा है कि वे हालात पर निजी तौर पर निगाह बनाए हुए हैं. (विस्तार से पढ़ें)

दिल्ली : कोटक महिंद्रा बैंक का मैनेजर गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को दिल्ली स्थित कोटक महिंद्रा बैंक के एक ब्रांच मैनेजर को करोड़ों रुपए के पुराने नोट बदलने के आरोप में गिरफ्तार किया है. खबरों के मुताबिक दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित ब्रांच के इस मैनेजर ने कोलकाता के मशहूर कारोबारी पारसमल लोढ़ा और दिल्ली के एक वकील रोहित टंडन के करोड़ों रुपए के पुराने नोट बदले थे. ईडी के सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान मैनेजर के लोढ़ा के अलावा कई हवाला कारोबारियों से भी संबंधों का पता लगा जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. (विस्तार से पढ़ें)

प्रधानमंत्री के यज्ञ में आम आदमी की बलि चढ़ रही है : राहुल गांधी

नोटबंदी को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला जारी है. बुधवार को कांग्रेस के 132 वें स्थापना दिवस के मौके पर भी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा. नई दिल्ली में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘आठ नवंबर को उन्होंने (प्रधानमंत्री मोदी) कहा था कि वे भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ एक यज्ञ कर रहे हैं और हर यज्ञ में किसी न किसी की बलि चढ़ती है. इस यज्ञ में आम आदमी की बलि चढ़ रही है.’ (विस्तार से पढ़ें)

बीके बंसल खुदखुशी मामला : सीबीआई ने डीआईजी संजीव गौतम को हटाया

कॉरपोरेट मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी बीके बंसल के सुसाइड मामले में सीबीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है. उसने बुधवार को इस मामले की जांच से डीआईजी संजीव गौतम को हटा दिया है. 1995 बैच के आईआरएस अधिकारी संजीव गौतम का तबादला उनके मूल या पुराने विभाग में कर दिया गया है. बीते सितंबर में बीके बंसल ने अपने 31 वर्षीय बेटे योगेश के साथ आत्महत्या कर ली थी. बंसल ने अपने सुसाइड नोट में डीआईजी संजीव गौतम पर उन्हें और उनके परिवार को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था. (विस्तार से पढ़ें)

हांगकांग और ताइवान के आजादी समर्थकों को मक्खियों की तरह पटक दिया जाएगा : चीन

चीन ने हांगकांग और ताइवान की आजादी के समर्थकों को सख्त चेतावनी दी है. चीन ने कहा कि हांगकांग और ताइवान की आजादी के समर्थकों की आपस में हाथ मिलाने की कोशिशें विफल रही हैं और इन्हें मक्खियों की तरह जमीन पर पटक दिया जाएगा. 1997 में स्वायत्तता की शर्त पर चीन का शासन स्वीकार करने वाले हांगकांग में हाल के दिनों में आजादी समर्थक आंदोलनों में बढ़ोतरी हुई है जिन्हें चीन लगातार दबाने की कोशिश कर रहा है. (विस्तार से पढ़ें)

उम्मीदवारों की इस सूची के बाद सपा में थमी रार फिर भड़क सकती है

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 325 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बुधवार को लखनऊ में प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए उन्होंने कहा कि यह सपा प्रत्याशियों की फाइनल सूची है जिसे काफी सोच-समझ कर बनाया गया है और अब इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. मुलायम ने अखिलेश यादव को झटका देते हुए उनके करीबी माने जाने वाले मौजूदा मंत्री अरविंद सिंह गोप, पवन पांडे, रामगोविंद चौधरी, भगवत शरण गंगवार और सुल्तानपुर से विधायक अरुण वर्मा का टिकट काट दिया है. (विस्तार से पढ़ें)

दिल्ली के अगले उपराज्यपाल के लिए अनिल बैजल का नाम तय

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग का इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है. बीते गुरूवार को जंग ने अचानक अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया था. खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने दिल्ली के अगले उपराज्यपाल के लिए पूर्व आईएएस अधिकारी अनिल बैजल का नाम तय किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकार की ओर से उपराज्यपाल के लिए राष्ट्रपति से अनिल बैजल के नाम की सिफारिश कर दी गई है. (विस्तार से पढ़ें)