अमेरिका ने भारतीय मुस्लिम एथलीटों को वीजा देने से इनकार किया

डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मुस्लिमों के अमेरिका आने को लेकर लगाई पाबंदी का खामियाजा भारतीय नागरिकों को भी भुगतना पड़ रहा है. जम्मू-कश्मीर के रहने वाले दो मुस्लिम एथलीटों को अमेरिकी दूतावास ने ट्रंप की वर्तमान नीति का हवाला देते हुए वीजा देने से इनकार कर दिया है. कश्मीर के रहने वाले दो एथलीट तनवीर हुसैन और आबिद खान को फरवरी में न्यूयॉर्क में होने वाली विश्व स्नो शू चैंपियनशिप 2017 में हिस्सा लेना था. खबर के अनुसार पिछले दिनों उन्होंने वीजा के लिए अमेरिकी दूतावास में आवेदन दिया था जिसे दूतवास ने मौजूदा नई नीति की वजह से स्वीकार नहीं किया है. (विस्तार से)

बजट 2017 : पांच लाख रुपये तक की आय पर टैक्स घटाकर आधा किया गया

अपनी सरकार का चौथा बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कई अहम घोषणाएं की हैं. सरकार ने ढाई लाख से पांच लाख तक की आय पर टैक्स की दर 10 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दी है. इससे ऊपर की कमाई के सभी वर्गों में टैक्स में 12500 रु की राहत दी गई है. 50 लाख से एक करोड़ रु सालाना कमाई पर 10 फीसदी का सरचार्ज लगेगा. साथ ही तीन लाख से ज्यादा के नकद लेनदेन पर रोक लगाने का भी ऐलान किया गया है. राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने की कवायद के तहत अब नकद में 2000 रु से ज्यादा का चंदा नहीं दिया जा सकेगा. (विस्तार से)

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद ई अहमद का निधन

केरल से इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद ई अहमद का बुधवार तड़के निधन हो गया. मंगलवार को संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई थी. ई अहमद के निधन के बावजूद केंद्र सरकार ने बुधवार को बजट पेश किया. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि बजट को तय समय पर पेश करना संवैधानिक उत्तरदायित्व है. आम तौर पर किसी सांसद के निधन के बाद संसद की कार्यवाही एक दिन के लिए स्थगित करने की परंपरा रही है. (विस्तार से)

सरकार ने काले धन के खिलाफ निर्णायक कदम उठाया : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में बीते साल नवंबर में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के फैसले को अपनी सरकार का साहसिक कदम बताया है. वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स चोरी करना जीवन शैली का हिस्सा बन गया था, लेकिन नोटबंदी के जरिए एक नई सामान्य स्थिति लाने का प्रयास किया गया है. अरुण जेटली ने यह भी कहा कि नए नोटों की आपूर्ति का काम तेजी से चल रहा है और अगले साल तक इसका असर खत्म हो जाएगा. (विस्तार से)

ईरान ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की बात मानी

पिछले दो दिनों से जारी बवाल के बाद ईरान ने मान लिया है कि बीते 29 जनवरी को उसने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. हालांकि, उसने इन आरोपों को पूरी तरह नकार दिया है जिनमें यह कहा गया था कि ईरान ने यह परीक्षण कर परमाणु समझौते का उल्लंघन किया है. इससे पहले मंगलवार को अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिसाइल परीक्षण को लेकर कड़ी आपत्ति जताई थी. उसने इस परीक्षण को परमाणु समझौते का उल्लंघन बताया था. (विस्तार से)

बजट 2017 : आईआरसीटीसी से टिकट लेने पर सर्विस चार्ज माफ

आम बजट में शामिल रेल बजट को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कई प्रमुख घोषणाएं की हैं. इसमें ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी से टिकट लेने पर लगने वाले सर्विस चार्ज यानी सेवा शुल्क को वापस ले लिया गया है. इसके अलावा उन्होंने वित्त वर्ष 2017-18 में 25 नए स्टेशन विकसित करने और रेलवे की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अगले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये से रेलवे सुरक्षा कोष तैयार करने का भी प्रस्ताव रखा है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने जिन नील गोरसच को सुप्रीम कोर्ट के लिए चुना है उनका विरोध क्यों हो रहा है?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को नील गोरसच को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया है. नील अभी संघीय अपीलीय न्यायालय में कार्यरत हैं और उनके फैसलों के आधार पर उन्हें रुढ़िवादी रुझान वाला जज माना जाता है. ट्रंप द्वारा उन्हें चुनने के पीछे इसे ही प्रमुख वजह माना जा रहा है. माना जा रहा है कि इससे सुप्रीम कोर्ट में रुढ़िवादी रुझान वाले जजों को बहुमत हो जाएगा जिससे गर्भपात, गन कंट्रोल, मृत्युदंड और धार्मिक अधिकार जैसे विभाजनकारी मामलों में एकतरफा फैसले आ सकते हैं. (विस्तार से)

बजट में दाल के दाम से लेकर डेटा की स्पीड तक हर चीज का ख्याल : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट को अर्थतंत्र और देश को नई मजबूती देने वाला बताया है. उन्होंने कहा है कि वित्त मंत्री ने दाल के दाम से लेकर डेटा की स्पीड और शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक हर चीज का ख्याल रखा है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री के कहे गए शब्दों का छपा संस्करण है. उधर, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे शेरो-शायरी वाला बजट बताया. उन्होंने कहा कि इसमें राजनीतिक चंदे को पारदर्शी बनाने की कवायद ठीक है लेकिन, सरकार ने किसानों और मजदूरों का पर्याप्त ध्यान नहीं रखा है. (विस्तार से)

बजट से उन्हें निराशा हाथ लगी जिन्होंने नोटबंदी पर प्रधानमंत्री का समर्थन किया था : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे निराशाजनक बताया. उन्होंने कहा, ‘बिहार के लोगों को आम बजट से कुछ विशेष हासिल हुआ हो, ऐसा नहीं लगता. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज को लेकर भी बजट से उम्मीद की जा रही थी, जो पूरी नहीं हो सकी.’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बजट में नोटबंदी के नतीजों की भी जानकारी नहीं दी गयी है इसलिए उन लोगों को भी निराशा हुई है जिन्होंने नोटबंदी पर सरकार का समर्थन किया था. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के बढ़ते विरोध के बाद ब्रिटिश संसद इस मुद्दे पर चर्चा करेगी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ब्रिटेन यात्रा को लेकर बढ़ते विरोध के बाद ब्रिटेन की संसद इस मामले पर चर्चा करने के लिए तैयार हो गई है. पिछले हफ्ते अमेरिका की यात्रा से लौटने के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा था कि इस साल के अंत में डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन की यात्रा पर आएंगे. इस ऐलान के बाद से ब्रिटेन में इस यात्रा के विरोध में हस्ताक्षर अभियान शुरू कर दिया गया था. बताया जाता है कि ट्रंप का विरोध करने वाली याचिका पर 17 लाख से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं जिसके बाद ब्रिटिश संसद इस मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार हो गई है. (विस्तार से)