देश में विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस की योजना को नीति आयोग की मंजूरी

नीतिगत मामलों में केंद्र सरकार को सुझाव देने वाले नीति आयोग ने एक महत्वपूर्ण सिफारिश की है. इसके मुताबिक सरकार देश में विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की दिशा में आगे बढ़ सकती है. आयोग ने इसके लिए तीन विकल्प भी सुझाए हैं. आयोग के सुझाए पहले विकल्प में विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने और उनके काम पर निगरानी रखने के लिए नया कानून बनाए जाने का सुझाव दिया गया है. दूसरे और तीसरे विकल्प में इन्हें खोलने के लिए यूजीसी कानून या एआईसीटीई के मौजूदा प्रावधानों में संशोधन की बात कही गयी है. (विस्तार से पढ़ें)

जवान सोशल मीडिया पर नहीं बल्कि सीधे मुझसे शिकायत करें : सेना प्रमुख

बीएसएफ के जवान तेज बहादुर यादव का वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर इस तरह के कई वीडियो सामने आ रहे हैं. इससे सरकार और सैन्य प्रतिष्ठान में खलबली है. इस बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जवानों को ऐसे वीडियो बनाने के बजाय सीधे उनसे शिकायत करने को कहा है. रावत ने कहा, ‘जिसे किसी भी तरह की शिकायत है, वह मुझसे सीधे कह सकता है.' सेना मुख्यालय और कमांड कार्यालयों में सुझाव और शिकायत पेटियां रखी हुई हैं. जिसे भी शिकायत है वह उसमें आवेदन डाल सकता है. हम मामले को देखेंगे.’ (विस्तार से पढ़ें)

बिहार : जदयू द्वारा आयोजित विशेष भोज में भाजपा नेताओं को बुलाने का फैसला

बिहार में महागठबंधन सरकार के मुखिया नीतीश कुमार पिछले कुछ समय से ऐसा बहुत कुछ कर रहे हैं जो सहयोगी दलों को असहज करने के लिए काफी है. खास तौर पर पूर्व सहयोगी और मौजूदा विरोधी भाजपा के साथ उनकी बढ़ती नजदीकियां हर दिन नए कयासों को जन्म दे रही है. नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने 15 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर आयोजित होने वाले विशेष भोज में भाजपा नेताओं को बुलाने का फैसला किया है. इसकी घोषणा गुरुवार को जदयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने की है. (विस्तार से पढ़ें)

अमेरिका ने क्यूबाई नागरिकों को दी जाने वाली एक विशेष छूट खत्म की

अपने कार्यकाल के अंतिम दौर में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के साथ संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में एक और कदम उठाया है. ओबामा प्रशासन ने गुरुवार को क्यूबाई नागरिकों को एक विशेष छूट देने वाली आव्रजन नीति को खत्म करने का फैसला किया है. इसके तहत क्यूबाई नागरिकों को बगैर वीजा अमेरिका आने और यहां बसने की छूट दी जाती थी. अब क्यूबाई नागरिकों पर दूसरे विदेशी नागरिकों पर लागू होने वाले नियम लागू होंगे. (विस्तार से पढ़ें)

दिल्ली : उप राज्यपाल ने डीटीसी बसों के किराए में कटौती संबंधी प्रस्ताव सरकार को लौटाया

दिल्ली के नए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार के साथ नरमी न बरतने का संकेत दे दिया है. उन्होंने डीटीसी बसों के किराए में 75 फीसदी कटौती का प्रस्ताव करने वाली फाइल सरकार को लौटा दी है. उन्हें यह फाइल इसी हफ्ते भेजी गई थी. इसमें एसी बसों का किराया 10, 15, 20 और 25 रुपये से घटाकर 10 रुपये करने और साधारण बसों का किराया 5, 10, 15 रुपये से घटाकर पांच रुपये करने का प्रस्ताव था. नजीब जंग के साथ केजरीवाल सरकार का टकराव काफी सुर्खियों का विषय रहा था. अब ऐसा लग रहा है जैसे नए उपराज्यपाल के साथ भी उसके रिश्ते इसी दिशा में बढ़ सकते हैं. (विस्तार से पढ़ें)

अगले महीने एटीएम से निकासी सीमा में और राहत का ऐलान संभव

नये साल में एटीएम से धन निकासी की सीमा 2500 से बढ़ाकर 4500 रुपये किए जाने के बाद अब अगले महीने से स्थिति और सामान्य होने की उम्मीद है. फरवरी, 2017 में एटीएम से धन निकासी की सीमा में और भी राहत दी जा सकती है. खबर के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और निकासी की सीमा पर कोई भी फैसला वह कुछ बातों को ध्यान में रख कर लेगा. (विस्तार से पढ़ें)

सीरिया ने दमिश्क में हुए हवाई हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया

गुरूवार रात राजधानी दमिश्क में हुए हवाई हमलों के लिए सीरिया ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. यह हमला दमिश्क में सेना के अल-मेजाह एयरपोर्ट पर हुआ था. सीरिया में यह एयरपोर्ट आईएस और विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य कार्यवाही करने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. सीरिया की सेना ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा है कि कहा है कि उसे जल्द ही इसके नतीजे भुगतने होंगे. (विस्तार से पढ़ें)

ओबामा ने उपराष्ट्रपति जोसेफ बिडेन को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा

अमेरिका के उपराष्ट्रपति जोसेफ बिडेन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'प्रेजिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम' से नवाजा गया है. अपने कार्यकाल के आखिरी दिनों में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बिडेन को इस अवार्ड से सम्मानित कर कइयों को चौंका दिया. महज 29 साल की उम्र में सीनेट में चुनकर आए बिडेन का राजनीतिक करियर कई बातों के लिए जाना जाता है. उपराष्ट्रपति रहते हुए इराक युद्ध और ओसामा बिन लादेन को ठिकाने लगाने की रणनीति में उनकी अहम भूमिका रही थी. (विस्तार से पढ़ें)