सुब्रमण्यम स्वामी का नोटबंदी की तैयारियों को लेकर वित्त मंत्रालय पर निशाना

नोटबंदी पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बयान का समर्थन करते हुए भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने वित्त मंत्रालय को एक बार फिर कठघरे में खड़ा किया. स्वामी ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि वित्त मंत्रालय की तैयारियां कमजोर थीं और उसने इस बारे में समय रहते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नहीं बताया. उन्होंने कहा, ‘हमने चुनावों से पहले ही यह फैसला कर लिया था कि हमारा एक कदम नोटबंदी भी होगा. फिर भी ढाई साल में तैयारी करने में कमियां रहीं.’ (विस्तार से)

बातें बहुत हुईं, अब काम करके दिखाना है : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने चुनावी वादों को जल्द से जल्द जमीन पर उतरते देखना चाहते हैं. गुरुवार को उन्होंने रिपब्लिकन सांसदों से मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने, करों में कटौती और ओबामाकेयर को खत्म करने जैसे मुद्दों पर तेजी से फैसला करने की अपील की. फिलाडेल्फिया में विधायी एजेंडे को लेकर रिपब्लिकन सांसदों की एक बैठक में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘बातें बहुत हुईं, कोई काम नहीं हुआ. अब हमें काम करके दिखाना होगा.’ (विस्तार से)

राजस्थान में पद्मावती की शूटिंग के दौरान संजय लीला भंसाली के साथ मारपीट

संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म ‘पद्मावती’ के खिलाफ राजस्थान में चल रहा विरोध प्रदर्शन शुक्रवार को हिंसक हो गया. जयपुर के जयगढ़ किले में चल रही फिल्म की शूटिंग के दौरान करणी सेना नामक राजपूत संगठन के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा मचाया. खबरों के मुताबिक इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने संजय लीला भंसाली के साथ मारपीट भी की. करणी सेना का कहना है कि फिल्‍म में अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के बीच फिल्माए जा रहे अंतरंग दृश्य गलत हैं और इससे रानी पद्मावती की इतिहास में बनी छवि धूमिल होगी. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने केंद्र से चुनाव बाद बजट पेश करने की मांग की

केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में चुनाव से पहले एक फरवरी को आम बजट पेश करने के अपने फैसले पर कायम है. हालांकि, कुछ राजनीतिक दल इसे अभी भी आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. शुक्रवार को इसी मांग के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. उनका कहना है कि चुनाव के बाद बजट पेश होने से इसमें उत्तर प्रदेश के लिए भी विशेष योजनाएं घोषित हो सकेंगी. (विस्तार से)

चिली : जंगलों में लगी अब तक की सबसे भीषण आग में पूरा कस्बा खाक

चिली के जंगलों में लगी भीषण आग ने सेंटा ओल्गा नामक एक कस्बे को भी अपनी चपेट में ले लिया है. इस कस्बे में मौजूद डाकघर, स्कूल और करीब एक हजार मकान जलकर खाक हो गए हैं. यह आग बीते नवंबर में लगी थी जो तमाम कोशिशों के बावजूद थमने का नाम नहीं ले रही है. सेंटा ओल्गा चिली की राजधानी सैंटियागो से 360 किलोमीटर दक्षिण में बसा है. इस आग को बुझाने के लिए अमेरिका रूस और फ्रांस ने भी प्रयास शुरू कर दिए हैं. (विस्तार से)

जोधपुर कोर्ट में सलमान खान का बयान, काला हिरण स्वाभाविक मौत मरा था

काले हिरण के शिकार के मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम कोठारी और तब्बू शुक्रवार को जोधपुर की अदालत में पेश हुए. सुनवाई के दौरान एक सवाल के जवाब में सलमान खान ने कहा, ‘केवल डॉक्टर नेपालिया द्वारा हिरण की मौत को स्वाभाविक बताने वाली पहली फॉरेंसिक रिपोर्ट सही है, बाकी सारे सबूत झूठे हैं.’ मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दलपत सिंह राजपुरोहित ने काले हिरण को गोली मारने, जीप में खून और काले हिरण का बाल मिलने से जुड़े सवाल पूछे, जिनके जवाब में सलमान खान ने खुद को बेकसूर बताया. (विस्तार से)

जलीकट्टू आंदोलन की तरह मुसलमानों को भी तीन तलाक पर एकजुट हो जाना चाहिए : असदुद्दीन ओवैसी

विवादित बयानों के कारण अक्सर चर्चा में रहने वाले एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने तमिलनाडु में हुए जलीकट्टू आंदोलन का उदहारण देते हुए देश के मुसलमानों से तीन तलाक के मुद्दे पर एकजुट होने की अपील की है. उन्होंने कहा, ‘तमिलनाडु के लोगों ने अपनी परंपरा को बचाने के लिए लाखों की संख्या में विरोध प्रदर्शन किया. इस व्यापक आंदोलन के सामने नरेंद्र मोदी को झुकना पड़ा था. हमारी भी अपनी अलग तहज़ीब है. चाहे तलाक हो या शादी, हम अपनी मर्जी से करेंगे.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई, केंद्र और राज्य सरकारों से पूछा- किसान खुदकुशी क्यों कर रहे हैं?

देश में किसान आत्महत्याओं की लगातार बढ़ती संख्या का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शुक्रवार को अदालत ने केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारों और भारतीय रिजर्व बैंक से खुदकुशी के कारणों का पता लगाने के लिए कहा है. एक याचिका की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने चार हफ्ते के भीतर इन सभी से जवाब मांगा है. अदालत में यह याचिका एक एनजीओ सिटिजन्स रिसोर्स एंड एक्शन एंड इनीशिएटिव ने दायर की थी. सुप्रीम कोर्ट ने किसानों की खुदकुशी को संवेदनशील मामला बताया है. (विस्तार से)

अमेरिका : हिजाब पहने एयरपोर्ट कर्मचारी पर हमला, आरोपित गिरफ्तार

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद संभालने के सप्ताह भर के भीतर एक मुस्लिम महिला पर हमले की घटना सामने आई है. मामला अमेरिका के केनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है जहां बुधवार रात आरोपित रॉबिन रोड्स ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए हिजाब पहने एक मुस्लिम महिला कर्मचारी के साथ मारपीट की. आरोपित ने रबीया को लात मारी और कहा, ‘अब यहां ट्रंप हैं और वे अब तुम सभी लोगों से निजात दिला देंगे.’ (विस्तार से)

पंजाब : नरेंद्र मोदी ने बादल सरकार की तारीफ के पुल बांधे, राहुल गांधी ने निशाने साधे

चुनावों के नजदीक आने के साथ-साथ पंजाब में राजनीतिक पारा लगातार चढ़ता जा रहा है. जालंधर में हुई एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने पार्टी को डूबी हुई नाव करार देते हुए कहा कि वह पंजाब को किनारे नहीं लगा सकती. इससे पहले मजीठा में एक रैली में राहुल गांधी ने कहा, ‘‘पंजाब में हर उद्योग पर बादल परिवार का कब्जा है. गुरु नानक देव ने कहा था- सब का सब तेरा, दूसरी ओर अकाली दल वाले कहते हैं, सब का सब मेरा.’ (विस्तार से)