जल्लीकट्टू अध्यादेश को मंजूरी मिली, रविवार को पूरे तमिलनाडु में आयोजन होंगे

तमिलनाडु में जलीकट्टू पर प्रतिबंध को लेकर केंद्र का रुख बदलने के बाद इसके आयोजन का रास्ता साफ़ हो गया है. तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को जलीकट्टू पर रोक हटाने संबंधी अध्यादेश केंद्र सरकार को भेजा था, जिसे देर शाम को ही मंजूरी दे दी गई. खबरों के अनुसार अध्यादेश पर राष्ट्रपति की अंतिम मुहर लगने के बाद तमिलनाडु का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे महाराष्ट्र के राज्यपाल सीएच विद्यासागर राव ने अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि रविवार को पूरे राज्य में इस खेल का आयोजन किया जाएगा.(विस्तार से)

केरल में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के आरोप में सीपीएम के छह कार्यकर्ता गिरफ्तार

केरल में सत्ताधारी पार्टी सीपीआई (एम) के छह कार्यकर्ताओं को भाजपा के एक कार्यकर्ता की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. कन्नूर जिले के अंदालूर निवासी संतोष पर बीते बुधवार की रात कुछ अज्ञात लोगों ने जानलेवा हमला किया था. हमले में बुरी तरह घायल हुए 52 वर्षीय संतोष की इलाज के दौरान मौत हो गयी थी. भाजपा की जिला इकाई इस मामले को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रही थी. उसने इस हमले के लिए सीपीएम के कुछ स्थानीय कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराया था. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने भारतीय सिपाही चंदू बाबूलाल चव्हाण को रिहा किया

पाकिस्तानी सेना ने आखिरकार भारतीय सैनिक चंदू बाबूलाल चव्हाण को रिहा कर दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उसने चव्हाण को शनिवार दोपहर 2.30 बजे भारतीय अधिकारियों को सौंपा. इससे पहले पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग आईएसपीआर ने बयान जारी कर भारतीय सिपाही को रिहा करने के फैसले की जानकारी दी थी. अपने बयान में उसने कहा था कि यह फैसला शांति और सौहार्द कायम करने के प्रयासों के तहत लिया गया है. पाकिस्तानी सेना ने यह दावा भी किया है कि चव्हाण ने अपने अधिकारियों के व्यवहार से नाराज होकर नियंत्रण रेखा पार की थी. (विस्तार से)

पहले ही दिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘ओबामाकेयर’ को वापस लेने के आदेश पर हस्ताक्षर किए

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले ही दिन बता दिया कि वे अपने चुनावी वादों को लेकर सख्ती से आगे बढ़ने वाले हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ घंटों के भीतर ही ट्रंप ने ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट’ के ज्यादा से ज्यादा प्रावधानों को बदलने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये. इस कानून का लोकप्रिय नाम ओबामाकेयर भी है. स्वास्थ्य देखभाल से जुड़ा यह कानून सात साल पहले पारित हुआ था. इससे लगभग दो करोड़ अमेरिकी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाया गया था. (विस्तार से )

यह दलील दुष्कर्म के हर मामले में सही नहीं कि आरोपित ने शादी का वादा किया था : बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने शनिवार को दुष्कर्म से जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान बड़ी टिप्पणी की है. अदालत ने कहा कि शादी के वादे को दुष्कर्म के हर मामले में प्रलोभन के सबूत के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. खबर के मुताबिक कोर्ट ने दुष्कर्म के आरोपित 21 साल के एक युवक की अग्रिम जमानत की याचिका को मंजूरी दे दी. इस युवक पर उसकी पूर्व गर्लफ्रेंड ने ब्रेकअप के बाद दुष्कर्म का आरोप लगाया था. (विस्तार से )

पाकिस्तान में बम धमाका, 20 की मौत

पाकिस्तान में हुए एक बम धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है जबकि 45 अन्य घायल हुए हैं. यह घटना देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र कुर्रम एजेंसी के पाराचिनार शहर में हुई. एक अधिकारी इकराम खान ने एएफपी को बताया कि शहर की सब्जी मंडी में यह धमाका शनिवार सुबह आठ बजे हुआ जब बाजार में भारी भीड़ थी. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. लेकिन अधिकारियों ने इस क्षेत्र में सक्रिय लश्कर-ए-झांगवी और अनसारुल-मुजाहिदीन जैसे संगठनों पर शक जताया है. (विस्तार से )

आरक्षण खत्म करने की सोची तो भाजपा हमेशा के लिए राजनीति करना भूल जाएगी : मायावती

आरक्षण को लेकर आरएसएस विचारक मनमोहन वैद्य का बयान भाजपा के लिए नई चुनौती साबित होने जा रहा है. शनिवार को बसपा प्रमुख मायावती ने उनके बयान को आधार बनाकर आरएसएस और भाजपा पर जमकर निशाना साधा. आरक्षण खत्म की दिशा में किसी भी पहल पर चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा को दिन में तारे दिखा दिए जाएंगे. बसपा प्रमुख का यह भी कहना था कि ‘दलित वर्ग के लोग इस फैसले पर (आरक्षण खत्म करने पर) भाजपा को हमेशा-हमेशा के लिए राजनीति करना भुला देंगे.’ शुक्रवार को आरएसएस विचारक मनमोहन वैद्य ने जातिगत आरक्षण को तुरंत समाप्त करने की जरूरत बतायी थी. (विस्तार से)