शाहरुख खान की फिल्म रईस के प्रमोशन के दौरान भगदड़, एक प्रशंसक की मौत

चर्चित अभिनेता शाहरुख खान की एक झलक पाने के चक्कर में वडोदरा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. पीटीआई के अनुसार इस घटना में रेलवे के दो पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं. सोमवार को शाहरुख खान अपनी आने वाली फिल्म ‘रईस’ के प्रमोशन के लिए ट्रेन में सवार होकर मुंबई से दिल्ली आ रहे थे. खबरों के अनुसार सोमवार रात जब यह ट्रेन गुजरात के वडोदरा रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो वहां मौजूद शाहरुख के प्रशंसक उनकी एक झलक पाने के लिए इतने उतावले हो गए कि स्टेशन पर भगदड़ मच गयी. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप का यह फैसला एक और संकेत है कि वे अपने चुनावी वादों पर जल्द से जल्द अमल चाहते हैं

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को ट्रांस पैसिफिक भागीदारी (टीपीपी) समझौते से अलग करने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए. दुनिया का यह सबसे बड़ा निर्माण व्यापार समझौता दो फरवरी 2016 को न्यूजीलैंड के प्रमुख शहर ऑकलैंड में हुआ था. इसमें दुनिया की 40 फीसदी अर्थव्यवस्था पर कब्जा रखने वाले 12 देश शामिल थे. इसका मकसद प्रशांत महासागर के किनारे बसे वाले देशों में निवेश की सहूलियतें बढ़ाना और कई तरह के शुल्कों को खत्म करना था. चीन को इससे बाहर रखा गया था. (विस्तार से)

नोटबंदी के बाद संदिग्ध जमा वाले जन-धन खातों को आयकर विभाग नहीं बल्कि नीति आयोग खंगाल रहा है

नोटबंदी के बाद संदिग्ध जमा वाले जन-धन खातों की जांच का काम आयकर विभाग नहीं, बल्कि नीति आयोग कर रहा है. इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आयोग ने इसके लिए बड़े आंकड़ों के विश्लेषण में माहिर लोगों की एक टीम बनाई है. जन-धन खातों की संख्या को देखते हुए नीति आयोग ने इस टीम की जिम्मेदारी बेंगलुरु स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के प्रोफेसर पुलक घोष को सौंपी है. घोष आईआईएम में आने से पहले जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी और एमोरी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे. (विस्तार से)

अगली गोवा सरकार मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में काम करेगी : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गोवा में मुख्यमंत्री उम्मीदवार के तौर पर मनोहर पर्रिकर के नाम की अटकलों को और हवा दे दी है. सोमवार को राज्य के वॉस्को शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि राज्य की अगली सरकार मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में ही काम करेगी. उनके मुताबिक वे चुनाव के बाद यह तय करेंगे कि पर्रिकर कहां काम करेंगे. हालांकि, उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए यह भी कहा, ‘लेकिन मैं आपको भरोसा दे रहा हूं कि आपके मनोहर पर्रिकर जहां भी काम करेंगे, गोवा सरकार उन्हीं के नेतृत्व में काम करेगी.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु में जलीकट्टू पर अध्यादेश के बाद अब कर्नाटक भी कंबाला को लेकर इसी राह पर है

तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन के बाद अध्यादेश के जरिए जलीकट्टू से रोक हटाने के फैसले ने कर्नाटक में इसी से मिलते-जुलते खेल कंबाला के समर्थकों को रास्ता दिखा दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कर्नाटक की कंबाला समिति ने भी दक्षिण कन्नड़ जिले में 28 जनवरी को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी राज्य के पारंपरिक खेल कंबाला का समर्थन किया है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो तमिलनाडु की तर्ज पर इस पर लगी रोक को हटाने के लिए अध्यादेश का सहारा लिया जा सकता है. (विस्तार से)

ब्रेक्जिट : ब्रिटेन की शीर्ष अदालत ने प्रधानमंत्री टेरेसा मे को बड़ा झटका दिया

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने (ब्रेक्जिट) की प्रक्रिया शुरू करने के मामले में प्रधानमंत्री टेरेसा मे को बड़ा झटका लगा है. ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने उसे इस मामले में संसद की मंजूरी लेने का आदेश दिया है. शीर्ष अदालत ने सरकार की इस दलील को खारिज कर दिया कि प्रधानमंत्री टेरेसा मे कार्यकारी आदेश के जरिए यूरोपीय संघ (ईयू) की लिस्बन संधि के अनुच्छेद-50 को प्रभावी बना सकती हैं और ईयू से अलग होने की बातचीत शुरू कर सकती हैं. ऐसे कार्यकारी आदेश को शाही विशेषाधिकार के नाम से जाना जाता है. (विस्तार से)

अखिलेश यादव को झटका, हाईकोर्ट ने 17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल करने पर रोक लगाई

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की 17 जातियों को अनुसूचित जाति (एससी) में शामिल करने के फैसले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. राज्य सरकार ने 22 दिसंबर 2016 को एक अधिसूचना जारी कर राज्य की 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने का फैसला लिया था. डॉ भीमराव अांबेडकर ग्रंथालय एवं जन कल्याण समिति संगठन की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि अधिसूचना में शामिल की गई 17 जातियों को अनुसूचित जाति का सर्टिफिकेट जारी न किया जाए. (विस्तार से)

नोटबंदी ठीक कदम, लेकिन समान नागरिक संहिता पर मोदी सरकार को समर्थन नहीं : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नोटबंदी पर फिर एक बार मोदी सरकार का समर्थन किया है. हालांकि उन्होंने कहा है कि समान नागरिक संहिता पर वे केंद्र की पहल का विरोध करेंगे. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ये बातें मंगलवार को पटना में कर्पूरी ठाकुर के जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं. गैरभाजपा दलों से अलग रुख जाहिर करते हुए नीतीश कुमार बीते कुछ समय से नोटबंदी की तारीफ करते रहे हैं. मंगलवार को भी उनका कहना था कि नोटबंदी कोई साधारण नहीं बल्कि बड़ा कदम है और केंद्र सरकार के इरादे ठीक लगते हैं. (विस्तार से)

इस्लाम के कट्टर आलोचक माइक पोंपेयो अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के नए प्रमुख बने

अमेरिकी सांसद माइक पोंपेयो अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के नए प्रमुख बन गए हैं. खबरों के मुताबिक अमेरिकी संसद (सीनेट) ने सोमवार को सीआईए निदेशक के रूप में उनके नाम पर मुहर लगा दी. बीते नवंबर में राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने सीआईए प्रमुख के तौर पर माइक पोंपेयो के नाम का प्रस्ताव दिया था. माइक पोंपेयो ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की है. वे 2011 में कंसास प्रांत से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के सदस्य बने. (विस्तार से)