दक्षिण कश्मीर में रविवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के चार आतंकियों के ढेर होने की खबर आज कई अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर है. अखबारों के मुताबिक कुलगाम जिले में हुई इस मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद हो गए और एक नागरिक की मौत हो गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के दौरान एक अधिकारी सहित सेना के तीन जवान भी घायल हो गए हैं. घटनास्थल से कई हथियार भी बरामद किए गए हैं.

साल 2018 के आखिर तक केंद्र सरकार में करीब 2.83 लाख नौकरियों के मौके पैदा होने का अनुमान है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. 2017-18 के लिए पेश बजट दस्तावेज में अगले साल के अंत तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या 35.67 लाख होने का अनुमान है. यह 2016 की तुलना में 2.83 लाख अधिक है. सबसे ज्यादा नौकरियों के अवसर गृह मंत्रालय में पैदा होने की उम्मीद है. इसके अलावा चोरी हुई कैलाश सत्यार्थी के नोबेल पुरस्कार की प्रतिकृति बरामद होने की खबर को भी आज अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.

बांग्लादेश के जरिए पाकिस्तान में छपे 2000 रुपये के नोट भारत में खपाने की कोशिश

पाकिस्तान से 2000 रुपये के नकली नोटों को बांग्लादेश के जरिए भारत में लाकर खपाया जा रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कई लोगों को जाली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है. बीते बुधवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से 26 साल के अजीजुर रहमान से 2000 रुपये के 40 नकली नोट बरामद किए गए थे.

अखबार को सूत्र ने बताया कि एक 2000 रुपये के जाली नोट के बदले तस्करों को 400-600 रुपये देने पड़ते हैं. यह रकम नकली नोट की गुणवत्ता पर निर्भर करती है. जांचकर्ताओं और विश्लेषकों ने पाया है कि तस्करों ने नकली नोट में 2000 रु के नए नोट में मौजूद 17 सुरक्षा मानकों में से 11 की कॉपी करने में सफलता हासिल कर ली है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में इन नोटों को खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से छापा जा रहा है.

एक अप्रैल से दुपहिया वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी

एक अप्रैल, 2017 से दुपहिया वाहनों की कीमत में सात फीसदी तक बढ़ोतरी हो जाएगी. इसकी वजह इन वाहनों से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए इंजन और साइलेंसर में किए गए बदलाव हैं. जनसत्ता ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक नए बदलावों से प्रदूषणकारी गैसों की मात्रा में 70 फीसदी तक कमी आने की उम्मीद है.

अखबार ने ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि एक अप्रैल से केवल बीएस-4 (भारत स्टेज-4) इंजन वाले दुपहिया और तिपहिया वाहनों का ही पंजीकरण होगा. वाहन कंपनियों ने बीएस-3 इंजन की जगह बीएस-4 इंजन वाली गाड़ियों को बनाना शुरू कर दिया है. इन वाहनों के डीलर भी पुराने इंजन वाला स्टॉक जल्द खत्म करना चाह रहे हैं. पिछले साल अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने सख्त रूख अपना लिया है. अदालत ने अपने निर्देश में एक अप्रैल, 2017 से वाहनों में बीएस-4 लागू किए जाने का आदेश दिया था.

तमिलनाडु : शशिकला ने अपने समर्थक विधायकों को मीडिया के सामने पेश किया

तमिलनाडु में मुख्मंत्री पद के लिए एआईएडीएमके पार्टी में संघर्ष जारी है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक रविवार को चार लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद कार्यकारी मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के समर्थन में सामने आए. दूसरी ओर पार्टी महासचिव वीके शशिकला नटराजन ने अपने समर्थक 128 विधायकों को मीडिया के सामने पेश किया. बताया जाता है कि पन्नीरसेल्वम को अभी तक 10 सांसदों और सात विधायकों ने अपना समर्थन दिया है.

शशिकला ने विधायकों को बंधक बनाकर रखने के आरोप का खारिज करते हुए पन्नीरसेल्वम पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘वे इतने दिनों तक मंत्री थे लेकिन, आज अपनी ही पार्टी को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं. यह ठीक वैसा ही है जैसे, कोई अपनी ही अंगुली से अपनी आंख को चोटिल करे.’ उन्होंने आगे कहा कि पार्टी विधायक डरे हुए हैं और उन्हें अपने बच्चों को बचाने के लिए रिश्तेदारों के यहां छिपाना पड़ रहा है.’

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज

टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाज आर अश्विन ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अश्विन सबसे कम टेस्ट मैचों (45) में 250 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इसे पहली खबर के रूप में जगह दी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेनिस लिली के नाम था जिन्होंने 48 टेस्ट मैचों में यह कारनामा किया था. इसके अलावा अश्विन इंग्लैण्ड के ग्रीम स्वान के बाद सबसे कम समय में 250 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

उधर, ब्लाइंड टी-20 विश्वकप में पूर्व चैंपियन भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से मात देकर खिताब पर कब्जा कर लिया है. इससे पहले साल 2012 में पाकिस्तान को ही हराकर भारत ने पहली बार टी-20 विश्वकप जीता था. इस जीत पर भारतीय टीम को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को इस सफलता पर गर्व है.

आज का कार्टून

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने की दौड़ में एआईएडीएमके महासचिव वीके शशिकला नटराजन के सामने विश्वसनीयता का संकट खड़ा होने लगा है. द हिंदू ने अपना आज का कार्टून इसी विषय पर छापा है :