संयुक्त अरब अमीरात ने दाऊद इब्राहिम की संपत्ति जब्त नहीं की

1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों के आरोपित दाऊद इब्राहिम की संपत्ति जब्त नहीं की गई है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राजदूत अहमद-अल-बान्ना ने इस तरह की खबरों को सिरे से खारिज किया है. यूएई के राजदूत ने कहा है, ‘मैंने ऐसी खबरें पढ़ी हैं. लेकिन मेरे पास ऐसी जानकारी नहीं है कि इस तरह की छापेमारी या जब्ती की कोई कार्रवाई हुई है.’ पिछले दिनों खबर आई थी कि यूएई सरकार ने दाऊद की 15,000 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है. इसे भाजपा ने नरेंद्र मोदी सरकार की बड़ी राजनयिक सफलता भी करार दिया था. (विस्तार से)

सपा और कांग्रेस का गठबंधन होगा : गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस के गठबंधन का स्पष्ट संकेत दे दिया है. मंगलवार को बसपा से निष्कासित साहिबाबाद विधायक अमरपाल शर्मा के कांग्रेस में शामिल होने के मौके पर उन्होंने कहा, ‘मैं अभी इतना कह सकता हूं कि अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा और कांग्रेस का गठबंधन होगा.’ अन्य दलों को शामिल कर महागठबंधन का समर्थन करते हुए आजाद ने कहा कि इस पर आने वाले दिनों में फैसला किया जाएगा. (विस्तार से)

आमिर खान, जायरा के बचाव में उतरे

आमिर खान ने फिल्म ‘दंगल’ में गीता का किरदार निभाने वाली जायरा वसीम का समर्थन किया है. मंगलवार को उन्होंने कहा कि जायरा की आलोचना करने वालों को उसे अकेला छोड़ देना चाहिए. आमिर खान ने आगे कहा कि जायरा अभी केवल 16 साल की है और अपने जीवन में अच्छा करने की कोशिश कर रही है. मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात को लेकर जायरा के माफी मांगने पर आमिर खान ने कहा, ‘मैं समझ सकता हूं कि आपने क्या सोचकर माफी मांगी होगी. जायरा, मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम सब आपके साथ हैं.’ (विस्तार से)

इस्तांबुल के नाइटक्लब में हमला करने वाला आरोपित गिरफ्तार

तुर्की के इस्तांबुल में नए साल के मौके पर दो भारतीयों सहित 39 लोगों की हत्या का संदिग्ध गिरफ्तार कर लिया गया है. तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी एनाडोलू के मुताबिक यह गिरफ्तारी सोमवार को की गई. इस आरोपित का नाम अब्दुल गादिर माशरीपोव बताया गया है. उसके साथ तीन महिलाओं सहित चार अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने इस मामले में इससे पहले लगभग एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया था. (विस्तार से)

तमिलनाडु : अम्मा की भतीजी का यह ऐलान चिन्नम्मा को परेशान कर सकता है

जयललिता के निधन के बाद तमिलनाडु की राजनीति फिलहाल स्थिर होती नहीं दिख रही है. जयललिता की भतीजी दीपा जयकुमार के राजनीति में उतरने के ऐलान ने सूबे में नई हलचल पैदा कर दी है. मंगलवार को एमजी रामचंद्रन की 100वीं जयंती के मौके पर एक प्रेस कांफ्रेस कर दीपा ने साफ कर दिया कि वे अपनी बुआ के पदचिन्हों पर चलते हुए राजनीति में उतरने का मन बना चुकी हैं. दीपा ने कहा, ‘मैंने तय किया है कि अपना राजनीतिक सफर सही वक्त पर शुरू करूंगी. आने वाली 24 फरवरी को इस बारे में और जानकारी दूँगी.’ (विस्तार से)

एमएच-370 का सबसे खर्चीला तलाशी अभियान बेनतीजा खत्म

मलेशिया के लापता विमान एमएच-370 के लिए चलाया जा रहा तलाशी अभियान खत्म हो गया है. मलेशिया, चीन और ऑस्ट्रेलिया की सरकारों ने यह ऐलान किया. मलेशिया एयरलाइंस के इस विमान ने आठ मार्च 2014 को 239 यात्रियों के साथ क्वालालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरी थी लेकिन, वह रास्ते में ही रहस्यमय ढंग से लापता हो गया था. इसमें एक भारतीय के अलावा ज्यादातर चीनी नागरिक सवार थे. बीते तीन साल से इस विमान की खोज के लिए गहरे समुद्र में चल रहा अभियान बेनतीजा रहा है. (विस्तार से)

सैनिकों को मिल रहे खाने को लेकर हाईकोर्ट ने सरकार और बीएसएफ से रिपोर्ट मांगी

दिल्ली हाईकोर्ट ने जवानों को दिए जाने वाले खाने की गुणवत्ता को लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय से जवाब मांगा है. मंगलवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सरकार के साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से भी मामले पर रिपोर्ट मांगी है. कोर्ट ने बीएसएफ से 27 फरवरी तक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है. यह याचिका पूर्व केंद्रीय कर्मचारी पूर्ण चंद्र आर्य ने जवान तेज बहादुर यादव द्वारा एक वीडियो के जरिये खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठाए जाने के बाद दायर की है. (विस्तार से)

हार्दिक पटेल के गुजरात लौटने के साथ ही आरक्षण आंदोलन का दूसरा राउंड शुरू!

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल छह महीने बाद मंगलवार को गुजरात लौट आए हैं. हाईकोर्ट ने पटेल को छह महीने तक गुजरात से बाहर रहने का आदेश दिया था. 23 वर्षीय हार्दिक पर आरोप था कि उन्होंने आंदोलन के दौरान उत्तेजक बयानबाजी कर राज्य में दंगा भड़का दिया था. इसी के चलते उन पर राजद्रोह का मामला दर्ज हुआ था. गुजरात से निकाले जाने के बाद हार्दिक पिछली 17 जुलाई से राजस्थान में रह रहे थे. मंगलवार को गुजरात पहुंचने के बाद उन्होंने कहा, ‘मैं अपने समुदाय के लोगों को न्याय दिलाने के लिए हमेशा ये लड़ाई जारी रखूंगा.’ (विस्तार से)

शांति स्थापित करने के लिए पाकिस्तान को आतंक का रास्ता छोड़ना ही होगा : नरेंद्र मोदी

दिल्ली के ताज पैलेस होटल में रायसीना सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है. विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्बर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस सालाना कांफ्रेंस में 65 देशों के 250 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘दक्षिण एशिया में सभी देशों के बीच शांतिपूर्ण रिश्ते रहने चाहिए. लेकिन भारत अकेला कुछ नहीं कर सकता, पाकिस्तान को भी आतंकवाद से दूर रहना होगा.’ (विस्तार से)