तेलंगाना में मुस्लिमों को 12 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा : चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने मुस्लिम समुदाय को आरक्षण देने की घोषणा की है. बुधवार को उन्होंने कहा कि उनकी सरकार विधानसभा के आगामी सत्र में मुस्लिमों को 12 फीसदी आरक्षण देने के लिए विधेयक लाएगी. आईएएनएस के मुताबिक मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने यह भी कहा कि वे केंद्र से इस कानून को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल करने का अनुरोध करेंगे. राव का यह भी कहना था कि अगर केंद्र सरकार उनका अनुरोध स्वीकार नहीं करेगी तो वे अदालत का रुख करेंगे. (विस्तार से)

बराक ओबामा ने नरेंद्र मोदी को रिश्ते मजबूत बनाने के लिए धन्यवाद दिया

अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा. व्हाइट हाउस से जारी एक बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने रक्षा, असैन्य परमाणु ऊर्जा और नागरिकों के स्तर पर संपर्क बढ़ाने की दिशा में किए गए संयुक्त प्रयासों की चर्चा की. इसके अलावा उनकी बातचीत में भारत-अमेरिका की आर्थिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं जैसे मुद्दे भी शामिल रहे. (विस्तार से)

एटा में स्कूल बस और ट्रक की भिड़ंत, 13 बच्चों की मौत

उत्तर प्रदेश के एटा में हुए एक सड़क हादसे में 13 बच्चों की मौत हो गई जबकि कई गंभीर रूप से घायल हो गए. यह हादसा गुरुवार सुबह अलीगंज रोड पर हुआ जब एक स्कूली बस और ट्रक की भिड़ंत हो गई. स्थानीय खबरों के मुताबिक जेएस पब्लिक स्कूल की इस बस में हादसे के वक्त 60 से ज्यादा बच्चे सवार थे. उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त महानिदेशक कानून-व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने 13 मौतों की पुष्टि की है. पुलिस ने बताया कि 20-25 बच्चों को सरकारी जबकि 15 बच्चों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (विस्तार से)

क्या 2019 में लोकसभा और सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे?

2019 में लोकसभा के साथ राज्य विधानसभाओं के चुनाव भी कराए जा सकते हैं. विधि आयोग के अध्यक्ष बीएस चौहान ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में यह संभावना जताई है. चौहान ने कहा, ‘पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव निपट जाने के बाद निर्वाचन आयोग से तमाम संबंधित मसलों पर चर्चा की जाएगी. अगर सभी पक्षों में सहमति बनी तो कोशिश रहेगी कि कम से आधे राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव तो अगले लोकसभा चुनाव के साथ करा ही लिए जाएं.’ (विस्तार से)

मामला कोर्ट में है इसलिए केंद्र जलीकट्टू पर लगी पाबंदी का कुछ नहीं कर सकता : नरेंद्र मोदी

जलीकट्टू पर बढ़ती तनातनी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद लगाए इस खेल के समर्थकों को निराशा हाथ लगी है. इस पर लगी रोक को हटाने के सिलसिले में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेलवम ने गुरूवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में है इसलिए केंद्र जलीकट्टू पर लगी पाबंदी का कुछ नहीं कर सकता. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने पन्नीरसेलवम को आश्वस्त किया कि मामले में केंद्र प्रत्येक कदम पर सरकार के साथ है. (विस्तार से)

जल्द ही बैंक में 30 हजार रु जमा करने पर भी पैन नंबर बताना पड़ सकता है

केंद्र सरकार नकदी के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के लिए कुछ और कदम उठाने पर पर विचार कर रही है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार आगामी आम बजट में बैंकों में नकद राशि जमा करने और निकालने पर शुल्क लगाने के अलावा स्थायी खाता संख्या (पैन) के जरिए निगरानी का दायरा बढ़ाने जैसे कदम उठा सकती है. इसके तहत बैकों में जमा राशि के साथ पैन नंबर का उल्लेख करने की सीमा को घटाकर 30 हजार रुपये किया जा सकता है. अभी 50 हजार रुपये से कम राशि जमा करने पर जमाकर्ता को पैन नंबर नहीं बताना पड़ता है. (विस्तार से)

हिंद महासागर में चीनी नौसेना की सक्रियता भारत के लिए चिंता का विषय : अमेरिका

अमेरिकी नौसेना के शीर्ष कमांडर हैरी हैरिस जूनियर ने हिंद महासागर में चीन की बढ़ती सक्रियता को लेकर महत्वूपर्ण बयान दिया है. उनके मुताबिक हिंद महासागर में चीन का बढ़ता प्रभाव भारत के लिए चिंता का विषय है. हैरी का कहना है, ‘इस क्षेत्र में जो प्रभाव चीन का है वैसा प्रभाव भारत का नहीं बन पाया है.’ एडमिरल हैरी ने एनडीटीवी से कहा कि हिंद महासागर में चीनी विमानवाहक जहाजों की आवाजाही को रोकने वाला कोई नहीं है. हालांकि उन्होंने भारतीय नेवी की हौसला अफजाई करते हुए कहा, ‘विमानवाहक जहाजों के संचालन में भारत को चीन से ज्यादा महारत हासिल है.’ (विस्तार से)

एनआईए की गृहमंत्रालय से मांग, कानपुर रेल हादसे की जांच उसे सौंपी जाए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गृहमंत्रालय से मांग की है कि कानपुर रेल हादसे की जांच उसे सौंपी जाए. एनआईए ने यह मांग बिहार पुलिस के चौंकाने वाले बयान के बाद की है. इसमें बिहार पुलिस ने आशंका जताई थी कि नवंबर 2016 में कानपुर में पटना-इंदौर एक्सप्रेस के साथ हुए हादसे के पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ है. पुलिस ने यह बात तीन संदिग्धों से पूछताछ के बाद कही थी. (विस्तार से)

हम अजित सिंह की आरएलडी से गठबंधन नहीं करेंगे : समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) से गठजोड़ के इनकार के साथ उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की संभावनाओं को खारिज कर दिया है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी कर कहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी सिर्फ कांग्रेस के साथ गठबंधन करेगी. महागठबंधन के बारे में पूछे जाने पर नंदा ने अजित सिंह की आरएलडी के साथ किसी प्रकार के गठजोड़ की संभावनाओं से इनकार कर दिया है. (विस्तार से)