तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पद को लेकर सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके में संघर्ष की खबर को आज भी करीब सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबारों के मुताबिक पार्टी महासचिव वीके शशिकला नटराजन ने गुरुवार शाम कार्यकारी राज्यपाल सी विद्यासागर राव से मुलाकात की. उन्होंने राज्यपाल को 130 विधायकों की सूची सौंपते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया. इससे पहले कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर उनका मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नामंजूर करने की गुजारिश की. ताजा जानकारी के मुताबिक राज्यपाल ने अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति और केंद्र सरकार को भेज दी है.

दिल्ली के लगभग 20 साल पुराने उपहार सिनेमा अग्निकांड में सुप्रीम कोर्ट ने गोपाल अंसल की सजा घटाने से इनकार कर दिया. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले के आदेश में गोपाल अंसल को एक साल की सजा सुनाई थी, जिसमें चार महीने की सजा वे पहले ही काट चुके हैं. अदालत ने बाकी सजा पूरी करने के लिए उन्हें चार हफ्ते में सरेंडर करने का आदेश दिया है. वहीं सुशील अंसल को राहत देते हुए अदालत ने कहा है कि वे जितनी सजा काट चुके हैं, वह काफी है. इसके अलावा मध्य प्रदेश में 11 आईएसआई के संदिग्ध एजेंटों की गिरफ्तारी की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है.

खाद्य सब्सिडी हासिल करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. दैनिक भास्कर ने इसे पहली खबर के रूप में जगह दी है. खबर के मुताबिक जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें यह बनवाने के लिए 30 जून तक का वक्त दिया गया है. सरकार का दावा है कि जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) में कालाबाजारी और लीकेज रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. सरकारी राशन की दुकानों से अनाज खरीदने पर सब्सिडी लाभार्थी को उसके खाते के जरिये दी जाएगी.

अखबार के मुताबिक खाद्य और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर यह पूरे देश में लागू हो गया है. केंद्र ने राज्यों से लाभार्थियों के आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ जोड़ने का काम तेजी से करने के लिए कहा है. फिलहाल देश में कुल 23 करोड़ राशन कार्ड हैं. इनमें से 16.62 करोड़ यानी 72 फीसदी आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं.

नेपाल ने कानपुर रेल हादसे के मुख्य साजिशकर्ता शम्सुल होदा को सौंपने से इनकार किया

नेपाल ने कानपुर रेल हादसे के मुख्य साजिशकर्ता शम्सुल होदा को भारत को सौंपने से इनकार कर दिया है. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक नेपाली प्रशासन का कहना है कि स्थानीय स्तर पर आरोपित के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज है और यह अदालत में विचाराधीन है. ऐसी स्थिति में उसे भारत को नहीं सौंपा जा सकता. फिलहाल इस संबंध में दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय बातचीत जारी है.

नेपाल क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि नेपाल के नागरिक को दूसरे देश को सौंपना कानून के अनुरूप नहीं है. उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारियों की टीम होदा से जब चाहे पूछताछ कर सकती है. होदा मूलत: नेपाली नागरिक है और बताया जा रहा है कि वह दुबई से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करता था.

भारत ने ब्रिटेन से विजय माल्या को प्रत्यर्पित करने के लिए कहा

सरकार ने ब्रिटेन से कारोबारी और पूर्व राज्यसभा सांसद विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने की मांग की है. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक माल्या पर भारत में बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने और वित्तीय अनियमितताओं का आरोप है. विदेश विभाग के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने इसकी जानकारी दी. फिलहाल ब्रिटेन के पास पहले से ही प्रत्यर्पण के कुल 15 आवेदन लंबित हैं. माल्या दो मार्च, 2016 को भारत से भागने के बाद ब्रिटेन में रह रहे हैं. सीबीआई अदालत ने पिछले महीने माल्या के खिलाफ आईडीबीआई बैंक के 720 करोड़ रुपये कर्ज की अदायगी में चूक के मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया था. इसके अलावा माल्या की बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस पर 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज बकाया है.

देश के 56 प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनवाने की सुविधा जल्द शुरु

देश के 56 प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनवाने की सुविधा दी गई है. नवभारत टाइम्स में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक विदेश मंत्रालय और डाक विभाग ने 24 जनवरी, 2017 को इस पर फैसला लिया था. इसके बाद पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कर्नाटक के मैसूर और गुजरात के दाहोद में इसकी शुरूआत की गई. इसमें मिली सफलता को देखते हुए सरकार ने अब इस पहल को विस्तार देने का फैसला किया है. अखबार के मुताबिक डाकघरों से पासपोर्ट हासिल करने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बताया जाता है कि मंत्रालय और डाक विभाग इन जगहों पर जल्द ही सेवा शुरु करने के लिए काम कर रहे हैं.

आज का कार्टून

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पद के लिए वीके शशिकला नटराजन और ओ पन्नीरसेल्वम के बीच संघर्ष और इसमें केंद्र की भूमिका पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :