नई सोच सरकारी मंजूरी की मोहताज रही तो ‘मेड इन इंडिया’ ‘मैड इन इंडिया’ हो जाएगा : राजीव बजाज

बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने देश में नए प्रयोगों को लेकर सरकारी रवैए पर गंभीर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि देश की नियामकीय संस्थाएं और सरकारी मंजूरी से जुड़ी शर्तें नवाचारों का गला घोटने का काम कर रही हैं. राजीव बजाज ने नोटबंदी के फैसले पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि अगर कोई समाधान या विचार सही है तो वह सरलता से लागू हो जाएगा. नोटबंदी का उदाहरण देकर बजाज ने कहा कि अगर कोई फैसला सही नहीं है तो उसे लागू करने के तौर-तरीके को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए. (विस्तार से)

पीवी सिंधु पहली बार दुनिया के शीर्ष पांच बैडमिंटन खिलाड़ियों में शामिल

भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु दुनिया के शीर्ष पांच बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार हो गई हैं. विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) की तरफ से गुरुवार को जारी एक सूची में उन्हें पांचवें क्रम पर रखा गया है. साल 2013 में विश्व के शीर्ष 10 खिलाड़ियों में शामिल होने वाली पीवी सिंधु ने अपने करियर में पहली बार यह मुकाम हासिल किया है. वे दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जिन्हें दुनिया के शीर्ष पांच खिलाड़ियों में चुना गया है. उनसे पहले साइना नेहवाल यह कारनामा कर चुकी हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगीत को राष्ट्रगान के बराबर दर्जा देने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगान, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगीत को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय नीति की मांग करने वाली एक याचिका खारिज कर दी है. इस याचिका में संविधान के अनुच्छेद-51ए के तहत नीति बनाने के लिए केंद्र सरकार को आदेश देने की मांग की गई थी. न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि मौलिक कर्तव्यों से जुड़े इस अनुच्छेद में केवल राष्ट्र गान और राष्ट्र ध्वज का ही उल्लेख है इसलिए इस बहस में नहीं पड़ना चाहिए. (विस्तार से)

सात मुस्लिम देशों के लोगों पर पाबंदी को लेकर ट्रंप झुके, कहा - अगले हफ्ते संशोधित आदेश लाएंगे

सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर पाबंदी लगाने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रुख नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. अदालत से झटका खाने के बाद उन्होंने अब अपने पुराने आदेश में बदलाव करने की बात कही है. व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके नए आदेश में अदालतों की उन चिंताओं को दूर किया जाएगा जिनका हवाला देकर उन्होंने इस आदेश पर रोक लगा दी थी. (विस्तार से)

दक्षिण कोरिया : रिश्वत देने के आरोप में सैमसंग ग्रुप के प्रमुख गिरफ्तार

दुनिया की दिग्गज कंपनियों में शामिल सैमसंग ग्रुप के प्रमुख ली जे योंग को गिरफ्तार कर लिया गया है. दक्षिण कोरियाई पुलिस ने शुक्रवार सुबह यह कार्रवाई की. ली पर रिश्वत देने के अलावा गबन और अदालत में झूठे साक्ष्य पेश करने के आरोप हैं. दो कंपनियों के सैमसंग में विलय पर सरकारी मंजूरी के लिए ली ने चोई सून सिल नाम की एक महिला को लगभग 200 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी. (विस्तार से)

केजरीवाल सरकार को झटका, केंद्र ने विधायकों का वेतन 400 फीसदी तक बढ़ाने वाला विधेयक लौटाया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्र सरकार के बीच टकराव का नया दौर शुरू हो सकता है. केंद्र सरकार ने विधायकों के वेतन में 400 फीसदी बढ़ोतरी से जुड़े केजरीवाल सरकार के विधेयक को लौटा दिया है. गृह मंत्रालय ने इसे उपराज्यपाल अनिल बैजल के जरिए लौटाया है. इसमें केजरीवाल सरकार को वैधानिक प्रक्रिया का पालन करते हुए विधेयक को सही प्रारूप में दोबारा भेजने का निर्देश दिया गया है. (विस्तार से)

पर्रिकर ने सेनाध्यक्ष का समर्थन किया, कश्मीर में पत्थरबाजों पर सख्ती की चेतावनी को सही बताया

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का समर्थन किया है. उन्होंने कश्मीर में पत्थरबाजी करने वालों से सख्ती से निपटने की चेतावनी को सही बताया है. रक्षा मंत्री ने कहा, ‘सेना सभी कश्मीरियों को आतंकवादी नहीं मानती, लेकिन अगर कोई सेना पर हमला करता है तो वह उसका जवाब देने के लिए आजाद है.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान : दरगाह में हुए आतंकी हमले के बाद जवाबी कार्रवाई, 44 आतंकी ढेर

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में स्थित लाल शाहबाज कलंदर दरगाह पर हुए आत्मघाती हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे देश में आतंकियों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. इस अभियान में अभी तक 44 आतंकी मारे गए हैं. अर्द्धसैनिक बल सिंध रेंजर्स के एक बयान के मुताबिक उसने गुरुवार देर रात 18 आतंकियों को ढेर किया. इसके अलावा कराची में 11 आतंकियों को मार गिराया गया है. (विस्तार से)