तमिलनाडु में दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की सहयोगी रहीं और एआईएडीएमके की महासचिव वीके शशिकला (चिन्नमा) को पार्टी विधायकों ने अपना नेता चुन लिया है. यानी अब वे ओ पन्नीरसेल्वम के बाद तमिलनाडु की अगली मुख्यमंत्री होंगी. आज करीब सभी अखबारों ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. रविवार को विधायकों की एक बैठक बुलाई गई थी जिसमें पन्नीरसेल्वम ने शशिकला का नाम विधायक दल के नेता के रूप में प्रस्तावित किया था.

केंद्र सरकार पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद तीन तलाक के मुद्दे पर कोई बड़ा कदम उठा सकती है. इस खबर को आज ज्यादातर हिंदी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में कहा कि तीन तलाक जैसी कुप्रथा ईमान या धर्म का मसला नहीं है बल्कि, यह महिलाओं की गरिमा, सम्मान और समानता के खिलाफ है. इसके अलावा उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती से इस मुद्दे पर अपना रुख साफ करने के लिए कहा. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्र में तीन तलाक के मुद्दे पर प्रदेश की मुस्लिम महिलाओं से राय लेकर सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखने का वादा किया है.


तीन लाख रुपये से अधिक नकदी लेने पर सौ फीसदी जुर्माना

एक अप्रैल, 2017 से तीन लाख रुपये से ज्यादा नकदी लेने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. जनसत्ता की एक खबर में राजस्व सचिव हसमुख अढ़िया के हवाले से कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति तीन लाख से ज्यादा नकद पैसा लेता है तो उसे उसके बराबर ही यानी सौ फीसदी जुर्माना देना होगा. इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली साल 2017-18 के बजट में यह प्रस्ताव रख चुके हैं.

राजस्व सचिव ने बताया कि सरकार नकदी के बड़े लेन-देन पर निगाह रखने के साथ-साथ इसे रोकने का भी काम करेगी. उन्होंने आगे कहा कि जिनके पास कालाधन है, वे इसका इस्तेमाल छुट्टियां बिताने या लग्जरी उत्पाद खरीदने में करते हैं. अढ़िया के मुताबिक नकदी लेन-देन पर रोक का मतलब कालेधन को सफेद करने के इन रास्तों को रोकना भी है. फिलहाल दो लाख रुपये से अधिक लेन-देन के लिए पैन नंबर देना अनिवार्य है.

चिल्लर की दिक्कत को देखते हुए 500 और 100 रुपये के नोट ज्यादा संख्या में छापने पर जोर

नोटबंदी के बाद बाजार में चिल्लर की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ज्यादा संख्या में 500 और 100 रुपये के नोट छापने की तैयारी में है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने कम मूल्य वाले नोटों को अधिक संख्या में छापे जाने पर जोर दिया है.

अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि 500 और 100 के अलावा 50 रुपये के नोटों को भी अधिक संख्या में बाजार में डाले जाने की तैयारी है. वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि लोगों द्वारा चिल्लर की दिक्कत के चलते 2000 रुपये के नोट को लेने में हिचक को देखते हुए सरकार का ध्यान कम मूल्य के नोटों को छापे जाने पर है. उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल 1000 रुपये के नोट को फिर से लाने की कोई योजना नहीं है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक और अदालती झटका

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका देते हुए एक संघीय अपीली अदालत ने सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध को तत्काल बहाल करने की मांग को ठुकरा दिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक न्याय विभाग ने सैन फ्रांसिस्को स्थित निचली अदालत के उस फैसले को चुनौती दी थी जिसमें इन देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर रोक लगाई गई है.

कार्यवाहक सॉलिसीटर जनरल नोएल फ्रांसिस्को ने ट्रंप प्रशासन की ओर से अदालत में कहा कि राष्ट्रपति को यह फैसला लेने का अधिकार है कि किसे अमेरिका आने की इजाजत दी जानी चाहिए. इससे पहले शनिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि देश की सुरक्षा के लिए वे इस मुद्दे पर जीत हासिल करेंगे. हालांकि, सभी अमेरिकी नागरिक भी इस फैसले पर ट्रंप प्रशासन के साथ नहीं है और कई बड़े शहरों में इसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहे है. इसके अलावा अमेरिका के इस फैसले पर विदेशों में भी लोग खुलकर सामने आए हैं.

वोट नहीं डालने पर सरकार को दोष नहीं दे सकते : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मतदान नहीं करने और सरकार से सवाल या इसकी आलोचना करने पर एक बड़ी टिप्पणी की है. हिन्दुस्तान की एक खबर के मुताबिक अदालत ने कहा, ‘अगर आप वोट नहीं डालते तो आपको सरकार से सवाल करने या उसे दोष देने का कोई हक नहीं है.’ शीर्ष कोर्ट ने यह सख्त टिप्पणी देशभर में अतिक्रमण को हटाने के लिए व्यापक आदेश की मांग संबंधी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए की. इससे पहले याचिकाकर्ता ने सुनवाई के दौरान स्वीकार किया था कि उसने आज तक कभी वोट नहीं डाला.

अखबार के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट अतिक्रमण से जुड़े मामले में व्यापक आदेश जारी नहीं कर सकता क्योंकि यह मामला राज्यों से जुड़ा विषय है. याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा था कि अतिक्रमण हटाने के लिए सरकारें कुछ नहीं करतीं.

आज का कार्टून

एआईएडीएमके की महासचिव वीके शशिकला के तमिलनाडु की अगली मुख्यमंत्री घोषित होने पर द हिंदू ने आज का कार्टून छापा है.