आर्म्स एक्ट मामले में सलमान खान बरी

18 साल पुराने आर्म्स एक्ट के एक मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को राहत मिल गई है. बुधवार को जोधपुर की जिला अदालत ने उन्हें इस मामले में बरी कर दिया है. फैसला सुनाए जाने के वक्त सलमान खान अपनी बहन अलवीरा के साथ कोर्ट में मौजूद थे. खबरों के मुताबिक सलमान के खिलाफ पर्याप्त सबूत न मिलने की वजह से अदालत ने उन्हें बरी करने का फैसला सुनाया है. इससे पहले नौ जनवरी को मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने आदेश दिया था कि फैसले के वक्त सलमान अदालत में मौजूद रहें. (विस्तार से)

साइरस मिस्त्री ने टाटा संस के नए चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की नियुक्ति को अवैध बताया

टाटा संस द्वारा नटराजन चंद्रशेखरन को कंपनी का नया चेयरमैन बनाए जाने के फैसले पर साइरस मिस्त्री ने कड़ी आपत्ति जताई है. मिस्त्री के करीबी अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही मिस्त्री कंपनी के इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं. खबरों के मुताबिक टाटा संस द्वारा चंद्रशेखरन को नया चैयरमैन बनाए जाने से एक दिन पहले मिस्त्री ने इस नियुक्ति को गलत बताते हुए कंपनी के बोर्ड मेंबर्स को एक मेल भेजा था. इसमें उन्होंने लिखा, ‘अभी यह मामला न्यायालय में है इसलिए चंद्रशेखरन की नियुक्ति अवैध है.’ (विस्तार से)

उर्जित पटेल नहीं बता पाए नोटबंदी के बाद बैंकों में कितने पैसे वापस आए

आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल बुधवार को नोटबंदी पर कई सवालों के जवाब देने के लिए संसद की वित्तीय मामलों की स्थायी समिति के सामने पेश हुए. खबरों के मुताबिक उर्जित पटेल ने समिति को इस बात का कोई जवाब नहीं दिया कि नोटबंदी के बाद बैंकों में कितनी रकम वापस आई है. एएनआई के मुताबिक आरबीआई प्रमुख ने संसदीय समिति को बताया है कि नए नोटों में 9.2 लाख करोड़ रुपये बैंकिंग सिस्टम में डाले जा चुके हैं. (विस्तार से)

शिवराज सरकार ने स्कूल-कॉलेजों में नरेंद्र मोदी और स्वामी विवेकानंद की तस्वीरें अनिवार्य कीं

मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने एक नया निर्देश जारी करते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वामी विवेकानंद की तस्वीर लगाना अनिवार्य कर दिया है. इस निर्देश के अनुसार जो संस्थान इस आदेश का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह आदेश प्रदेश के शिक्षामंत्री जयभान सिंह पवैया की ओर से जारी किया गया है. आदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डॉ. भीमराव अंबेडकर और राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की तस्वीरें लगाने के लिए भी कहा गया है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप के राज में भारतीय आईटी कंपनियों पर बड़ी चोट पड़ने वाली है

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद वीजा नियमों के सख्त होने की आशंका जताई जा रही है. इससे पैदा होने वाले हालात से निपटने के लिए भारतीय आउटसोर्सिंग कंपनियां अपनी नियुक्ति संबंधी रणनीति में बदलाव करने जा रही हैं. द इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक इंफोसिस और टीसीएस जैसी दिग्गज कंपनियों ने आने वाले समय में अमेरिकी कॉलेजों से ज्यादा इंजीनियरों को नियुक्त करने की बात कही है. माना जा रहा है कि 150 अरब डॉलर के कारोबार वाले भारतीय आउटसोर्सिंग उद्योग के लिए यह एक अहम बदलाव होगा. (विस्तार से)

क्या आप नेता कुमार विश्वास भाजपा का दामन थामने वाले हैं?

सियासी गलियारों में दौड़ती चर्चाओं की मानें तो आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेताओं में शुमार कुमार विश्वास जल्द ही भाजपा का दामन थाम सकते हैं. इस संबंध में दो-तीन के भीतर एलान होने की खबर है. बताया जा रहा है कि कुमार विश्वास आप में अपनी उपेक्षा से नाराज हैं. खबरों के मुताबिक भाजपा अमित शाह से उनकी मुलाकात होने वाली है और इसके बाद लखनऊ में भाजपा कार्यालय में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिए जाने का एलान किया जा सकता है. हालांकि, विश्वास और आप दोनों ने ही इस खबर का खंडन किया है. (विस्तार से)

एनडी तिवारी भाजपा में शामिल हुए

उत्तराखंड में कांग्रेस के दिग्गज नेता नारायण दत्त तिवारी भाजपा में शामिल हो गए. बुधवार को तिवारी और उनके बेटे रोहित शेखर ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. भाजपा द्वारा एनडी तिवारी को अपने खेमे में लाने का मकसद ब्राह्मण वोटों को एकजुट करने की कोशिश माना जा रहा है. इससे पहले उत्तराखंड में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष यशपाल आर्य और पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के सहित नौ विधायक भाजपा में शामिल हो चुके हैं. (विस्तार से)

नाइजीरियाई वायु सेना ने गलती से विस्थापितों के कैंप पर बम गिराया

नाइजीरियाई वायु सेना की एक गलती के चलते 100 से ज्यादा निर्दोष मारे गए हैं जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक वायु सेना ने चरमपंथी संगठन बोको हरम के खिलाफ कार्रवाई के दौरान गलती से विस्थापितों के एक कैंप पर बम गिरा दिया. रेडक्रॉस ने कहा है कि इस हमले में उसके छह कार्यकर्ता भी मारे गए हैं. नाइजीरियाई सेना के कमांडर मेजर जनरल लकी इराबोर ने वायु सेना की गलती मानते हुए इस घटना की पुष्टि की है. (विस्तार से)