इसरो का शतक, एक साथ 104 उपग्रह छोड़कर बाकी दुनिया को मीलों पीछे छोड़ा

इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान का एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. बुधवार को एक साथ 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने का इसरो का अभियान सफल रहा. अब तक एक साथ सबसे ज्यादा उपग्रहों को प्रक्षेपित करने का रिकॉर्ड रूस के नाम था. उसने 2014 में एक ही अभियान में 37 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया था. इससे पहले इसरो जून 2015 में 23 और 2016 में 20 उपग्रहों का एक साथ प्रक्षेपण कर चुका है. (विस्तार से)

पूर्व सांसद शहाबुद्दीन को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने सिवान से तिहाड़ जेल भेजने का आदेश दिया

बहुचर्चित तेजाब हत्याकांड सहित कई आपराधिक मामलों में आरोपित पूर्व राजद सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन को अब तिहाड़ जेल जाना पड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उन्हें सिवान जेल से हटाकर तिहाड़ भेजने की मांग करने वाली याचिकाओं पर फैसला सुना दिया है. यह मांग तेजाब हत्याकांड में अपने दो बेटों को गंवाने वाले चंद्रा बाबू और हिंदुस्तान के पत्रकार राजदेव रंजन की पत्नी आशा रंजन ने की थी. (विस्तार से)

शशिकला ने जेल से भी पार्टी पर नियंत्रण रखने का इंतजाम कर लिया है

जेल जाने से पहले शशिकला नटराजन ने पार्टी और राज्य की अगली सरकार पर नियंत्रण रखने का पूरा इंतजाम कर लिया है. आय से अधिक संपत्ति के मामले में बीते मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा उन्हें दोषी ठहराए जाते ही पहले उन्होंने ई पलानिसामी को पार्टी विधायक दल का नेता और अगला महासचिव चुनवाया. फिर बुधवार को अपनी बहन वनितामणि के बेटे टीटीवी दिनाकरन को उपमहासचिव नियुक्त कर दिया. इसके अलावा शशिकला ने अपने भाई सुंदरवदनम के बेटे डॉक्टर वेंकटेश को भी एआईएडीएमके में शामिल कर लिया है. (विस्तार से)

शाहरुख खान के खिलाफ हंगामा करने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज

अभिनेता शाहरुख खान द्वारा फिल्म ‘रईस’ के प्रमोशन के लिए नया तरीका आजमाना महंगा पड़ता नजर आ रहा है. राजस्थान में रेलवे पुलिस ने उनके खिलाफ रेलवे स्टेशन पर हंगामा करने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया है. रेलवे कोर्ट के आदेश पर मंगलवार रात को उनके खिलाफ यह मामला दर्ज किया गया. इसमें भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), भारतीय रेल अधिनियम और सार्वजनिक संपत्ति क्षति रोकथाम अधिनियम की धाराओं को आधार बनाया गया है. (विस्तार से)

तीन दिन के भीतर पाकिस्तान में दूसरा आत्मघाती हमला, पांच लोगों की मौत

पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों का सिलसिला थमता हुआ नहीं दिख रहा है. लाहौर के बाद आत्मघाती हमलावरों ने अब उत्तर पश्चिमी जिले मोहमंद एजेंसी के मुख्यालय को निशाना बनाकर हमला किया. बुधवार को हुए इस आत्मघाती हमले में खासदर फोर्स के तीन जवान और दो नागरिक मारे गए हैं और कम से कम तीन लोग घायल हुए हैं. पाकिस्तानी सेना के अनुसार इस आतंकवादी हमले में दो आत्मघाती हमलावर शामिल थे. (विस्तार से)

रघुराम राजन के समय आरबीआई ने पीएमओ को चिट्ठी लिखकर नोटबंदी से असहमति जताई थी : चिदंबरम

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने नोटबंदी के फैसले पर एक बार फिर सवालिया निशान खड़े किए हैं. चिदंबरम के मुताबिक आरबीआई ने नोटबंदी से दो महीने पहले इस कदम को लेकर आशंकाएं जताई थीं, लेकिन सरकार ने उन पर ध्यान नहीं दिया. एक अखबार के साथ बात करते हुए चिदंबरम ने कहा कि रघुराम राजन के कार्यकाल के दौरान आरबीआई ने इस विषय पर प्रधानमंत्री कार्यालय को एक चिट्ठी भेजी थी. इसमें कहा गया था कि नोटबंदी समझदारी भरा कदम नहीं होगा. (विस्तार से)

मायावती को हाईकोर्ट का नोटिस, जमीन के रिकॉर्ड में हेर-फेर का मामला

उत्तर प्रदेश में जारी सियासी दंगल के बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती को झटका लगा है. एक याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें नोटिस जारी किया है. बसपा सुप्रीमो पर मुख्यमंत्री रहते हुए जमीन के रिकॉर्ड में हेर-फेर का आरोप लगाया गया है. इस नोटिस में मायावती के अलावा उनके भाई प्रभुदयाल और भतीजे आनंद कुमार का भी नाम शामिल है. (विस्तार से)

अखिलेश यादव ने अपने पिता के कत्ल की कोशिश करने वालों से हाथ मिला लिया : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर अब तक का सबसे तीखा हमला बोला है. कन्नौज में हुई एक रैली में उन्होंने कहा कि सपा अध्यक्ष ने कुर्सी के मोह में अपने पिता मुलायम सिंह यादव की हत्या की कोशिश करने वाली कांग्रेस से गठबंधन कर लिया है. उन्होंने कहा,‘कोई ऐसा भी बेटा होता है जो कुर्सी के मोह में अपने बाप पर हमला कराने वाले लोगों की गोद में बैठकर राजनीति करे. इससे बड़ी शर्म की बात और क्या हो सकती है.’ (विस्तार से)

2015 में जहरीली हवा से भारत में 11 लाख मौतें हुईं : रिपोर्ट

भारत और चीन के लिए यह बुरी खबर है. अमेरिकी संस्थान हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट (एचइआई) के द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में वायु प्रदूषण के चलते हो रही मौतों का सबसे बड़ा हिस्सा इन्हीं दो देशों से आता है. संस्थान के मुताबिक साल 2015 में तकरीबन 42 लाख लोगों की समय से पहले मौत हुई. इनमें करीब 22 लाख मौतें सिर्फ भारत और चीन में ही हुई हैं. रिपोर्ट में वायु प्रदूषण को दुनिया में मौत का पांचवां सबसे बड़ा कारण बताया भी गया है. (विस्तार से)