मोदी सरकार ने पाकिस्तान सीमा पर दीवार बनाने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाला

मोदी सरकार ने घुसपैठ रोकने के लिए जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर दीवार बनाने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल दिया है. सरकार ने इसकी जगह पर ‘स्मार्ट फेंस’ जैसे तकनीकी उपायों पर ध्यान देने का फैसला किया है. इसमें सीसीटीवी कैमरों, रात में देखने में सक्षम उपकरण, रडार, भूमिगत सेंसर और लेजर बैरियर जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. बताया जाता है कि इन तकनीकी उपायों के साथ-साथ गृह मंत्रालय अब कॉप्रेहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (सीआईबीएमएस) नामक एक व्यवस्था पर भी काम कर रहा है. (विस्तार से)

मीडिया मेरा नहीं, अमेरिका की जनता का दुश्मन है : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी आलोचना करने वाले मीडिया संस्थानों पर एक बार फिर निशाना साधा है. शुक्रवार को उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘न्यूयॉर्क टाइम्स, एनबीसी न्यूज, एबीसी, सीबीसी और सीएनएन फर्जी खबर देने वाले संस्थान हैं और ये मेरे नहीं, बल्कि अमेरिकी नागरिकों के दुश्मन हैं.’ इससे ठीक पहले के ट्वीट में उन्होंने केवल तीन संस्थानों-सीएनएन, एनबीसी और न्यूयॉर्क टाइम्स- का नाम लिखा था. लेकिन, इसे हटाकर दोबारा किए गए ट्वीट में उन्होंने सीबीएस और एबीसी का भी नाम जोड़ दिया. (विस्तार से)

25 साल तक एक कोबरा के साथ गठबंधन था, मालूम है उसका फन कैसे कुचलना है : उद्धव ठाकरे

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर तीखा हमला करते हुए उसे कोबरा नाग बताया है. शुक्रवार को उन्होंने कहा, ‘हमारा 25 साल से एक कोबरा के साथ गठबंधन था जो अब अपना फन फैला रहा है. मुझे मालूम है कि उसका फन कैसे कुचलना है.’ स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा से गठबंधन तोड़ने पर सफाई देते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि शिवसेना अपनी पुरानी गलती को नहीं दोहराना चाहती थी. उन्होंने मुंबई निकाय चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा पर अव्यवहारिक मांग रखने का आरोप लगाया. (विस्तार से)

पाकिस्तान की संसद में हिंदू विवाह विधेयक पारित हुआ

पाकिस्तानी संसद ने हिंदू विवाह विधेयक पारित कर दिया है. पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हमीद ने शुक्रवार को यह विधेयक सदन के सामने रखा था जहां इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. निचले सदन यानी नेशनल असेंबली ने इस पर सितंबर 2015 में ही मुहर लगा दी थी. अब राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह कानून बन जाएगा. इस बिल के बाद पाकिस्तान के पंजाब, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वां प्रांत में अल्पसंख्यक हिंदूओं को अपनी शादी का पंजीकरण कराने का अधिकार मिल जाएगा. (विस्तार से)

जल्द ही देश में हवाई यात्रा के दौरान भी फोन कॉल्स और इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है

हवाई यात्रा के दौरान फोन कॉल्स और इंटरनेट की सुविधा चाहने वाले यात्रियों के लिए दूरसंचार विभाग का यह प्रस्ताव अच्छी खबर है. इस प्रस्ताव में भारतीय वायु सीमा में हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को वॉयस, वीडियो और डेटा की सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही गयी है. इससे पहले नागरिक विमानन मंत्रालय इस विषय पर काम कर रहा था लेकिन, अब इसका जिम्मा दूरसंचार विभाग ने ले लिया है. विभाग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक इस मुद्दे पर एक जल्द ही अंतिम नीति बना दी जाएगी. (विस्तार से)

डीडीसीए मामला : अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को अदालत में पेश होने का निर्देश

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें घटती नजर नहीं आ रही हैं. दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) और चेतन चौहान की ओर से दायर आपराधिक मानहानि के एक मामले में अदालत ने उन्हें 21 मार्च को हाजिर होने का निर्देश दिया है. हालांकि, मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अभिलाष मल्होत्रा ने उन्हें शनिवार को अदालत में पेश होने से छूट दे दी. केजरीवाल ने इलाज के लिए बेंगलुरु में होने के आधार पर यह छूट मांगी थी. (विस्तार से)

तमिलनाडु : हंगामे और तोड़फोड़ के बीच ई पलानीसामी ने विश्वासमत हासिल किया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने शनिवार को विधानसभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है. उन्हें कुल 122 विधायकों का समर्थन मिला है. दूसरी ओर, पन्नीरसेल्वम गुट को केवल 11 विधायकों का साथ मिला. राज्य में विधायकों की कुल संख्या 234 है. पलानीसामी को सदन में अपना बहुमत साबित करने के लिए कुल 118 विधायकों का समर्थन करना था. जयललिता के निधन के बाद एआईएडीएमके में विधायकों की कुल संख्या 133 है. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने पहली बार मुंबई हमलों के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद को आतंकी माना

हाफिज सईद को नजरबंद किए जाने के बाद अब पाकिस्तान ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. पंजाब प्रांत की सरकार ने आतंकी संगठन जमात-उद दावा (जेयूडी) प्रमुख सईद और उसके एक करीबी काजी काशिफ को आतंकवाद निरोधक कानून (एटीए), 1997 के तहत सूचीबद्ध किया है. इसके अलावा तीन अन्य लोगों को भी इस सूची में डाला गया है. इन सभी के नाम एटीए कानून की चौथी अनुसूची में शामिल किए गए हैं. इसमें नाम आने का मतलब है कि किसी न किसी रूप में इन लोगों के आतंकी संगठनों से ताल्लुक हैं. (विस्तार से)