अभिनेता शाहरुख खान की एक झलक पाने के चक्कर में वडोदरा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ में एक व्यक्ति की मौत होने की खबर को आज करीब सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबारों के मुताबिक इस घटना में रेलवे के दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. सोमवार को शाहरुख खान अपनी आने वाली फिल्म ‘रईस’ के प्रमोशन के लिए ट्रेन में सवार होकर मुंबई से दिल्ली आ रहे थे. खबरों के अनुसार सोमवार रात जब यह ट्रेन गुजरात के वडोदरा रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो वहां मौजूद शाहरुख के प्रशंसक उनकी एक झलक पाने के लिए इतने उतावले हो गए कि स्टेशन पर भगदड़ मच गई.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने विजय माल्या के खिलाफ अदालत में आरोपपत्र दाखिल कर दिया है. इसके साथ सीबीआई ने माल्या को कर्ज देने वाले आईडीबीआई बैंक और किंगफिशर एयरलाइन्स के नौ अधिकारियों को भी इस मामले में आरोपित बनाया है. इन लोगों को जांच एजेंसी ने बीते सोमवार को गिरफ्तार किया था. इन्हें फिलहाल न्यायिक हिरासत में रखा गया है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इसके अलावा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं के कुछ अखबारों ने प्रधानमंत्री मोदी और गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद का गले मिलते हुए एक फोटो छापा है.

नकद लेन-देन पर टैक्स लगाने और डिजिटल भुगतान पर छूट देने की सिफारिश

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई मुख्यमंत्रियों की समिति ने नकदी के ज्यादा इस्तेमाल पर टैक्स लगाने और डिजिटल भुगतान पर छूट देने की सिफारिश की है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. खबर के मुताबिक नकद लेन-देन को हतोत्साहित करने के लिए समिति ने 50,000 रुपये से ज्यादा पर चार्ज लगाने की सिफारिश की है. इसके अलावा उसने बीमा, शिक्षा संस्थान, पीडीएस जैसी सभी सुविधाओं को डिजिटल भुगतान की ओर ले जाने की सिफारिश की है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता वाली समिति ने आयकर के दायरे से बाहर आने वाले छोटे दुकानदारों को स्मार्टफोन खरीदने पर 1000 रुपये की छूट देने की भी सिफारिश की है. नायडू ने 1.54 लाख डाकघरों में आधार कार्ड के जरिए भुगतान करने की व्यवस्था करने की भी बात कही है.

सभी नागरिकों को तय वेतन देने संबंधी प्रस्ताव पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष को आपत्ति

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने सभी भारतीयों को एक निश्चित वेतन देने के प्रस्ताव पर आपत्ति जाहिर की है. द इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि इसके लिए देश के पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं हैं. पानगढ़िया ने कहा, ‘अभी जो आय का स्तर है, उसके हिसाब से स्वास्थ्य, शिक्षा, रक्षा और बुनियादी क्षेत्र में निवेश करने की जरूरत है. हमारे पास 130 करोड़ भारतीयों को आधारभूत तय वेतन देने के लिए संसाधन नहीं हैं.’

केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने सभी भारतीयों के लिए एक आधारभूत आय या बेसिक इन्कम देने के लिए सरकार के सामने प्रस्ताव रखा है. बताया जाता है कि 31 जनवरी को संसद में पेश किए जाने वाले आर्थिक सर्वेक्षण में इसे शामिल किए जाने की संभावना है. पिछले साल अक्टूबर में अरविंद सुब्रह्मण्यम ने साबरमती (गुजरात) में एक कार्यक्रम में कहा था कि इस प्रस्ताव के तहत कई सामाजिक कल्याण योजनाओं की जगह पर हरेक भारतीय को 10,000-15,000 रुपये सालाना आधारभूत वेतन के तौर पर दिए जाएंगे.

लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार, अटॉर्नी जनरल ने कहा- गलती हुई

लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा है कि बीसीसीआई में ज्यादा दखल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संबंधों में दिक्कत आ सकती है. दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पर न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने सख्त लहजे में कहा, ‘अब तक कहां थे आप? फैसला आए छह महीने हो गए. इसके बाद पुनर्विचार याचिका भी खारिज हो गई. आपने पहले कुछ क्यों नहीं कहा?’

अखबार के मुताबिक अदालत के सख्त रुख के बाद अटॉर्नी जनरल ने अपनी गलती मानते हुए कहा, ‘यह फैसला सिर्फ बीसीसीआई के लिए था. लेकिन अब राज्य क्रिकेट संघों को भी इसके दायरे में लाया गया है. इससे यह संकेत जा रहा है कि भारत में क्रिकेट प्रशासन स्वायत्त नहीं है.’ इसके बाद रोहतगी ने बीसीसीआई के प्रशासकों की नियुक्ति दो हफ्ते टालने की अपील की जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. मुकुल रोहतगी अदालत में रेलवे, सेना और विश्वविद्यालयों की ओर से पेश हुए थे.

राजनीतिक पार्टियों को 11 वर्षों में 6800 करोड़ रुपये का अघोषित चंदा हासिल हुआ

साल 2004-05 से लेकर 2014-15 के बीच राजनीतिक पार्टियों को अज्ञात स्रोतों से 6800 करोड़ रुपये का चंदा हासिल हुआ है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि इस दौरान कांग्रेस को 4000 करोड़ रुपये का चंदा मिला जिसमें 83 फीसदी अज्ञात स्रोतों से हासिल किया गया था. इसके अलावा भाजपा को मिले 3273 करोड़ रुपये में अज्ञात चंदा देने वालों की हिस्सेदारी 65 फीसदी है.

दो प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के साथ चंदा लेने में पारदर्शिता का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी को भी 57 फीसदी चंदा अज्ञात स्रोतों से हासिल हुआ है. इसके अलावा सीपीएम को भी पिछले 11 वर्षों में आधे से ज्यादा अघोषित चंदा मिला है. दूसरी ओर बसपा को चंदे के रूप में मिलने वाली पूरी रकम अज्ञात स्रोतों से ही हासिल हुई है.

विधानसभा चुनाव : 2017

उत्तर प्रदेश

समाजवादी पार्टी प्रमुख (सपा) अखिलेश यादव ने मंगलवार को अपने चुनावी प्रचार की शुरूआत सुल्तानपुर में की. उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने अपनी चुनावी घोषणापत्र को पूरी तरह से लागू किया है और समाजवादियों की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इसके अलावा अखिलेश यादव ने मोदी सरकार को जमकर निशाने पर लिया.

उधर, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने अखिलेश यादव पर अपने पिता मुलायम सिंह यादव को नजरबंद करने का आरोप लगाया है. इस संबंध में उसने गृह मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें पूर्व सपा सुप्रीमो की जान को खतरा बतायागया है.

इसके अलावा राज्य में तीसरे चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके तहत 19 फरवरी को 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव होना है.

प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ओर से स्टार प्रचारक होंगी. इस खबर को आज कई अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है. हिन्दुस्तान के मुताबिक पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ उनका भी नाम शामिल है. हालांकि, अखबार ने कांग्रेस रणनीतिकारों के हवाले से कहा है कि अभी प्रियंका के प्रचार कार्यक्रम को आखिरी रूप नहीं दिया गया है. प्रदेश पार्टी प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि प्रियंका अमेठी और रायबरेली के अलावा उपलब्ध समय के हिसाब से अन्य जगहों पर भी पार्टी प्रचार करेंगी.

पंजाब

राज्य में सत्ताधारी पार्टी अकाली दल ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया. इसमें किसानों के लिए कई ऐलान किए गए हैं. पार्टी ने 2.5 एकड़ से कम जमीन रखने वाले किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया है. इसके अलावा हर किसान को दो लाख रुपये का ब्याजमुक्त कर्ज, ट्यूबवैल की सुविधा और गेहूं और धान पर 100 रुपये अधिक बोनस देने की बात भी है. अकाली दल ने पूरे राज्य में मुफ्त वाई-फाई और 10वीं पास लड़कियों को सिलाई मशीन देने का भी वादा किया है.

आज का कार्टून

उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के बीच चुनावी गठबंधन हो गया. इसके तहत सपा ने कांग्रेस के लिए 105 सीटें छोड़ी हैं. माना जा रहा है कि एक समय सीटों के बंटवारे और संख्या पर मतभेद के चलते दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की संभावना खत्म हो गई थी. लेकिन अंतिम समय में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के मामले में दखल देने के बाद बात बन गई. कई राजनीतिक जानकार मान रहे हैं कि एक ओर जहां राहुल गांधी को अभी भी सोनिया गांधी की जरूरत है, वहीं दूसरी ओर अखिलेश ने सपा की पूरी जिम्मेदारी अब ऊपर ले ली है. द हिंदू का आज का कार्टून इसी विषय पर है.